ब्रिटेन ने डाटा चोरी करने पर फ़ेसबुक पर ठोका 5 लाख पौंड का जुर्माना

Update: 2018-10-25 12:01 GMT

लंदनः ब्रिटेन की जांच एजेंसी ने फ़ेसबुक को डाटा चोरी के मामले में दोषी पाया है। ब्रिटेन के सूचना आयुक्त ने फ़ेसबुक पर तकरीबन 5 करोड़ रूपये (5 लाख पाँड) का जुर्माना लगाया है।ब्रिटेन के इंफारमेशन ऑफिसर (ICO) ने अपनी जांच में पाया कि फ़ेसबुक ने 2007 से 2014 के बीच अपने यूज़र्स की व्यक्तिगत जानकारी एप डेवलपर्स को बिना यूज़र्स के अनुमती के दी थी। जिसका एप कम्पनियों ने कई तरह से दुरूपयोग किया था। इस घटना के खुलासा होते ही पूरी दुनिया में फ़ेसबुक की आलोचना हुई थी और फ़ेसबुक के शेयर्स भी काफी नीचे आ गये थे।

यह भी पढ़ें .....क्या आप जानते हैं कि विज्ञापन के लिए आपके फोन नम्बर को यूज करता है फेसबुक

हांलाकि फ़ेसबुक ने ये डाटा काफी पहले लीक किया था, लेकिन ब्रिटेन की सरकार ने ये जुर्माना यूरोपियन यूनियन के नये डाटा संरक्षण कानून के तहत लगाया है। इसलिये जुर्माने की राशी काफी ज्यादा बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें .....फेसबुक : पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट हुए हैक, डाटा में सेंधमारी- हटाया ‘व्यू एज’

फ़ेसबुक पर इल्ज़ाम था कि उसने अपने यूज़र्स का डेटा राजनीतिक परामर्श देने वाली कम्पनी कैंब्रिज एनालिटिका को बेच दिया था। कैंब्रिज एनालिटिका पर दुनियाभर के राजनीतिक दलों ने आरोप लगाया था कि इस डाटा का इस्तेमाल कंपनी ने कई देशों के चुनाव परिणामों को प्रभावित करने के लिये किया था। 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को जिताने में कैंब्रिज एनेलिटिका की भूमिका पर भी काफी सवाल उठे थे। भारत में केंद्रीय सूचना मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तो फ़ेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग को काफी कड़ी फटकार लगाई थी और भारत के चुनावों के से दूर रहने की नसीहत दी थी।

Tags:    

Similar News