Rahul Gandhi US: राहुल गांधी का बड़ा बयान, देश में दलितों जैसा मुस्लिमों का हाल, भगवान को भी दुनिया चलाना सिखा देंगे PM

Rahul Gandhi in US: पीएम मोदी पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा कि वे भगवान को भी दुनिया चलाना सिखा देंगे। उन्होंने मोदी सरकार पर भारत में मुस्लिमों की हालत दलितों जैसी बनाने का बड़ा आरोप भी लगाया।

Update: 2023-05-31 12:05 GMT
Rahul Gandhi in US (photo: social media )

Rahul Gandhi in US: अमेरिका के छह दिवसीय दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोला। पीएम मोदी पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा कि वे भगवान को भी दुनिया चलाना सिखा देंगे। उन्होंने मोदी सरकार पर भारत में मुस्लिमों की हालत दलितों जैसी बनाने का बड़ा आरोप भी लगाया। अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा को रोकने की काफी कोशिश की गई मगर यह यात्रा पूरी तरह कामयाब रही।

कांग्रेस नेता ने कहा कि भारत जोड़े यात्रा के दौरान मुझे यह जानने का मौका मिला कि देश में आखिरकार क्या चल रहा है। इस यात्रा के दौरान पूरा भारत मेरे साथ चल रहा था और सभी धर्मों और समुदायों के लोगों ने इस यात्रा में हिस्सा लिया। इस यात्रा के दौरान ही मेरे भीतर नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने का आइडिया आया।

प्रधानमंत्री मोदी पर कसा तंज

अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर खूब तंज कसा। राहुल ने कहा कि देश में कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि वे सबकुछ जानते हैं। उन्हें लगता है कि वे भगवान से भी ज्यादा जानते हैं। वे भगवान के साथ बैठ सकते हैं और उन्हें भी समझा सकते हैं। मुझे लगता है कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी भी ऐसे लोगों में शामिल हैं। अगर उन्हें भगवान के साथ बैठा दें तो वे भगवान को भी समझाने लगेंगे कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है। उनकी बातें सुनकर भगवान भी चकित रह जाएंगे कि आखिरकार यह मैंने क्या बना दिया।

देश में कुछ लोग ऐसे हैं जिन्होंने सबकुछ जानने का भ्रम पाल रखा है। वे वैज्ञानिकों को विज्ञान और इतिहासकारों को हिस्ट्री सिखा सकते हैं। सेना को जंग लड़ने और एयर फोर्स को उड़ने की ट्रेनिंग दे सकते हैं। ऐसे लोग गलतफहमी में जी रहे हैं क्योंकि सच्चाई तो यह है कि उन्हें कुछ भी समझ नहीं है। जिंदगी में तब तक कुछ भी नहीं सीखा जा सकता जब तक आपमें सुनने की आदत ना हो। ऐसे लोग किसी की बात सुनने के लिए तैयार नहीं है।

देश में मुस्लिमों का हाल दलितों जैसा

कांग्रेस नेता ने भारत में मुस्लिमों की हालत का प्रमुखता से जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज भारत में मुसलमानों के साथ जैसा व्यवहार किया जा रहा है, वैसा 80 के दशक में दलितों के साथ होता था। उन्होंने कहा कि हमें मुस्लिमों की स्थिति में सुधार की इस बड़ी चुनौती से जूझना होगा। खास बात यह है कि राहुल गांधी ने 80 के दशक का जिक्र किया और उस समय देश में उनकी दादी इंदिरा गांधी की सरकार थी।

राहुल गांधी ने भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर देश के महत्वपूर्ण संस्थानों और संसाधनों पर कब्जे की कोशिश का बड़ा आरोप भी लगाया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करके विपक्ष के नेताओं को फंसाने की कोशिश की जा रही है। ब्रिटेन में अपने संबोधन के दौरान भी राहुल गांधी ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था।

भारत जोड़ो यात्रा का प्रमुखता से जिक्र

अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का प्रमुखता से जिक्र किया उन्होंने कहा कि यात्रा शुरू करने के 5-6 दिन बाद ही मुझे इस बात का एहसास हो गया था कि यह यात्रा आसान नहीं होगी। हजारों किलोमीटर की इस यात्रा को पैदल तय करना काफी मुश्किल लग रहा था, लेकिन मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था। कांग्रेस कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ मैं रोजाना 25 किलोमीटर की दूरी तय किया करता था। तीन हफ्ते बाद मुझे महसूस हुआ कि मैं तनिक भी नहीं थका हूं। मैंने अपने साथ यात्रा करने वालों से भी पूछा कि क्या वे थकान महसूस कर रहे हैं? उन लोगों ने भी थकान महसूस न करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में सिर्फ कांग्रेस और मैं नहीं चल रहा था बल्कि मेरे साथ पूरा भारत चल रहा था। राहुल ने कहा कि सभी धर्मों और समुदायों के लोगों ने इस यात्रा में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस यात्रा के दौरान ही मेरे मन में नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने का विचार आया।

सबको साथ लेकर चल रही है कांग्रेस

कांग्रेस की नीतियों का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के बारे में दिलचस्प बात यह है कि यह पार्टी सभी धर्मों और समुदायों के लोगों को प्यार करती है। कोई भी हमारे सामने अपनी बात रखने की कोशिश करता है तो हम उसकी बात पूरे ध्यान से सुनते हैं। हम किसी के प्रति आक्रामक रवैया नहीं अपनाते। हम सभी लोगों से प्यार करते हैं और आगे भी यही भूमिका निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार की ओर से भारत जोड़ो यात्रा को विफल बनाने की पूरी कोशिश की गई। सरकार ने अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल इस यात्रा को रोकने में लगाया मगर सरकार अपनी इस साजिश में पूरी तरह विफल साबित हुई। इसका कारण यह था कि मुझे सभी लोगों का समर्थन हासिल था।

Tags:    

Similar News