पत्नी से नजदीकी खतरनाक: ऐसा करने से फ़ैल जाता है कोरोना, बरतें ये सावधानी

साइंटिस्ट्स का ऐसा मानना है कि कोरोना वायरस से ठीक हो जाने के बाद भी कुछ दिनों तक शरीर में वायरस रह सकता है। जो सेक्स से दूसरों में फ़ैल सकता है

Update: 2020-05-16 11:24 GMT

भारत समेत पूरी दुनिया में पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा रखा है। अभी भी कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर आए दिन कोई न कोई नई जानकारी सामने आती रहती है। अब कोरोना को लेकर एक नई जानकारी सामने आ रही है। जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण मिलने के बाद सेक्स को लेकर काफी सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि इस वायरस के लक्षण पुरुष के स्पर्म भी पाए जाते हैं।

कोरोना ठीक होने के बाद भी 30 दिन तक न करें सेक्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी में कोरोना के लक्षण दिखे तो उसे सेक्स को लेकर थोड़ा सतर्क होना जाना चाहिए। ऐसे इन्सान को सेक्स से दूर ही रहना चाहिए। इतना ही नहीं कुछ एक्सपर्ट का तो ये भी कहना है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी कुछ दिनों तक सेक्स से दूरी रखनी चाहिए। इस विषय में जानकारी देते हुए थाईलैंड के डिजीज कंट्रोल डिपार्टमेंट के सीनियर मेडिकल एक्सपर्ट ने बताया कि कोरोना बीमारी से ठीक होने के बाद लोगों को कुछ दिन सेक्स नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- कोयला क्षेत्र के लिए सरकार का 50 हजार करोड़ के फंड का एलान

चीन में की गई एक स्टडी में चेतावनी दी गई थी कि स्पर्म में कोरोना वायरस हो सकते हैं। क्योंकि ठीक हो चुके मरीजों के स्पर्म में भी वायरस मिले थे। वहीं अधिक जानकारी प्रदान करते हुए थाईलैंड के डिजीज कंट्रोल डिपार्टमेंट के एक्सपर्ट वीरावत मनोसुट्ठी ने बताया कि कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ दिनों तक किस करने से भी बचना चाहिए। मनोसुट्ठी ने कहा कि कोरोना से ठीक होने के बाद 30 दिनों तक सेक्स से परहेज करें।

ठीक हो चुके लोगों से भी फ़ैल सकता है कोरोना

सीनियर मेडिकल एक्सपर्ट ने यह भी कहा कि 30 दिनों के बाद भी अगर सेक्स करते हैं तो कॉन्डोम का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि चीन की एक स्टडी में सामने आया है कि जो लोग एक बार ठीक हो गए थे उनमें भी कोरोना के लक्षण पाए गए है। उनके स्पर्म में भी वायरस के लक्षण सामने आए। चीन की इस स्टडी में 38 मरीजों को शामिल किया गया था। इनमें ठीक हो चुके और अस्पताल में एडमिट दोनों तरह के मरीजों को शामिल किया गया था। इस स्टडी में शामिल 38 मरीजों में से 15 हॉस्पिटल में ही।

ये भी पढ़ें- देश की सबसे तेज चलने वाली रेलगाड़ी थी ‘फ्रंटियर मेल’, पंजाब मेल से है रिश्ता

जबकि 23 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके थे। स्टडी में जब सैंपल की जांच की गई तो इनमें से कुल 6 लोगों के स्पर्म में कोरोना वायरस मिले। जिनमें कोरोना से बिलकुल ठीक हो चुके 2 लोगों के स्पर्म में भी कोरोना के लक्षण पाए गए। साइंटिस्ट्स का ऐसा मानना है कि कोरोना वायरस से ठीक हो जाने के बाद भी कुछ दिनों तक शरीर में वायरस रह सकता है। जो संक्रमण के जरिये फ़ैल सकता है। JAMA नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित स्टडी में रिसर्चर शिजी झांग ने कहा कि संभावना है कि ठीक हो चुके मरीज भी दूसरे को वायरस फैला सकते हैं।

Tags:    

Similar News