Vladimir Putin Health: व्लादिमीर पुतिन सीढ़ियों से नीचे गिरे, रूसी राष्ट्रपति के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें तेज

Vladimir Putin Health: बुधवार शाम को 70 वर्षीय व्लादिमीर पुतिन सात सीढ़ियों से फिसलकर नीचे गिर गए। एसवीआर नामक टेलीग्राम चैनल ने इसका दावा किया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-12-04 11:40 GMT

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Vladimir Putin Health: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य की चर्चा एकबार फिर इंटरनेशनल मीडिया में जोर-शोर से होने लगी है। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में पुतिन के हेल्थ को लेकर दावे किए जा रहे हैं। इस साल फरवरी में यूक्रेन के साथ जंग छिड़ने के बाद से उनका स्वास्थ्य अब एक पहली बन चुका है। हाल फिलहाल में अंतरराष्ट्रीय मीडिया हलकों में इस बात की चर्चा तेज है कि रूसी राष्ट्रपति राजधानी मास्को स्थित अपने आधिकारिक आवास क्रेमलिन सीढ़ियो से नीचे गिर गए।

बुधवार शाम की है ये घटना

दावा किया जा रहा है कि यह घटना बुधवार शाम की है। 70 वर्षीय पुतिन सात सीढ़ियों से फिसलकर नीचे गिर गए। एसवीआर नामक टेलीग्राम चैनल ने इसका दावा किया है। यह चैनल रूस – यूक्रेन जंग के शुरूआत से ही राष्ट्रपति के सेहत को लेकर दावे करता रहा है। हालांकि, अभी तक इसने अपने किसी दावे को ठोस सबूत के साथ पेश नहीं किया है।

अंगरक्षकों ने पुतिन को संभाला

ब्रिटिश अखबार डेली मेल ने एसवीआर के हवाले से बताया कि पुतिन अपने अंगरक्षकों की मौजूदगी में सीढ़ियों से फिसले और नीचे गिरे। वहां मौजूद अंगरक्षक फौरन उनकी मदद के लिए दौड़े और उन्हें उठाकर नजदीक के सोफे पर ले गए। ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टरों को रूसी राष्ट्रपति के हेल्थ चेकअप के लिए बुलाया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्लादिमीर पुतिन 'गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के कैंसर' से पीड़ित हैं, जिसके कारण वह पाचन संबंधी गंभीर समस्याओं से जूझ रहे हैं।

अगले दिन फिट दिखे पुतिन

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन घटना के अगले दिन सार्वजनिक रूप से उपस्थित नजर आए। उन्हें गुरूवार को राजधानी मास्को स्थित एक प्रयोगशाला का दौरा करते हुए देखा गया था। इस दौरान कि तस्वीरों और वीडियो में ऐसा कोई संकेत नहीं मिला कि पुतिन गिरे थे और उन्हें किसी तरह की चोट लगी है या कि उनका स्वास्थ्य खराब हो गया है।

स्वास्थ्य को लेकर अटकलें और क्रेमलिन का खंडन

अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के स्वास्थ्य को लेकर काफी अकटलें हैं। कई बार सार्वजनिक बैठकों के दौरान पुतिन के हाथ और पैर कांपते देखे गए, जिसके बाद कयासों का बाजार और गर्म हो गया । जंग से कुछ दिनों पहले पुतिन जब फ्रांस के राष्ट्रपति से मिले थे, तब दोनों की मुलाकात एक लंबे टेबल पर हुई थी। दोनों टेबल के दो छोड़ पर बैठे थे। इसे भी पुतिन के स्वास्थ्य से जोड़कर देखा गया। कई तस्वीरों में देखा गया कि पुतिन कसकर टैबल को पकड़े हुए हैं। एकबार उनके लंगड़ाकर चलने के कारण भी संदेह पैदा हुआ था।

पुतिन को कैंसर होने की अफवाह पिछले 5-6 सालों से उड़ रही है। एक रूसी खोजी वेबसाइट के अनुसार, पुतिन डॉक्टरों की एक बड़ी टीम के साथ यात्रा करते हैं। उनमें हिंसक आघात के उपचार में विशेषज्ञ और कैंसर विशेषज्ञ शामिल हैं। वहीं, क्रेमलिन ने हमेशा ऐसे खबरों का खंडन किया है, जिसमें बताया गया कि पुतिन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए भी पुतिन को पूरी तरह स्वस्थ बता चुका है। 

Tags:    

Similar News