15 पुलिसकर्मी और एक पादरी की मौत, 6 आतंकवादी ढेर, कई जगह मुठभेड़

Russia Church Attack: रूस विदेश मंत्रालय ने इसे दो प्रार्थना सभाओं पर एक संयुक्त हमला करार दिया। मंत्रालय ने बयान में कहा कि मखचकाला और डर्बेंट में प्रार्थना सभा पर हमला किया गया, जिसमें डर्बेंट की प्रार्थना सभा में आग लगा दी गई और उसे जला दिया गया।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-24 07:58 IST

Russia Church Attack: रूस के दागेस्तान प्रांत में आतंकियों ने एक चर्च और यहूदी प्रार्थनास्थल पर हमला कर दिया है। इस हमले में एक पादरी समेत 16 पुलिसकर्मियों की मौत हो गी है, जबकि 25 से ज्यादा लोग घायल बताये जा रहे हैं। वहीं इस हमले की बाद चार आतंकियों के भी मारे जाने की सूचना है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट में मरने वालों के आंकड़े को लेकर अगल-अलग दावे किया जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के दक्षिणी दागिस्तान प्रांत के डर्बेंट शहर में ऑटोमैटिक हथियारों से लैस बंदूकधारियों ने एक यहूदी प्रार्थनास्थल और एक चर्च पर हमला कर दिया। इस हमले में एक पादरी और 15 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, मृतकों में सात अधिकारी, एक पादरी और एक चर्च सुरक्षा गार्ड भी शामिल हैं। वहीं, रसिया के पुलिसकर्मियों ने भी मोर्चा संभालते हुए 6 आतंकियों को मार गिराया है।

प्रार्थनास्थल और पुलिस चौकी को किया आग के हवाले

दागेस्तान पब्लिक मॉनिटरिंग कमीशन के अध्यक्ष शमील खादुलेव ने कहा कि मुझे मिली जानकारी के अनुसार, फादर निकोले की डर्बेंट के चर्च में हत्या कर दी गई, आतंकियों ने उनका गला काट दिया। उन्होंने यह भी कहा कि चर्च में केवल पिस्टल से लैस एक सुरक्षा गार्ड को गोली मार दी गई। दागेस्तान आंतरिक मामलों के मंत्रालय के अनुसार, मारे गए अधिकारियों में से एक पुलिस विभाग के प्रमुख मावलुदीन खिदिरनबिएव थे। इस बीच, डर्बेंट में एक प्रार्थना सभा में आग लगा दी गई। वहीं मखचकाला में एक प्रार्थना सभा और एक पुलिस चौकी को आग के हवाले कर दिया गया।

मखचकाला और डर्बेंट में हुआ आतंकी हमला 

रूस विदेश मंत्रालय ने इसे दो प्रार्थना सभाओं पर एक संयुक्त हमला करार दिया। मंत्रालय ने बयान में कहा कि मखचकाला और डर्बेंट में प्रार्थना सभा पर हमला किया गया, जिसमें डर्बेंट की प्रार्थना सभा में आग लगा दी गई और उसे जला दिया गया। वहीं स्थानीय गार्ड को मार दिया गया। मखचकाला में भी प्रार्थना सभा पर गोलियों से हमला किया गया। बता दें कि प्रार्थना घर और चर्च दोनों ही दागेस्तान के डर्बेंट शहर में स्थित हैं. यह मुख्य रूप से मुस्लिम बहुल उत्तरी काकेशस का इलाका है, जहां प्राचीन यहूदी समुदाय के लोग काफी संख्या में रहते हैं।  

Tags:    

Similar News