Lebanon Pager Blast: लेबनान में फिर सीरियल ब्लास्ट, वायरलेस रेडियो सेट में धमाका, 9 की मौत, कई घायल

Lebanon Pager Blast: लेबनान में पेजर सीरियल ब्लास्ट के बाद एक बार फिर बुधवार को धमाका हुआ। धमाके में कई लोगों के घायल होने की सूचना मिली हैं, घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में एडमिट कराया गया है।

Written By :  Durgesh Sharma
Update:2024-09-18 20:22 IST

Symbolic Image (Pic: Social Media)

Lebanon Pager Explosion: लेबनान में पेजर सीरियल ब्लास्ट के बाद एक बार फिर बुधवार को धमाका हुआ है। धमाके में कई लोगों के घायल होने की सूचना मिली है। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में एडमिट कराया गया है। सूचना के अनुसार ये धमाके वायरलेस कम्यूनिकेशन डिवाइसेस में हुए है। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि जिन कम्यूनिकेशन डिवाइसेस में ब्लास्ट हुआ है, वे हाथ में पकड़े जाने वाले यंत्र है या रेडियो सेट है। पेजर्स की तरह दिखने वाला यह डिवाइस हिजबुल्लाह ने करीब पांच महीने पहले खरीदे थे। एक उच्च हिजबुल्लाह अधिकारी हाशेम सफीददीन ने ब्लास्ट को लेकर बताया कि संगठन इस समय बुरे दौर से गुजर रहा है, लेकिन इस वारदात का बदला जल्द लिया जाएगा।

अंतिम संस्कार के दौरान हुआ ब्लास्ट

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हिज्बुल्लाह के लड़ाकों द्वारा यह वायरलेस रेडियो सेट उपयोग किए जा रहे थे। लेबनान के दक्षिणी हिस्से और राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में यह रेडियो सेट फटा है। हादसे में नौ लोगों की मौत हो गई है। जबकि 300 से अधिक लोग घायल होने की खबर है। खबर यह भी है कि एक विस्फोट वहां भी हुआ, जहां संगठन द्वारा पेजर ब्लास्ट में मारे गए लोगों का अंतिम संस्कार किया जा रहा था।

विस्फोट में 8 लोगों की हुई थी मौत

आपको बता दें, कि मंगलवार को जब लेबनान और सीरिया के कुछ हिस्सों में सैकड़ों हैंड हेल्ड पेजर विस्फोट हुए थे, तो मुख्य संदिग्ध कर्ता इज़राइल का था। हालांकि इजराइल का इतिहास रहा है कि वह अपने विरोधियों को खत्म करने के लिए लक्षित हमलों का उपयोग करता रहा है। वहीं घायलों में अधिकांश लोग ईरान समर्थित शिया आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के सदस्य बताए गए थे।

उन्हें सड़कों, दुकान के काउंटर, बाइक, कारों के अंदर, उनके घरों पर और यहां तक कि एक हेयर कटिंग की दुकान में पेजर में ब्लास्ट कर उड़ा दिया गया था। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फ़िरास अबिया ने कहा था कि विस्फोट में 2,750 लोग घायल हुए और जबकि आठ लोग मारे गए। उन्होंने ये बातें प्रेस कांफ्रेस में बतायी थी। आगे उन्होंने कहा कि पीड़ितों के ज्यादातर चेहरे, हाथ और पेट पर चोटें आई हैं।

Tags:    

Similar News