Abu Dhabi: अबू धाबी में पीएम मोदी ने पहले हिंदू मंदिर का किया उद्धाटन

Abu Dhabi: इससे पहले उन्होंने मंगलवार को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था।

Update:2024-02-14 19:18 IST

Abu Dhabi, PM Narendra Modi (Pic:Social Media)

Abu Dhabi: अबूधाबी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया। पीएम मोद दो दिन के दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबूधाबी में हैं। इससे पहले उन्होंने मंगलवार को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था। प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक यूएई का उनका ये सातवां दौरा है। पीएम मोदी सबसे पहले 2015 में यूएई के दौरे पर गए थे। ये 34 साल में पहली बार था, जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूएई के दौरे पर गया था। 

अबूधाबी का यह पहला हिंदू मंदिर है। यह राजस्थान के गुलाबी बलुआ पत्थरों से निर्मित हुआ है। यह मंदिर अपनी भव्यता से दुनियाभर के लोगों को आकर्षित कर रहा है। मंदिर 27 एकड़ में बना है जो 108 फुट ऊंचा है। इस मंदिर वास्तुशिल्प का चमत्कार माना जा रहा है। अबू धाबी स्थित मंदिर का पीएम मोदी द्वारा उद्धाटन किया गया तो उस समय दुनिया भर की कई बड़ी हस्तियां कार्यक्रम में मौजूद रहीं। अभिनेता अक्षय कुमार भी समारोह में शिरकत करने पहुंचे। 

20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बना है

यह हिंदू मंदिर अबू धाबी में ‘अल वाकबा‘ नाम की जगह पर 20,000 वर्ग मीटर की जमीन पर बना है। हाइवे से सटा अल वाकबा अबू धाबी से करीब 30 मिनट की दूरी पर है। बता दें भारतीय दूतावास के आंकड़ों के मुताबिक, यूएई में लगभग 26 लाख भारतीय रहते हैं, जो वहां की आबादी का लगभग 30 प्रतिशत हैं।

मंदिर में नक्काशी के माध्यम से प्रामाणिक प्राचीन कला और वास्तुकला को पुनर्जीवित किया गया है। मंदिर प्रबंधन के एक प्रवक्ता अशोक कोटेचा ने बताया कि मास्टर प्लान के डिजाइन को 2020 की शुरुआत में पूरा किया गया था। ऐतिहासिक मंदिर का काम समुदाय के समर्थन, भारत और यूएई के नेतृत्व से आगे बढ़ रहा है।

यूएई सरकार ने साल 2015 में उस समय ऐलान किया था

यूएई सरकार ने अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए 20,000 वर्ग मीटर जमीन दी थी। यूएई सरकार ने साल 2015 में उस समय ऐलान किया था, जब प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय दौरे पर वहां गए थे। संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबूधाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्धाटन किया गया। मंदिर निर्माण में इको-फ्रेंडली तरीके पर जोर दिया गया था।


Tags:    

Similar News