दक्षेस भी हुआ गमगीन: शांति के लिए प्रतिबद्ध एक मानव को खो दिया, जताया शोक

Update: 2018-08-18 03:31 GMT

नई दिल्ली: दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) ने शुक्रवार को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक जताया और उन्हें एशियाई क्षेत्र में सहयोग का मजबूत समर्थक बताया। विदेश सचिव विजय गोखले को भेजे एक संदेश में दक्षेस महासचिव अमजद हुसैन बी. सियाल ने कहा, "हमने एक महान राजनेता, लेखक, कवि और इन सब से ऊपर शांति के लिए प्रतिबद्ध एक मानव को खो दिया।"

यह भी पढ़ें .....पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर 7 दिवसीय राष्‍ट्रीय शोक घोषित, राष्‍ट्रीय ध्‍वज झुका रहेगा

सियाल ने दक्षेस के महासचिव का पद बीते साल मार्च में संभाला था। वह पाकिस्तान से हैं। उन्होंने वाजपेयी के 10वें दक्षेस शिखर सम्मेलन के कोलंबो में 1998 में, 2002 में काठमांडू और 2004 के इस्लामाबाद में दिए गए बयानों को याद किया और कहा, "उनका खुद पर भरोसा रखने व दक्षिण एशिया के देशों का पूर्ण रूप से एकीकृत होने का नजरिया आज भी दक्षेस प्रक्रिया का मार्गदर्शन करता रहेगा।"

सियाल ने कहा, "इसके अलावा, भारत के तीन बार प्रधानमंत्री रहे दिवंगत वाजपेयी के नेतृत्व ने भारत की समृद्धि और स्थिरता में बहुत योगदान दिया और देश ने निरंतर आर्थिक विकास किया और सूचना प्रौद्योगिकी में अग्रणी बना।"

यह भी पढ़ें .....यूपी की हर पवित्र नदी में प्रवाहित होंगी ‘अटल’ अस्थियां, इन जगहों को संवारना होगा प्राथमिकता

उन्होंने कहा, "दक्षेस सचिवालय के अधिकारियों की ओर से और अपनी तरफ से मैं वाजपेयीजी के निधन पर शोकाकुल परिवार, सरकार व भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।"

पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी (93) का गुरुवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निधन हो गया।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News