सऊदी अरब ने भारत पर लिया बड़ा फैसला, लोगों में खुशी की लहर

20 रियाल के बैंक नोट पर भारत का गलत मैप प्रकाशित हो गया था। इसमें अविभाजित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग दर्शाया गया था। इस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी। इसके बाद नोट को वापस ले लिया गया है।

Update: 2020-11-20 04:20 GMT
20 रियाल के बैंक नोट पर भारत का गलत मैप प्रकाशित हो गया था। इसमें अविभाजित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग दर्शाया गया था। इस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी।

नई दिल्ली: जी-20 शिखर सम्मेलन 21-22 नवंबर को होने जा रहा है। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। 15वीं जी 20 सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब करेगा। जी 20 सम्मेलन के पहले सऊदी अरब ने बड़ा कदम उठाया है। सऊदी अरब ने रियाद के नोट पर छपे भारत के गलत नक्शे को वापस ले लिया है।

बता दें कि 20 रियाल के बैंक नोट पर भारत का गलत मैप प्रकाशित हो गया था। इसमें अविभाजित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग दर्शाया गया था। इस पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी। इसके बाद नोट को वापस ले लिया गया है।

सऊदी अरब ने छपाई भी कर दी बंद

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरब न सिर्फ नोट को वापस लिया गया, बल्कि उसकी छपाई को बंद भी करा दिया है। सऊदी अरब के सामने रियाद में भारतीय राजदूत औसाफ सईद ने यह मामला उठाया था। 20 रियाल के नोट में वैश्विक मैप बनाया गया है जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दर्शाया गया था।

ये भी पढ़ें...Chhath Pooja: आज डूबते सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य, ऐसे शुरू हुई ये परंपरा

इस विवादित बैंक नोट पर एक तरफ किंग सलमान और जी-20 सऊदी समिट का लोगो था, तो वहीं दूसरी तरफ जी-20 देशों का मैप था। इस मैप में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरे जम्मू-कश्मीर को अलग देश दिखाया था।

ये भी पढ़ें...चार दिन तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश और बर्फबारी! पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

विदेश मंत्रालय ने भी उठाया था मुद्दा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को बताया था कि हमने सऊदी अरब अधिकारियों के सामने भारतीय सीमाओं के गलत चित्रण का मुद्दा उठाया था। रियाद के साथ ही नई दिल्ली में भी सऊदी अरब के अधिकारियों के साथ बातचीत हुई थी। उन्होंने कहा कि हमने सऊदी अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है कि उन्होंने इस मामले में हमारी चिंताओं को नोट किया है।

ये भी पढ़ें...छठ पूजा के दिन भयानक हादसा: कांपा पूरा देश, चारों तरफ बिछ गईं लाशें ही लाशें

अब इस मामले को पूरी तरह से सुलक्षा लिया गया है और जो मुद्रा "स्मारिका और संचलन के लिए नहीं थी, उसे वापस ले लिया गया था। गौरतलब है कि 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब करेगा। 21-22 नवंबर तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन को 'सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसास' विषय पर आयोजित किया गया है। इस बार जी-20 सम्मेलन वर्चुअल होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News