वैज्ञानिकों ने खोला राज, इतने साल पहले हुआ था ब्रह्मांड का जन्म

कई अरबों साल पहले ब्रह्मांड का निर्माण महाविस्फोट के जरिए यानी बिग बैंग से हुआ था।

Update: 2019-11-02 06:30 GMT
ब्लैक-होल का खुलासा! सामने आएंगी ब्रह्मांड की ये सच्चाईयां

नई दिल्ली: कई अरबों साल पहले ब्रह्मांड का निर्माण महाविस्फोट के जरिए यानी बिग बैंग से हुआ था। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस बार बड़ी बात बताई हैं उन्होंने बताया है कि लगभग 13.8 अरब साल पहले यह रहस्यमय महाविस्फोट किस तरह हुआ होगा। बिग बैंग थियरी का कहना है कि अरबों साल पहले पूरा ब्रह्मांड पदार्थों और ऊर्जा के एक बिंदु के रूप में था। इस बिंदु के सेंटर में महाविस्फोट हुआ उसके बाद वह फैलता गया और उसी के परिणाम स्वरूप ब्रह्मांड का जन्म हुआ है जो प्रेजेंट टाइम में हमारे सामने है।

ये भी देखें:Birthday Special: प्राइवेट जेट से लेकर लग्जरी कारों के मलिक हैं किंग खान

आज भी फैल रहा ब्रह्मांड

वैज्ञानिकों के अनुसार इस महाविस्फोट में इतनी ऊर्जा थी कि उसके प्रभाव से आज भी ब्रह्मांड फैलता जा रहा है। अमेरिकी पत्रिका 'साइंस' में वैज्ञानिकों का यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है। इसमें उन तंत्रों का विस्तृत विवरण दिया गया है, जो विस्फोट का कारण बन सकते हैं। ये तंत्र उन मॉडलों के लिए जरुरी हैं, जिनका उपयोग वैज्ञानिक ब्रह्मांड की उत्पत्ति को समझने के लिए कर रहे हैं।

विस्फोट कराने के तरीके का पता लगाया

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा में असिस्टेंट प्रोफेसर करीम अहमद ने कहा, 'हमने उन महत्वपूर्ण मानदंडों को परिभाषित किया है जहां हम स्वयं उग्रता पैदा करने वाली लौ जला सकते हैं, उसे गति दे सकते हैं और उसे विस्फोट में परिवर्तन कर सकते हैं।' बिग बैंग प्रकार के विस्फोट कराने के तरीके का वैज्ञानिकों की टीम ने हाइपरसोनिक जेट प्रणोदन के तरीकों की खोज करते हुए पता लगाया।

अभी चल रहा रिसर्च

रिसर्च के असिस्टेंट प्रोफेसर अहमद ने आगे लिखा है कि टीम प्रणोदन के लिए इन सुपरसोनिक प्रतिक्रियाओं का पता लगा रही थी और उसी के परिणाम हमें इस तंत्र का पता चला, जो बहुत मनोहर नजर आ रहा था। जब हम आगे बढ़े तो हमें यह अहसास हुआ कि यह ठीक वैसे ही है जैसे ब्रह्मांड की स्रोत के समय हुआ होगा। वैज्ञानिकों ने बताया कि अभी इस पर आगे की रिसर्च चल रही है।

ये भी देखें:10 दिन में 4 बड़े मामलों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार, बदलेगी देश की तस्वीर!

जानें बिग बैंग थियरी के बारे में

बिग बैंग थियरी ब्रह्मांड की रचना की एक वैज्ञानिक थियरी है। इसमें यह बताने की कोशिश की गई है कि यह ब्रह्मांड कब और कैसे बना? जाने माने वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने इस रिसर्च को समझाया था। इसके मुताबिक करीब 14 अरब साल पहले पूरे भौतिक तत्व और ऊर्जा एक बिंदु में सिमटी हुई थी। फिर इस बिंदु ने फैलना शुरू किया। बिग बैंग, बम विस्फोट जैसा विस्फोट नहीं था बल्कि इसमें, प्रारंभिक ब्रह्मांड के कण, समूचे अंतरिक्ष में फैल गए और एक दूसरे से दूर भागने लगे।

Tags:    

Similar News