US: डोनाल्ड ट्रम्प की बड़ी जीत : गोपनीय दस्तावेज का मामला फेडरल जज ने किया ख़ारिज

US: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भाग्य इन दिनों बहुत प्रबल है। ह्त्या के प्रयास में बाल बाल बचने के बाद अब उन्हें एक बड़ी अदालती जीत हासिल हुई है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-07-15 16:51 GMT

Donald Trump ( Social- Media- Photo)

US: अमेरिका पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भाग्य इन दिनों बहुत प्रबल है। ह्त्या के प्रयास में बाल बाल बचने के बाद अब उन्हें एक बड़ी अदालती जीत हासिल हुई है। हुआ ये है कि ट्रम्प के खिलाफ गोपनीय दस्तावेजों के मामले को फ्लोरिडा की एक अदलत में में संघीय न्यायाधीश ने खारिज कर दिया है। न्यायाधीश ने कहा है कि इस मामले में विशेष वकील जैक स्मिथ को अनुचित तरीके से नियुक्त किया गया था।


उल्लेखनीय जीत

यू.एस. डिस्ट्रिक्ट जज ऐलीन एम. कैनन का फैसला ट्रंप के लिए एक उल्लेखनीय जीत है, जिनके वकीलों ने मामले को खारिज करने के लिए एक के बाद एक लंबी-लंबी दलीलें दी थीं। अब बहुत मुमकिन है कि न्याय विभाग इस निर्णय के खिलाफ आगे की अदालत में अपील करेगा और ये कानूनी लड़ाई सर्वोच्च न्यायालय में ही समाप्त हो सकती है। ट्रम्प के खिलाफ संपूर्ण अभियोग को खारिज करके जस्टिस कैनन के निर्णय का यह भी अर्थ है कि ट्रंप के दो सह-प्रतिवादियों, वाल्टिन "वॉल्ट" नौटा और कार्लोस डी ओलिवेरा के खिलाफ आरोप हटा दिए गए हैं।


भले ही कैनन के फैसले को अंततः खारिज कर दिया जाए, लेकिन ट्रम्प के अभियोग को खारिज करने का निर्णय हाल के हफ्तों में उनके लिए कानूनी जीत की एक कड़ी में जुड़ जाता है, जिसमें 1 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट का एक व्यापक फैसला भी शामिल है, जो पूर्व राष्ट्रपतियों को पद पर रहते हुए उनके आधिकारिक कार्यों के लिए व्यापक प्रतिरक्षा प्रदान करता है।

सभी मामले ख़ारिज हों : ट्रम्प

सोशल मीडिया पर ट्रम्प ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अभियोग की बर्खास्तगी सिर्फ पहला कदम है और उनके खिलाफ बाकी आपराधिक और दीवानी मामलों को भी अदालत से बाहर कर दिया जाना चाहिए। उन्होंने डेमोक्रेट्स पर उन मामलों को लादने के लिए उनके खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया। उन्होंने लिखा - आइए हम अपनी न्याय प्रणाली के सभी हथियारीकरण को समाप्त करने के लिए एक साथ आएं।

पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प पर गोपनीय रक्षा जानकारी को अवैध रूप से अपने पास बनाए रखने और सामग्री को पुनः प्राप्त करने के सरकारी प्रयासों में बाधा डालने के 40 मामलों में आरोप लगाए गए थे। पिछले साल फ्लोरिडा स्थित उनके घर और निजी क्लब, मार-ए-लागो की एफबीआई द्वारा की गई तलाशी में मिले कुछ दस्तावेजों में अमेरिका के टॉप गुप्त अभियानों के बारे में जानकारी थी, जो इतने करीब से संरक्षित थे कि कई वरिष्ठ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों को उनके बारे में अंधेरे में रखा गया था।


पूर्व राष्ट्रपति को मई में 2016 के चुनाव से पहले एक एडल्ट फिल्म अभिनेत्री को पैसे के भुगतान को छिपाने के लिए रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का दोषी ठहराया गया था, लेकिन अब वह सर्वोच्च न्यायालय के प्रतिरक्षा निर्णय के आधार पर उस फैसले और अभियोग को चुनौती दे रहे हैं। दो अन्य मामले – वाशिंगटन डी.सी. में उनके संघीय चुनाव-हस्तक्षेप मामले और जॉर्जिया में इसी तरह का एक अन्य मामला कानूनी चुनौतियों के कारण रुके हुए हैं।

93-पृष्ठ के फैसले में न्यायाधीश ने लिखा कि विशेष वकील का मुद्दा एक नया मुद्दा था जिसे अभियोजन पक्ष द्वारा आगे बढ़ने से पहले तय किया जाना था। उन्होंने लिखा कि न्यायालय आश्वस्त है कि विशेष वकील स्मिथ द्वारा इस कार्रवाई के अभियोजन ने हमारी संवैधानिक योजना के दो संरचनात्मक आधारशिलाओं का उल्लंघन किया है - संवैधानिक अधिकारियों की नियुक्ति में कांग्रेस की भूमिका, और कानून द्वारा व्यय को अधिकृत करने में कांग्रेस की भूमिका। जज कैनन ने पाया कि न्याय विभाग ने असंगत रूप से विशेष वकील नियुक्त किए हैं।

Tags:    

Similar News