Corona Vaccine: जॉनसन एंड जॉनसन के सिंगल शॉट को मिली मंजूरी, अब एक डोज में खत्म होगा कोरोना

ब्रिटेन सरकार ने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की सिंगल शॉट वैक्सीन (Vaccine) को हरी झंडी दिखा दी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-28 15:33 GMT

लंदन: जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की सिंगल शॉट वैक्सीन (Vaccine) को ब्रिटेन सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है। साथ सरकार ने इस वैक्सीन की 2 करोड़ डोज का ऑर्डर भी दे दिया है। बता दें कि ब्रिटेन में एक बार फिर से संक्रमण के मामले बढ़ने लगे है। संक्रमण को रोकने के लिए यूके सरकार वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज करने में जुटी हुई है।

वैक्सीनेशन को लेकर देश के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक (Matt Hancock) ने कहा है, " यके में कोरोना वैक्सीनेशन को सफल बनाने और इस मजबूती देने के लिए यूके सरकार ने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson& Johnson) की सिंगल शॉट वैक्सीन को मंजूरी दी है। इसे मंजूरी देने के बाद देश के पास चार सुरक्षित वैक्सीन मौजूद रहेगें। इन चारों वैक्सीन के माध्यम से लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा।" यूके सरकार ने यह भी कहा है कि "आगामी दिनों में सिंगल शॉट वाली वैक्सीन के असर में एक बड़ा फर्क देखने को मिलेगा।"

बता दें कि ब्रिटेन ने जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson& Johnson) की 2 करोड़ डोज का भी दे दिया है। यहां अब तक 6.2 करोड़ कोरोना वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा फाइजर (Pfizer) और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (Oxford-AstraZeneca) कोरोना वैक्सीन के डोज का प्रयोग किया गया है। वहीं यूके सरकार ने मॉडर्ना (Moderna) वैक्सीन को भी मंजूरी दे चुकी है।

इस वैक्सीन को लेकर अमेरिका ने भी तारीफ की थी। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में जब इस वैक्सीन का ट्रायल हुआ था, तब इसे संक्रमण को रोकने में 72 प्रतिशत कारगर माना गया था।

जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक, पूरे विश्व में कोरोना महामारी के मामले 16.71 करोड़ तक पहुंच चुके हैं। इस भयंकर महामारी के कारण 34.6 लाख लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं सीएसएसई (CSSI) के द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में वैश्विक महामारी के कारण 3,469,530 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं विश्व में 167,112,793 कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं।

Tags:    

Similar News