प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेज डायना का तलाक, अलग होने के बाद दोनों का था ये हाल

प्रिंस चार्ल्स की रंगीन मिजाजी से तंग आकर डायना ने उनसे अलग होने का फैसला किया। फाइनल तलाक होने के बाद दोनों एक ही साथ एक ही सोफे पर बैठे थे। उस वक्त दोनों फूट-फूट कर रोए थे। 

Update: 2020-12-09 07:38 GMT
प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेज डायना का तलाक, अलग होने के बाद दोनों का था ये हाल

लंदन: ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ के सबसे बड़े बेटे राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) और उनकी पत्नी डायना (Princess Diana) आज ही के दिन अलग हुए थे। 9 दिसंबर 1992 को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन ने शाही दंपत्ति के औपचारिक रूप से अलग होने की घोषणा की थी। लेकिन दोनों के लिए ये इतना आसान भी नहीं था। 28 अगस्त 1996 को फाइनल तलाक होने के बाद दोनों एक ही साथ एक ही सोफे पर बैठे थे। उस वक्त दोनों फूट-फूट कर रो रहे थे।

पहली बार 1977 में हुई मुलाकात

राजकुमार चार्ल्स (Prince Charles) और प्रिसेंज डायना (Princess Diana) की मुलाकात पहली बार 1977 में हुई थी। तब वे उनकी बड़ी बहर सारा के प्रेमी के रूप में उनके घर गए थे। तभी से दोनों के बीच मुलाकातों का दौर शुरू हुआ था। काफी समय तक चले अफेयर के बाद दोनों ने 29 जुलाई 1981 को शादी कर ली थी। उस वक्त चार्ल्स 33 जबकि डायना 20 साल की एक सुंदर युवती थीं। चार्ल्स से शादी करने से पहले डायना को उनकी रंगीन मिजाजी के सारे किस्से मालूम थे।

यह भी पढ़ें: सबसे बड़ी साइबर सिक्योरिटी कंपनी ‘FireEye’ हैक, हैकर्स ने चुरा लिए जरूरी चीज

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

इन सभी बातों से वाकिफ होते हुए भी की शादी

प्रिसेंज डायना को उनकी बड़ी बहन सारा से चार्ल्स के रिश्ते के बारे में भी जानकारी थी। इसके अलावा कैमिला के साथ ही चार्ल्स के संबंध छिपे नहीं थे। लेकिन फिर भी डायना ने अपनी दिल की सुनी और राजपरिवार से रिश्ता जोड़ने के लिए प्रिंस चार्ल्स से शादी कर ली। इसके लिए उन्हें अपने शौक को भी पीछे छोड़ना पड़ा। लेकिन चार्ल्स की यही रंगीन मिजाजी दोनों के बीच तलाक की वजह बनी।

महारानी एलिजाबेथ ने की थी रिश्ता बचाने की कोशिश

प्रिंस चार्ल्स की रंगीन मिजाजी से तंग आकर डायना ने उनसे अलग होने का फैसला किया। हालांकि इन दोनों का रिश्ता बचाने की कई कोशिशें की गईं। महारानी एलिजाबेथ ने भी अपनी तरफ से हर मुमकिन कोशिश की, ताकि इनका रिश्ता बचा सकें। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। दिसंबर 1992 में महारानी ने राजकुमार चार्ल्स और डायना को इस बात की अनुमति दे दी कि दोनों अलग-अलग रहें, लेकिन सार्वजनिक समारोहों में एक साथ नजर आएं। उनमें तलाक न हो, भले ही अलगाव हो।

यह भी पढ़ें: एलियन्‍स का अड्डा: धरती पर छिपे हैं, वैज्ञानिकों ने किया ये दावा

प्रिंस ने मांगी तलाक की इजाजत

राजकुमार की हरकतों के बाद डायना ने अपनी जिंदगी का बड़ा फैसला लिया और उन्होंने पति का साथ छोड़ दिया और राजमहल त्याग दिया। जिसके बाद वो लंदर के एक शांत इलाके में अपने दो बच्चों राजकुमार विलियम और राजकुमार हैरी के साथ अलग फ्लैट में रहने लगीं। वहीं डायना के इस फैसले की वजह से चार्ल्स ने प्रधानमंत्री जॉन मेजर के जरिए ब्रिटिश संसद से डायना से तलाक की इजाजत मांगी, जिससे वह दोबारा शादी कर सकें।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

28 अगस्त 1996 को हुआ फाइनल तलाक

जिसके बाद 9 दिसंबर 1992 को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉन ने राजकुमार चार्ल्स और प्रिसेंज डायना के औपचारिक रूप से अलग होने का ऐलान किया था। दोने के बीच 28 अगस्त 1996 को फाइनल तलाक हो गया। एक डॉक्यूमेंट्री के मुताबिक, तलाक के फाइनल होने के बाद दोनों एकसाथ एक ही सोफे पर बैठे थे और उस वक्त दोनों ही फूट-फूट कर रो रहे थे। बताया गया है कि वो एक पागलपन वाला अलगाव रहा। क्योंकि जब दोनों का तलाक हुआ तो दोनों के बीच संबंध काफी हद तक सुधर चुके थे। तलाक से पहले दोनों ही बेहतर टर्म्स पर आ गए थे।

एक साल बाद प्रिंसेज डायना की दुखद मौत

वहीं प्रिंस चार्ल्स और प्रिंसेज डायना के तलाक के एक साल बाद, जब दोनों ही अपनी-अपनी सामान्य जिंदगी में लौट चुके थे, 31 अगस्त 1997 को प्रिंसेज डायना की एक कार एक्सीडेंट में दुखद मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: इमरान हुए ट्रोल: सोशल मीडिया पर अनफॉलो की अपील, लोगों ने बनाया मजाक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News