Ukraine Crisis: रूसी हमला रोकने के लिए पुतिन से शिखर वार्ता कर सकता है अमेरिका

Russia Ukraine Conflict: व्हाइट हाउस ने रविवार देर रात घोषणा की कि राष्ट्रपति बिडेन आने वाले दिनों में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए सहमत हो गए हैं।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Shreya
Update: 2022-02-21 02:54 GMT

राष्ट्रपति जो बिडेन-व्लादिमीर पुतिन (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन पर रूस का हमला रोकने के लिए अमेरिका और रूस शिखर बैठक (US and Russia Summit) करने के लिए राजी हो गए हैं। अगर रूस यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करता है तो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन (President Joe Biden) 'सैद्धांतिक रूप से' पुतिन (President Vladimir Putin) से मिलने के लिए सहमत हैं। 

व्हाइट हाउस (White House) ने रविवार देर रात घोषणा की कि राष्ट्रपति बिडेन आने वाले दिनों में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से इस शर्त पर मिलने के लिए सहमत हो गए हैं कि रूस यूक्रेन पर आक्रमण के साथ आगे नहीं बढ़ेगा। प्रेस सचिव जेन साकी ने एक बयान में कहा, "जैसा कि राष्ट्रपति ने बार-बार स्पष्ट किया है, हम आक्रमण शुरू होने तक कूटनीति को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) गुरुवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergey Viktorovich Lavrov) के साथ मिलेंगे, और बिडेन ने इस मुलाकात के बाद राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक बैठक को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार कर लिया है, अगर रूस की ओर से कोई आक्रमण नहीं हुआ। 

अगर रूस युद्ध का रास्ता चुनता है तो...

साकी ने कहा, वर्तमान में, रूस बहुत जल्द यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर हमले की तैयारी कर रहा है। हम हमेशा कूटनीति के लिए तैयार हैं। अगर रूस बातचीत के बजाय युद्ध का विकल्प चुनता है तो हम और गंभीर परिणाम देने के लिए भी तैयार हैं।

व्हाइट हाउस और उसके सहयोगियों ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को टालने के लिए विभिन्न राजनयिक ऑफ-रैंप की मांग की है, संभावित बिडेन-पुतिन शिखर सम्मेलन इसका नवीनतम उदाहरण है। हालांकि बिडेन और उपराष्ट्रपति हैरिस ने हाल के दिनों में चेतावनी दी है कि उनका मानना है कि पुतिन ने हमले की ओर आगे बढ़ने का फैसला किया है। 

जो बिडेन ने राष्ट्रपति मैक्रोन से फोन पर की बात

बिडेन ने रविवार को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ मुलाकात की और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के साथ फोन पर बात की, मैक्रोन ने भी पुतिन से उसी दिन यूरोप में युद्ध के खतरे से बचने के लिए राजनयिक समाधान पर जोर देने के लिए बात कही थी। बिडेन ने आखिरी बार 12 फरवरी को पुतिन से बात की थी, जब व्हाइट हाउस ने कहा था कि अमेरिका और उसके सहयोगी यूक्रेन पर आक्रमण करने पर "निर्णायक रूप से जवाब देंगे और रूस को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।

अमेरिका का अनुमान है कि रूस ने यूक्रेनी सीमाओं के पास 160,000 और 190,000 सैनिकों के बीच जमा किया है, और अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि आक्रमण किसी भी दिन शुरू हो सकता है। बिडेन और व्हाइट हाउस के अन्य अधिकारियों ने रूस के आक्रमण करने पर दंडात्मक प्रतिबंध लगाने का वादा किया है और यूक्रेन में सैनिकों को भेजने को सही ठहराने के बहाने बनाने के प्रयासों की चेतावनी दी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News