Pakistan: पाकिस्तान में हिंदुओं के साथ बर्बरता, अंतिम संस्कार में भी डाला जा रहा व्यवधान

पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत बलूचिस्तान स्थित एक शमशान घाट में एक हिंदू महिला के शव के अवशेष के साथ छेड़छाड़ किए जाने का मामला सामने आया है, जिसे लेकर हिंदू समुदाय में जबरदस्त नाराजगी है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-10-03 11:18 GMT

प्रदर्शन करते हुए हिंदू समुदाय।

Pakistan: पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय पर अत्याचार (Atrocities on minority Hindu community) का सिलसिला जारी है। हिंदू लड़कियों का अपहरण, रेप, जबरन धर्मांतरण जैसी बर्बरता के बाद अब उनके अंतिम संस्कार में भी व्यवधान पहुंचाया जा रहा है। पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत बलूचिस्तान (Balochistan) स्थित एक शमशान घाट में एक हिंदू महिला के शव के अवशेष के साथ छेड़छाड़ किए जाने का मामला सामने आया है, जिसे लेकर हिंदू समुदाय में जबरदस्त नाराजगी है। समुदाय के हजारों लोगों ने सोमवार को भी बड़े – पैमाने पर विरोध – प्रदर्शन किया।

कलात शहर में हजारों लोगों ने सड़कों पर निकाली रैली

ब्लूचिस्तान के कलात शहर में हजारों लोगों ने सड़कों पर रैली निकाली और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कलात के शमशान घाट में एक हिंदू महिला का दाह – संस्कार किया गया था। इसके बाद हिंदू रिवाज के अनुसार, अवशेषों को प्रवाहित किया जाना था लेकिन इससे पहले ही किसी अज्ञात शख्स ने अवशेष के साथ छेड़छाड़ कर दी।

घटना के विरोध में इलाके के हिंदू व्यापारियों ने कर दीं अपनी दुकानें बंद

इस घटना के विरोध में इलाके के हिंदू व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं और शाही बाजार एरिया में जमा होकर प्रदर्शन करने लगे। इस विरोध – प्रदर्शन का नेतृत्व महाराज घनश्याम, दीवान हरि चंद और डॉ ननद लाल ने की। हिंदू समुदाय के साथ एकजुटता दिखाने के लिए अन्य धार्मिक और सियासी संगठन भी प्रदर्शन में शामिल हो गए। इस दौरान सभी ने लोकल प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए।

अवशेषों का अपमान करने का लगाया आरोप

हिंदू समुदाय के एक प्रतिनिधि ने बताया कि एक हिंदू महिला की मौत हो गई थी। इसके बाद उनके रिश्तेदारों ने शमशान घाट पर दाह संस्कार किया था। इसका अवशेष अब तक वहीं थे, उसे बाद में रिवाज के मुताबिक नदी में प्रवाहित करना था लेकिन रात में ही किसी ने अवशेष को जला दिया। इस तरह अवशेष का अपमान किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी शमशान घाट के गेट की चोरी कर ली गई थी। शिकायत के बाद भी स्थानीय प्रशासन ने कुछ नहीं किया था। काफी प्रदर्शन करने के बाद मामले में एक्शन लिया गया। अगर इस मामले में भी कोई सख्त कार्रवाई नहीं की गई तो आने वाले दिनों में आंदोलन तेज किया जाएगा।

बता दें कि कोई ऐसा महीना नहीं है, जब पाकिस्तान से अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को निशाना बनाने की खबरें न आती हों। कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तान पंजाब प्रांत में एक महिला के साथ मारपीट की गई थी। यहां तक की देश में आए भीषण बाढ़ के दौरान भी हिंदूओं के साथ राहत एवं बचाव कार्य के दौरान भेदभाव पूर्ण व्यवहार किया गया । 

Tags:    

Similar News