UK : लिज ट्रस की नीतियों से संकट में घिरा ब्रिटेन, इस्तीफे की मांग ने पकड़ा जोर

ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस के कार्यकाल के केवल 6 सप्ताह बीते हैं, लेकिन उनका राजनीतिक भविष्य खतरे में आ गया है। ट्रस ने कहा कि, उन्हें अपनी सरकार द्वारा की गई गलतियों के लिए खेद है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-10-18 13:45 GMT

यूनाइटेड किंगडम की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (Social Media)

Liz Truss News : यूनाइटेड किंगडम की प्रधानमंत्री लिज ट्रस (United Kingdom Prime Minister Liz Truss) के कार्यकाल के केवल 6 सप्ताह बीते हैं, लेकिन उनका राजनीतिक भविष्य खतरे में आ गया है। ट्रस ने सोमवार को कहा कि, उन्हें अपनी सरकार द्वारा की गई गलतियों के लिए खेद है। उन्होंने अपने विवादास्पद "ट्रिकल-डाउन" अर्थशास्त्र दृष्टिकोण के साथ "बहुत दूर और बहुत तेजी से जाने" की जिम्मेदारी स्वीकार की।

"ट्रिकल-डाउन इकोनॉमिक्स" सिद्धांत यह है कि अमीरों के लिए टैक्स ब्रेक और लाभ अंततः बाकी सभी को मिल जाएगा। ब्रिटेन के राजनीतिक विरोधियों और यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा भी इस दृष्टिकोण की तीखी आलोचना की गई है। यह सब कुछ ऐसे समय में घटित हो रहा है जब ब्रिटेन एक गहरे संकट का सामना कर रहा है।

असाधारण 'यू-टर्न'

ब्रिटिश पीएम ट्रस की माफी आधुनिक ब्रिटिश राजनीतिक इतिहास में सबसे असाधारण यू-टर्न में से एक है। जिनके "ट्रसोनोमिक्स" नीति रुख की तुलना उनकी राजनीतिक आदर्श रोनाल्ड रीगन और मार्गरेट थैचर से की गई है। नव स्थापित वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने सोमवार को नाटकीय रूप से लगभग सभी कर कटौती को खत्म कर दिया, ट्रस ने वादा किया था। अपनी प्रमुख ऊर्जा नीति में कटौती की और स्पष्ट किया कि आने वाले सार्वजनिक खर्च में कटौती होगी। लेकिन, अब ट्रस ने कहा है कि वह ऐसा करने की "बिल्कुल" योजना नहीं बना रही थीं कि पिछले हफ्ते ही करें।

कंजर्वेटिव सांसदों ने खुले तौर पर मांगा इस्तीफा

वोल्टे-फेस ने ट्रस की आर्थिक दृष्टि पर हमला किया है। उनके पांच कंजर्वेटिव सांसदों ने अब खुले तौर पर उनसे इस्तीफा देने के लिए कहा है। लिज ट्रस ने जोर देकर कहा, कि वह पद पर बनी रहेंगी, उन्होंने बीबीसी को बताया कि वह राजनीतिक स्पेक्ट्रम को आलोचना को दूर करने और अगले आम चुनाव में कंजरवेटिव का नेतृत्व करने का इरादा रखती हैं।

Tags:    

Similar News