श्रीलंका के प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने दिया इस्तीफा, अब ये होंगे अगले PM

श्रीलंका से बुधवार को एक बड़ी खबर आई है। यहां प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के कुछ दिन पहले राष्ट्रपति चुनाव में गोटबाया राजपक्षे ने सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार को हरा दिया था।

Update:2019-11-20 19:34 IST

श्रीलंका: श्रीलंका से बुधवार को एक बड़ी खबर आई है। यहां प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के कुछ दिन पहले राष्ट्रपति चुनाव में गोटबाया राजपक्षे ने सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार को हरा दिया था।

‘कोलंबो गजट’ अखबार के मुताबिक, विशेष बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने मंगलवार को राष्ट्रपति राजपक्षे से मुलाकात की और श्रीलंका की संसद के भविष्य पर चर्चा की।

ये भी पढ़ें...गोटाबाया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका का राष्ट्रपति चुनाव, पीएम मोदी ने दी बधाई

उन्होंने कहा कि संसद में उनकी सरकार को अभी भी बहुमत है लेकिन उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे को मिले जनादेश का सम्मान करने और पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। राष्ट्रपति चुनाव में राजपक्षे की जीत के बाद विपक्षी खेमे से उनके इस्तीफे को लेकर दबाव बनाया जा रहा था।

मालूम हो कि 26 अक्टूबर 2018 को तत्कालीन राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने विवादास्पद कदम के तहत महिंदा को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। इस कदम के बाद देश में असाधारण संवैधानिक संकट पैदा हो गया था।

उच्चतम न्यायालय के निर्णय के बाद दिसंबर में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। महिंदा 2005 में चुनाव जीते थे और दक्षिण एशिया में सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले नेता बन गए थे। महिंदा 24 साल की उम्र में 1970 में देश के सबसे युवा सांसद बन गए थे।

ये भी पढ़ें...श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के छह मछुआरों को किया गिरफ्तार

महिद्रा राजपक्षे अगले पीएम नियुक्तं होंगे

सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रपति गोतभाया राजपक्षे अपने बड़े भाई और पूर्व मुख्य विपक्षी नेता महेंद्र राजपक्षे को अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त करेंगे। महिंद्रा राजपक्षे को 26 अक्टूबर, 2018 को तत्कालीन राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त् किया था। इस विवादास्पद कदम ने देश को एक अभूतपूर्व संवैधानिक संकट में डाल दिया था।

ये भी पढ़ें...जानिए क्यों श्रीलंकाई खिलाड़ियों पर भड़के शोएब अख्तर? वर्ल्ड कप की दिलाई याद

Tags:    

Similar News