चीन की बड़ी घुसपैठ: अफगानिस्तान में गरजे जहाज, ताइवान सीमा पर भेजे एक साथ 38 लड़ाकू विमान

Taiwan VS China: ताइवानी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, चीन ने 18 जे-16, चार सुखोई-30 विमान और दो परमाणु बम गिराने में एच-6 बॉम्‍बर भेजे।

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-10-04 07:45 GMT

Taiwan VS China: चीन की सबसे बड़ी घुसपैठ (सोशल मीडिया)

Taiwan VS China: चीनी वायुसेना ने अपने नैशनल डे पर शक्ति प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार और शनिवार की सुबह ताइवान की हवाई रक्षा सीमा में 38 फाइटर जेट भेजे। चीन की ओर से की गई यह अबतक की सबसे बड़ी घुसपैठ थी। बता दें की चीन पिछले डेढ़ साल से लगातार ताइवान की सीमा के पास हवाई घुसपैठ कर रहा है। इसके जवाब में ताइवान भी हरकत में आ गई और उसने चीन को करारा जवाब देने के लिए अपने फाइटर जेट को भी भेज दिया।

ताइवान ने चीन को दी चेतावनी

ताइवानी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, चीन ने 18 जे-16, चार सुखोई-30 विमान और दो परमाणु बम गिराने में एच-6 बॉम्‍बर भेजे थे। इसके अलावा एक ऐंटी सबमरीन एयरक्राफ्ट भी शामिल था। उन्होंने आगे बताया की ताइवान के लड़ाकू विमानों ने चीनी विमानों को चेतावनी दी है। वहीं, मिसाइलों को चीनी विमानों की निगरानी के लिए तैनात किया गया था। इसके जवाब में ताइवान ने भी अपने लड़ाकू विमानों को भेज दिया।ताइवान ने आगे कहा कि पिछले दो दिनों में 58 चीनी लड़ाकू विमानों ने उसके हवाई रक्षा क्षेत्र में प्रवेश किया, जिनमें से 20 ने अकेले शनिवार को उड़ान भरी। 

चीन ने पहले 28 विमान भेजे थे

चीन ने अपनी इस हरकत पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। इससे पहले चीन ने कहा था कि इन लड़ाकू विमानों को देश की रक्षा के लिए रखा गया है। बता दें की इससे पहले चीन ने जून में 28 विमान भेजा था। 

'ताइवान की आजादी का मतलब युद्ध'

चीन ने कहा कि, ताइवान की आजादी का मतलब युद्ध है। चीन ताइवान पर अपना दावा करता है। गृह युद्ध के बाद 1949 में दोनों अलग हो गए। कम्युनिस्ट समर्थकों ने चीन पर कब्जा कर लिया था और उसके प्रतिद्वंद्वी 'नेशनलिस्ट' समर्थकों ने ताइवान में सरकार बनाई थी। कम्युनिस्ट पार्टी ने शुक्रवार को अपने शासन की 72वीं वर्षगांठ मनाई।

Tags:    

Similar News