टेररिज्म को सपोर्ट करने का आरोप, सऊदी अरब समेत 4 देशों ने तोड़े कतर से सारे रिश्ते

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बहरीन और मिस्र ने कतर से सारे राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं।

Update: 2017-06-05 06:39 GMT

रियाद: सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), बहरीन और मिस्र ने कतर से सारे राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं। चारों देशों का कहना है कि कतर मुस्लिम ब्रदरहुड जैसे आतंकवादी संगठनों का समर्थन और फंडिंग कर पश्चिम एशिया क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर रहा है।

बता दें, कि बहरीन सऊदी अरब का करीबी सहयोगी है। इन चारों देशों ने कतर के साथ न केवल अपने कूटनीतिक और राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं, बल्कि हवाई व समुद्री संपर्क तोड़ने का भी ऐलान किया है।

बहरीन ने कतर के राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए 48 घंटे दिए हैं। बहरीन ने कतर में रह रहे अपने सभी नागरिकों को वहां से लौट आने के लिए 14 दिन का समय दिया है। सऊदी अरब ने अपने फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि सऊदी को आतंकवाद और कट्टरपंथ से बचाने के लिए यह कदम उठाना जरूरी हो गया था।

मिस्र और यूएई ने भी कतर के साथ सभी तरह के संबंध तोड़ने की घोषणा की है। मिस्र ने कतर पर आतंकवादी संगठनों को समर्थन देने का आरोप लगाया, वहीं यूएई का कहना है कि कतर पूरे पश्चिम एशिया क्षेत्र की सुरक्षा को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है। इसके अलावा सिक्योरिटी पर खतरे और क्षेत्र में स्टेबिलिटी के लिए बहरीन भी कतर से रिलेशन खत्म कर रहा है।

Tags:    

Similar News