China Taiwan News: यूक्रेन के बाद अब ताइवान की बारी, पश्चिम की विफलता से चीन के हौसले बुलंद

China Taiwan News: रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद से अब यह आशंक व्यक्त की जा रही है कि चीन अब ताइवान पर हमले की तैयारी बना सकता है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Shreya
Update: 2022-02-28 04:01 GMT

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

China Taiwan News: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) के चलते दुनिया के अन्य देश भी इस ओर अपना ध्यान और प्रतिक्रिया दर्ज कराते नज़र आ रहे हैं। ऐसे में रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला (Attack On Ukraine) करने के बाद से अब यह आशंक व्यक्त की जा रही है कि चीन अब ताइवान पर हमले की तैयारी (Attack On Taiwan) बना सकता है। हालांकि अभीतक ताइवान पर चीनी आक्रमण (Chinese Invasion) की कोई संभावना नहीं है, रूस-यूक्रेन संघर्ष (Russia-Ukraine Conflict) के मद्देनज़र यह प्रतिक्रिया मात्र एक निष्कर्ष के तौर निकलकर सामने आ रही है। 

आपको बता दें कि एक ओर जहां ताइवान देश (Taiwan) पर चीन (China) की निगाहें बनी हुई है लेकिन वहीं दूसरी ओर संयुक्त राज्य अमेरिका (America) ने ताइवान की रक्षा करने के उद्देश्य से उसे अरबों डॉलर के सैन्य उपकरण (Military Equipment) बेचे हैं, तथा इसी के माध्यम से अमेरिका ने यह सुनिश्चित किया है कि ताइवान देश चीनी घुसपैठ (Chinese Intrusion) का विरोध करता है।

वर्तमान स्थिति के मुताबिक, यूक्रेन भी अमेरिका समर्थित था लेकिन रूस ने इन सब बातों के विपरीत यूक्रेन पर हमला बोल दिया और अंततः अमेरिका ने बाहरी मदद देने के अतिरिक्त यूक्रेन को सैन्य मदद देने से इनकार कर दिया है। अब यदि हालात ऐसे ही बने रहे तो चीन भी ताइवान पर हमला कर सकता है, लेकिन उस वक़्त भी सबसे अहम बात यह होगी कि अमेरिका किस हद तक ताइवान की मदद करता है।

यूक्रेन में अब तक 350 लोगों की मौत

यूक्रेन में जारी रूसी हमले में अबतक करीब 350 लोगों की मृत्यु हो चुकी है तथा इसी के साथ अन्य लोग अपने घरों से भागकर सुरक्षित स्थानों की ओर जा रहे हैं। यूक्रेनी सेना लगातार रूसी सेना का सामना कर रहा है, लेकिन रूसी सैन्य क्षमता के मुकाबले यूक्रेनी सेना बेहद ही कमज़ोर नज़र आ रही है। अब देखना यह है कि इस युद्ध का अन्तिम परिणाम क्या निकलकर सामने आता है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें। 

Tags:    

Similar News