Pakistan: परवेज इलाही को शपथ दिलाने से प्रदेश के राज्यपाल का इनकार, राष्ट्रपति ने तड़के दिलाई सीएम पद की शपथ

Pakistan News: पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में PTI समर्थित परवेज इलाही को पंजाब के राज्यपाल ने शपथ दिलाने से इनकार के बाद राष्ट्रपति ने उन्हें तड़के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। 

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-07-27 05:22 GMT

पीटीआई प्रमुख इमरान खान और पंजाब के नए सीएम परवेज इलाही (साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Click the Play button to listen to article

Pakistan News: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुए सत्ता परिवर्तन से पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुआई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ताओं में जबर्दस्त जश्न का माहौल दिख रहा है। पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में पीटीआई समर्थित परवेज इलाही के शपथ ग्रहण समारोह में भी नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला। पंजाब के राज्यपाल बाली उर रहमान के परवेज इलाही को शपथ दिलाने से इनकार करने के बाद राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने उन्हें तड़के मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। 

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल के शपथ न दिलाने की स्थिति में राष्ट्रपति को शपथ दिलाने का निर्देश दिया था। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पंजाब के सीएम पद को लेकर सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का स्वागत किया है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से पंजाब में हुए सत्ता बदलाव पर सड़कों पर उतरकर जश्न मनाने का आग्रह किया है।

डिप्टी स्पीकर का फैसला रद्द

पंजाब के सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर दोस्त मोहम्मद मजारी के फैसले को रद्द कर दिया था। मजारी ने पीएमएल-क्यू के 10 मतों को खारिज करते हुए प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के बेटे हमजा शरीफ को चुनाव में विजयी घोषित किया था। 

उनकी दलील थी कि पीएमएल-क्यू के प्रमुख चौधरी शुजात ने इन सदस्यों को हमजा के पक्ष में मतदान करने का निर्देश दिया था। शीर्ष अदालत ने डिप्टी स्पीकर के इस फैसले को रद्द करते हुए परवेज इलाही को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने का निर्देश दिया था। 

इलाही ने तड़के ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि डिप्टी स्पीकर का फैसला अवैध है और इसका कोई कानूनी औचित्य नहीं है। सुप्रीम कोर्ट का निर्देश था कि यदि राज्यपाल इलाही को शपथ नहीं दिलाते हैं तो राष्ट्रपति को उन्हें शपथ दिलाने चाहिए। राज्यपाल के इनकार करने के बाद राष्ट्रपति अल्वी ने इलाही को इस्लामाबाद लाने के लिए एक विशेष विमान भेजा था। 

इस विमान से इलाही देर रात इस्लामाबाद पहुंचे और उसके बाद राष्ट्रपति अल्वी ने बुधवार तड़के परवेज इलाही को पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। पाकिस्तान के सियासी हलकों में इस नाटकीय घटनाक्रम की खूब चर्चा हो रही है।

पीटीआई समर्थकों ने मनाया जश्न

दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद इमरान खान की पार्टी पीटीआई के कार्यकर्ता और समर्थक जश्न मनाने में जुट गए। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ने अपने समर्थकों से सुप्रीम कोर्ट के आदेश का जश्न मनाने का अनुरोध किया था। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की ओर से सुनाए गए फैसले का स्वागत भी किया। 

उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों ने धांधली के खिलाफ उपचुनाव में पीटीआई को भारी समर्थन दिया है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का जश्न पाकिस्तान के विभिन्न शहरों में मनाया गया। पाकिस्तान के कई शहरों में इमरान के समर्थक उमड़ पड़े और उन्होंने इमरान के समर्थन में जमकर नारेबाजी की।

शाहबाज खेमे को लगा बड़ा झटका

सुप्रीम कोर्ट का फैसला प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पीएमएल-एन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। हमजा शरीफ शहबाज के बेटे हैं और अब उनकी पंजाब के मुख्यमंत्री पद की कुर्सी छिन गई है। इस फैसले से पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को नई ताकत मिली है और उन्होंने शहबाज कुनबे पर अपने हमले तेज कर दिए हैं। 

पाकिस्तान के सियासी जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में इमरान और आक्रामक होंगे। दूसरी ओर शहबाज खेमा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बैकफुट पर नजर आ रहा है। पंजाब को पाकिस्तान का सबसे महत्वपूर्ण सियासी राज्य माना जाता है और इस राज्य में पीएमएल-एन को भारी झटका लगा है। 

Tags:    

Similar News