Twitter New CEO: जानें कौन हैं पराग अग्रवाल, जिन्होंने ट्विटर की संभाली कमान

आज माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने पुष्टि की कि सीईओ जैक डोर्सी तुरंत प्रभावी सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया। इसके बाद कंपनी के बोर्ड ने मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी पराग अग्रवाल को कंपनी का नया सीईओ नियुक्त करने का एलान किया है।

Newstrack :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-11-29 16:47 GMT

पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए सीईओ। 

Twitter New CEO: आज माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने पुष्टि की कि सीईओ जैक डोर्सी तुरंत प्रभावी सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया। इसके बाद कंपनी के बोर्ड ने मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) पराग अग्रवाल को कंपनी का नया सीईओ नियुक्त करने का एलान किया है। इस रिपोर्ट पर ट्विटर के शेयरों में करीब 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

डॉर्सी ने एक बयान में कहा, मैंने ट्विटर को छोड़ने का फैसला लिया है क्योंकि मेरा मानना है कि कंपनी अब अपने संस्थापकों से आगे बढ़ने के लिए तैयार है। अग्रवाल को लेकर डॉर्सी ने कहा कि मुझे सीईओ के तौर पर पराग पर विश्वास है। पिछले 10 वर्षों में यहां उनका काम बेहद शानदार रहा है। वहीं, पराग अग्रवाल के ट्विटर का नया सीईओ बनने पर भारत ने भी भरोसा जताया है। 

आईआईटी बॉम्बे का प्रोडक्ट है पराग अग्रवाल

ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी ने इस्तीफा दे दिया है और उनकी जगह कंपनी के सीटीओ पराग अग्रवाल ने ली है। ट्वीटर ने बताया है कि डायरेक्टर बोर्ड ने सर्वसम्मति से पराग अग्रवाल की सीईओ और बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्ति को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है। कंपनी के मुख्य तकनीकी अधिकारी पराग अग्रवाल ने सीईओ के रूप में सह-संस्थापक जैक डोर्सी की जगह ली है। ऐसे में रातों रात सुपर स्टार की तरह उभरे पराग अग्रवाल की तरफ दुनिया भर की निगाहें आ गई हैं। सबसे बड़ा सवाल ये है कि कौन हैं पराग अग्रवाल।

पराग अग्रवाल पूरी तरह भारतीय हैं। पराग ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई की है और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की। पीपुलएआई के मुताबिक पराग अग्रवाल की अनुमानित कुल संपत्ति 1.52 मिलियन डॉलर है।

एक भारतीय-अमेरिकी प्रौद्योगिकी कार्यकारी पराग अग्रवाल वैश्विक व्यवसायों के प्रमुख के रूप में भारत में जन्मी हस्तियों की लंबी सूची में प्रवेश कर रहे हैं। पराग ने सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी का पदभार संभालने के बाद डोरसी को एक संदेश में लिखा, "मैं गौरवान्वित और कृतज्ञ हूं। मैं आपकी निरंतर सलाह और आपकी दोस्ती के लिए आभारी हूं। मैं आपके द्वारा बनाई गई सेवा, संस्कृति, आत्मा और उद्देश्य के लिए आभारी हूं, जिसे आपने हमारे बीच बढ़ावा दिया और वास्तव में महत्वपूर्ण चुनौतियों के दौरान कंपनी का नेतृत्व किया।"

पराग अग्रवाल पिछले एक दशक से ट्विटर से जुड़े हुए हैं। उन्होंने विशिष्ट सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया और फिर मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी बने।

सीटीओ के रूप में, पराग "ट्विटर की तकनीकी रणनीति और उपभोक्ता, राजस्व और विज्ञान टीमों में मशीन सीखने और एआई की देखरेख" के लिए जिम्मेदार थे। ट्विटर से पहले पराग अग्रवाल माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटीएंडटी लैब्स के साथ काम करते थे। पराग अग्रवाल ट्विटर के ब्लूस्की प्रयास का नेतृत्व कर रहे थे, जिसका उद्देश्य सोशल मीडिया के लिए एक खुला और विकेंद्रीकृत मानक बनाना था।

पराग अग्रवाल डोर्सी की समर्थक लॉबी से आते हैं। डोरसी ने एक मेल में लिखा है "बोर्ड ने सभी विकल्पों पर विचार करते हुए एक कठोर प्रक्रिया चलाई और सर्वसम्मति से पराग को नियुक्त किया। वह कुछ समय के लिए मेरी पसंद रहे हैं, यह देखते हुए कि वह कंपनी और उसकी जरूरतों को कितनी गहराई से समझते हैं। पराग हर महत्वपूर्ण निर्णय के पीछे रहा है, जिसने इस कंपनी को बदलने में मदद की। वह जिज्ञासु, जांच करने वाला, तर्कसंगत, रचनात्मक, मांग करने वाला, आत्म-जागरूक और विनम्र है। वह दिल और आत्मा के साथ आगे बढ़ता है और वह ऐसा शख्स है जिससे मैं रोजाना सीखता हूं। हमारे सीईओ के रूप में उन पर मेरा भरोसा बहुत गहरा है। "

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News