Pakistan News: बुशरा बीबी की डायरी ने खोले कई राज, जानिए इमरान पर कैसे कंट्रोल था पत्नी का

Pakistan News: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी द्वारा लिखी एक कथित डायरी जांच एजेंसियों के हाथ लगी है। जिसमें कई हैरान करने वाले खुलासे सामने आए हैं। डायरी से साफ होता है कि बुशरा बीबी का इमरान की जिंदगी में किस कदर दखल था।

Update: 2023-08-13 09:01 GMT
Prime Minister Imran Khan wife Bushra Bibi (Photo: Social Media)

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भले ही इस समय जेल में हैं, लेकिन उनकी तीसरी पत्नी बुशरा बीबी एक बार फिर सुर्खियों में हैं। बुशरा बीबी की एक कथित डायरी सामने आई है। जिसके बाद पाकिस्तान के राजनीतिक जगत में हंगामा मचा हुआ है।
तोशाखाना मामले में जेल की सजा काट रहे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी की एक कथित डायरी के सामने आने के बाद पाकिस्तान के राजनीतिक में हंगामा मचा हुआ है। डायरी के सामने आने के बाद कई राजों से भी पर्दा उठा है। बताया जा रहा है कि यह डायरी अभी पाकिस्तानी जांच एजेंसी के पास है। बुशरा बीबी की इस डायरी में इमरान खान के डाइट प्लान तक लिखे हैं।

इमरान के हर फैसले पर बुशरा की छाप-

डायरी से खुलासा होता है कि बुशरा बीबी का इमरान खान के राजनीतिक और व्यक्तिगत जीवन में किस कदर प्रभाव था। द न्यूज इंटरनेशनल के अनुसार, इस डायरी में देश के मामलों में महत्वपूर्ण निर्णयों पर रिपोर्टिंग और इमरान खान के कार्यों को लेकर कई बातों का जिक्र है। डायरी में सबसे बड़ा खुलासा ये हुआ है कि इमरान खान का हर फैसला उनकी पत्नी बुशरा बीबी से प्रभावित होता था। पूर्व प्रधानमंत्री के उठने, सोने, खाने पीने तक पर पत्नी बुशरा बीबी की दकियानूसी सोच हावी थी। डायरी के मुताबिक वह इमरान खान को कलमा पढ़ने के लिए कहती थीं और वो पत्नी की बात मानते थे।

जनरल बाजवा थे ‘मामू‘-

कथित डायरी के पन्ने अनगिनत प्रविष्टियों से भरे हुए थे। एक प्रविष्टि से साफ होता है कि शक्तिशाली संस्थानों पर बुशरा बीबी का अजीबोगरीब प्रभाव था। रिपोर्ट के अनुसार, डायरी में उसे न केवल न्यायपालिका बल्कि सशस्त्र बलों और सरकार के भीतर कब, कैसे और किस पर दबाव डालना है, यह तय करने की तरकीब तक बताई गई है। इस डायरी में पूर्व आर्मी चीफ जनरल बाजवा को ‘‘मामू‘‘ के रूप में संदर्भित किया गया है। डायरी से मिली अन्य जानकारियों से यह साफ है कि बुशरा बीबी ने पति को किस तरह निर्देशित किया और इमरान खान ने कितने आज्ञाकारी ढंग से उनकी सलाह का पालन किया। डायरी के मुताबिक, प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान के कार्यकाल के दौरान न्यायपालिका और सैन्य मामलों पर जो भी महत्वपूर्ण रणनीतिक निर्णय लिए, उन पर बुशरा बीबी की छाप थी।

पत्नी की कैद में थे इमरान-

डायरी को पढ़ने से साफ होता है कि इमरान खान का दिल और दिमाग कई सालों से कैद में रहा। डायरी के मुताबिक, दिमागी आजादी और कौमी आजादी की बात करने वाले इमरान खुद किसी की कैद में थे। इमरान खान सब कुछ अपनी पत्नी बुशरा बीबी के कहने पर करते थे, यहां तक कि इमरान का हर फैसला बुशरा बीबी से प्रभावित होता था और वो महज एक कठपुतली बनकर रह गए थे।

जेल में जाकर मिली थी बुशरा-

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान तोशाखाना मामले में अटक जेल में बंद हैं। बीते शनिवार को इमरान की गिरफ्तारी के बाद पहली बार पत्नी बुशरा बीबी ने उनसे मुलाकात की। वह बीते गुरुवार को अटक जेल पहुंची थीं। बुशरा बीबी ने आधे घंटे तक अपने पति इमरान खान से मुलाकात की। उसके बाद बुशरा बीबी ने बताया कि इमरान साहब पूरी तरह से ठीक हैं लेकिन उन्हें सी कैटेगरी की जेल में रखा गया है। हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद उन्हें उनकी लीगल टीम से मिलने नहीं दिया जा रहा। हम इस मामले को हाईकोर्ट में उठाएंगे।

बुशरा बीबी पर भी हैं भ्रष्टाचार के आरोप-

बुशरा बीबी (48) पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। वह इमरान खान की तीसरी पत्नी है। इमरान खान पर चुनाव आयोग ने पांच साल के लिए चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी है। तोशाखाना मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने इमरान को पांच साल तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य ठहराया है। इमरान खान ने तोशाखाना मामले में दोषी ठहराए जाने के निचली अदालत के फैसले को कोर्ट में चुनौती दी है। उन्होंने कहा कि ‘ट्रायल कोर्ट द्वारा भ्रष्टाचार के मामले में उन्हें सजा दिया जाना न्यायाधीश का पक्षपाती फैसला था। यह पूरी तरह निष्पक्ष सुनवाई के चेहरे पर तमाचा है। इसके साथ ही यह न्याय व उचित प्रक्रिया का मजाक उड़ाने जैसा है।
बुशरा बीबी की डायरी से एक-एक कर कई राज खुलने की उम्मीद है। इससे पूर्व पीएम इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

Tags:    

Similar News