कई बड़े मुल्क अभी परीक्षण में ही लगे हैं और रूस ने बना ली कोरोना की दूसरी वैक्सीन

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। मरीजों की तादाद बढ़ने के साथ ही मौत का आंकड़ा भी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। वैज्ञानिक दिन-रात इस वायरस का तोड़ खोजने में जुटे हुए हैं।

Update: 2020-08-29 11:13 GMT
रूस ने दूसरी वैक्सीन बना लेने का दावा करके पूरी दुनिया को चौंका दिया है। उसने दुनिया की पहली वैक्सीन बनाने का श्रेय भी रूस ने ले लिया है।

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। मरीजों की तादाद बढ़ने के साथ ही मौत का आंकड़ा भी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। वैज्ञानिक दिन-रात इस वायरस का तोड़ खोजने में जुटे हुए हैं।

इस बीच रूस ने कोरोना की दूसरी वैक्सीन बना लेने का दावा करके पूरी दुनिया को चौंका दिया है। इतना ही नहीं कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच दुनिया की पहली वैक्सीन बनाने का श्रेय भी रूस ने ले लिया है।

कोरोना की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी की फाइल फोटो

ये भी पढ़ेंः अनलॉकः झारखंड में खुलेंगे होटल, चलेंगी बसें, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

रूस ने अपने ऊपर लगाए गये तमाम आरोपों को ख़ारिज करते हुए स्पुतनिक-वी नाम की इस वैक्सीन के उत्पादन और वितरण की योजना भी तैयार कर ली है। इस भी ज्यादा हैरान करने वाली बात ये कि रूस ने कोरोना की एक और वैक्सीन EpiVacCorona तैयार कर ली गई है, जिसे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बहुत बढ़िया बताया है।

ये वैक्सीन (EpiVacCorona )अगले महीने लॉन्च की जा सकती है। राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि एक और वैक्सीन सितंबर में आ रही है, जिसे फेमस वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी ने तैयार किया है।

कोरोना के मरीज को अस्पताल ले जाने की तैयारी करते डॉक्टर्स की फाइल फोटो

ये भी पढ़ें: अनलॉक हुआ राज्य: खुल गया ये सब, मिली लॉकडाउन से छूट

वैज्ञानिकों ने कही ऐसी बात

 

उन्होंने कहा है कि वेक्टर इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञों ने एक बढ़िया वैक्सीन तैयार की है जो लोगों की काफी मदद करेगी। कोरोना की वैक्सीन बाजार में लाने के लिए रूस दुनिया को रास्ता दिखा रहा है। वहीं कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन से भी मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः बन जाएंगे करोड़पति: अगर करते हैं इस सब्जी का व्यवसाय, जानें कैसे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News