Ukraine Plane Hijack: अफगानिस्तान से लोगों को रेस्क्यू करने पहुंचा यूक्रेन का विमान हाईजेक

Ukraine Plane Hijack : यूक्रेन का एक विमान काबुल से लापता हो गया है। बताया जा रहा है कि यूक्रेन का विमान अफ़ग़ानिस्तान में फंसे नागरिकों को रेस्क्यू करने के लिए काबुल एयरपोर्ट पर पहुंचा था, जहां से उसे हाईजैक कर लिया गया।

Newstrack :  Network
Published By :  Shivani
Update:2021-08-24 13:48 IST

Ukraine Plane Hijack : काबुल से अबतक की सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। यूक्रेन का एक विमान काबुल से लापता हो गया है। बताया जा रहा है कि यूक्रेन का विमान अफ़ग़ानिस्तान में फंसे नागरिकों को रेस्क्यू करने के लिए काबुल एयरपोर्ट पर पहुंचा था, जहां से उसे हाईजैक कर लिया गया। बता दें कि इसके पहले काबुल एयरपोर्ट से कई नागरिकों को अगवा कर लिया गया था, जिसमे अधिकतर भारतीय थे। हालंकि बाद में तालिबानियों ने उन्हें आजाद कर दिया था।

काबुल से प्लेन लापता 

तालिबान ने अफगानिस्तान पर जब से कब्जा किया है तब से वहां के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। डरे सहमें प्रवासी और अप्रवासी नागरिक देश छोड़ कर भाग रहे हैं। हजारों की संख्या में लोग काबुल एयरपोर्ट पर इंतजार कर रहें हैं कि उन्हें वहां से एयरलिफ्ट करके निकाला जाएगा। इसी कड़ी में यूक्रेन का एक विमान अपने नागरिकों को रेस्क्यू करने के लिए अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर पहुंचा था। दावा किया जा रहा है कि प्लेन का हाईजैक कर लिया गया।

यूक्रेन के मंत्री का दावा

यूक्रेन सरकार के मंत्री ने ये जानकारी देते हुए कहा कि प्लेन का रविवार को हाईजैक किया गया है। कुछ अज्ञात लोगों के कब्जे में यूक्रेन का विमान है। डिप्टी विदेश मंत्री Yevgeny Yenin ने ये दावा किया। उन्होने ये भी बताया कि रविवार को अगवा किए गए यूक्रेन के विमान ने मंगलवार को ईरान के लिए उड़ान भरी है। प्लेन को कुछ अज्ञात लोग ईरान ले गए है।


काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग 

बता दें कि सोमवार को काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर अफगानी सेना (Afghan Army) और अज्ञात हमलावरों के बीच ताबड़तोड़ फायरिंग (Firing) हुई, जिसमें एक अफगानी जवान की मौत हो गई। वहीं तीन अन्य लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फायरिंग करने वाले हमलावरों का अब तक पता नहीं चल पाया है।

जाहिर है कि अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद से लोग लगातार देश छोड़कर भागने की कोशिश में लगे हैं। इस बीच काबुल एयरपोर्ट पर काफी संख्या में लोग जुट रहे हैं, ताकि वे इस स्थिति से निकल सके। एयरपोर्ट से ऐसे मंजर सामने आ रहे हैं, मानो हवाई अड्डा किसी बस स्टेशन में तब्दील हो गया है। सोशल मीडिया पर इससे संबंधित कई फोटो और वीडियो भी सामने आई हैं।


अभी हाल ही में काबुल एयरपोर्ट पर देश छोड़ने के लिए लोगों की काफी ज्यादा भीड़ जमा हो गई थी और उस दौरान काफी ज्यादा भगदड़ मच गई थी, जिसे देखते हुए फायरिंग की गई थी, जिसमें कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा बीते रविवार को भी फायरिंग की घटना हुई थी, जिसमें 7 लोगों की जान चली गई थी।

Tags:    

Similar News