SCO Summit: एस जयशंकर ने पाकिस्तान को आतंकवाद और क्षेत्रीय संप्रभुता मुद्दे पर जमकर सुनाया, जानें भाषण में क्या कहा

SCO Summit: पाकिस्तान में हुए SCO समिट में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आतंकवाद मुद्दे पर जमकर सुनाया।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-16 15:11 IST

SCO Summit (social media) 

SCO Summit: पाकिस्तान में चल रहे SCO समिट में विदेश मंत्री ने हिस्सा लिया है। इस समिट में कई देशों के प्रधानमंत्री भी आएं हुए है। इस SCO समिट की बैठक इस बार पाकिस्तान में हो रही है। आज इस समिट की बैठक के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपना भाषण दिया। जिसमे उन्होंने पाकिस्तान और चीन को जमकर खरी- खोटी सुनाया। जयशंकर ने पाकिस्तान को सुनाते हुए कहा कि अगर आपसी विश्वास में कमी आई है या फिर पर्याप्त सहयोग नहीं मिल रहा है, अगर दोस्ती में गिरावट आई है और अच्छे पड़ोसी की कमी महसूस हो रही है तो इसके पीछे के कारणों का विश्लेषण करना चाहिए। जयशंकर ने पाकिस्तान को संदेश देते हुए कहा कि हमें एक ईमानदार बातचीत करने की जरूरत है। उन्होंने पाकिस्तान-चीन के CPEC प्रोजेक्ट की वजह से भारतीय संप्रभुता के उल्लंघन का भी मुद्दा उठाया। 

संबोधन के शुरुआत में जयशंकर ने क्या कहा 

पकिस्तान में चल रहे SCO समिट के शुरुआत में एस जयशंकर ने कहा कि SCO के चार्टर का आर्टिकल 1 में हमारे उद्देश्य और कर्तव्य साफ किए गए हैं। इसका मकसद आपसी दोस्ती, भरोसा और अच्छे पड़ोसी के बीच संबंधों को मजबूत करना और क्षेत्रीय स्तर पर आपसी सहयोग को बढ़ाना है। इसके बाद उन्होंने चार्टर में उन 3 चुनौतियों को भी गिनाया जिसमें आतंकवाद, अलगाववाद और चरमपंथ, जिससे निपटने के लिए SCO प्रतिबद्ध है। इसके साथ जयशंकर ने कहा कि अगर हम वर्तमान परिस्थितियों पर नजर डालें तो इन चुनौतियों से लड़ना और भी जरूरी हो गया है। 


आतंकवाद और क्षेत्रीय संप्रभुता पर भी बोले जयशंकर 

जयशंकर ने कहा कि सहयोग का आधार आपसी सम्मान और संप्रभु समानता होनी चाहिए। क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की पहचान होनी चाहिए। जयशंकर ने कहा कि SCO देशों के बीच एकतरफा एजेंडा नहीं बल्कि वास्तविक साझेदारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर हम वैश्विक मुद्दों खासकर ट्रेड और ट्रांसिट को लेकर सेलेक्टिव होंगे को विकास नहीं हो पाएगा। 

Tags:    

Similar News