बच्चा बना अरबों का मालिक: YouTube का सरताज, अच्छे-अच्छों का निकला बाप

सिर्फ अपने हुनर और काबिलियत की वजह लोग डिजिटल मीडिया पर नाम के साथ काम करने का भी अच्छा मौका पा रहे हैं। इसका तरो-ताजा उदाहरण है जो यूट्यूब में साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला लड़का है जो अभी 9 साल का हुआ है।

Update: 2020-12-21 09:33 GMT
सिर्फ अपने हुनर और काबिलियत की वजह लोग डिजिटल मीडिया पर नाम के साथ काम करने का भी अच्छा मौका पा रहे हैं। इसका तरो-ताजा उदाहरण है जो यूट्यूब में साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला लड़का है जो अभी 9 साल का हुआ है।

नई दिल्ली। दुनियाभर में डिजिटल मीडिया ने अपना नया रूतबा बना लिया है। ऐसे में इन प्लेटफॉर्म्स पर लोग फेमस होकर अच्छी-खासी कमाई करने लगे हैं। जिसकी वजह से इन प्लेटफॉर्म्स पर कमाई करने के लिए उम्र भी कोई मायने नहीं रखती है। सिर्फ अपने हुनर और काबिलियत की वजह लोग डिजिटल मीडिया पर नाम के साथ काम करने का भी अच्छा मौका पा रहे हैं। इसका तरो-ताजा उदाहरण है जो यूट्यूब में साल 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला लड़का है जो अभी 10 साल का भी नहीं हुआ है, और डिजिटल की दुनिया में नाम कमा लिया है।

ये भी पढ़ें...बीजेपी पर लगा आरोप-शुवेंदु अधिकारी का ‘घूस’ लेते वीडियो यूट्यूब से किया डिलीट!

2 बिलियन से भी अधिक व्यूज

सोशल मीडिया पर कम उम्र में काम करने वाला अमेरिका के टैक्सास का 9 साल का रायन काजी है। ये यूट्यूब पर खिलौनों और गेम्स को अनबॉक्स करता है और उन्हें रिव्यू करता है। ये बच्चा साल 2020 में सिर्फ यूट्यूब से 29.5 मिलियन डॉलर्स मतलब की लगभग 221 करोड़ की कमाई कर चुका है। साथ ही वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोथिंग के जरिए भी इस बच्चे ने 200 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है।

9 साल के नन्हें रायन ने हाल ही में निकेलोडिएन के साथ अपनी खुद की टीवी सीरीज के समझौते को भी साइन किया है। काजी की सबसे लोकप्रिय वीडियो ह्यूज एग्स सरप्राइज टॉय चैलेंज के 2 बिलियन से भी अधिक व्यूज हैं। बता दें, ये वीडियो यूट्यूब के इतिहास की 60 सबसे ज्यादा देखने वाली वीडियो में शामिल है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...अंडा हुआ सोना: कीमतों में हुई इतनी बढ़ोत्तरी, तोड़ा 3 सालों का रिकॉर्ड, जानें नए रेट

वीडियो रिव्यू का तरीका लोगों को काफी पसंद

बता दें, रायन ने साल 2015 में वीडियो बनाना शुरू किया था। उस समय उसे ये आइडिया तब आया था जब उसने खिलौनों के रिव्यू के वीडियो देखने शुरू किए थे। इसके बाद रायन का वीडियो रिव्यू का तरीका लोगों को काफी पसंद आने लगा और उसका फैन्स भी काफी बढ़ने लगे।

फिर रायन की लोकप्रियता तीन साल बाद चरम पर पहुंच चुकी थी और वो साल 2018 और 2019 में भी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर था और इस साल भी उसने बहुत कमाई की।

ये भी पढ़ें...इस बड़े नेता के रिसॉर्ट में चल रही थी रेव पार्टी, 20 महिला सहित 60 गिरफ्तार

Tags:    

Similar News