US-India Relations: अमेरिका के डिप्टी एनएसए दलीप सिंह के बयान पर भड़के अकबरूद्दीन, दिया यह करार जवाब

US-India Relations: सैयद अकबरुद्दीन ने दलीप सिंह के बयान पर पलटवार किया है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2022-04-01 09:21 GMT

भारतीय विदेश सेवा सैयद अकबरूद्दीन (Social media)

US-India Relations: रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के मद्देनज़र अमेरिका खुलकर यूक्रेन का पक्ष रख रहा है लेकिन साथ ही अमेरिका द्वारा लगातार अपने बयानों से भारत को भी इस ओर खुलकर लाने की कोशिश जारी है। बीते दिन अमेरिका के डिप्टी एनएसए दलीप सिंह द्वारा भारत और रूस को लेकर जारी एक बयान का संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी प्रतिनिधि रहे सैयद अकबरूद्दीन ने करार जवाब दिया हैं।

अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह का बयान

अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Deputy NSA) दलीप सिंह ने बीते दिन एक बयान के माध्यम से भारत को संबोधित करते हुए कहा था कि यदि आगामी समय में चीन द्वारा वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) का उल्लंघन किया जाता है तो रूस द्वारा भारत की सहायता नहीं कि जाएगी। 

अमेरिका के डिप्टी एनएसए दलीप सिंह बुधवार को अपनी 2 दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचने के पश्चात यह बयान दिया। इस दौरान डिप्टी एनएसए दलीप सिंह ने यह भी कहा था कि रूस पर अमेरिका द्वारा लगाए जा रहे प्रतिबंधों में व्यवधान डालने वाले देशों को भी इसका अंजाम भुगतना पैड सकता है।

सैयद अकबरूद्दीन का करार जवाब

अमेरिकी डिप्टी एनएसए दलीप सिंह के इस बयान के चलते संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत के स्थायी प्रतिनिधि रहे सैयद अकबरूद्दीन ने करार जवाब दिया हैं। सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट के माध्यम से दलीप सिंह के बयान और चेतावनी का नवाब देते हुए लिखा कि-"यह कूटनीति की भाषा नहीं है बल्कि यह जबरदस्ती की भाषा है।" 

जानें कौन हैं सैयद अकबरुद्दीन

सैयद अकबरुद्दीन भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Services) 1985 बैच के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं तथा उन्होनें जनवरी 2016 से अप्रैल 2020 तक संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में भी कार्य किया। इसके अलावा सैयद अकबरुद्दीन ने इससे पूर्व भारत के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में भी कार्य किया था। वर्तमान में। सैयद अकबरुद्दीन कौटिल्य स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी के डीन के रूप में कार्यरत हैं।

Tags:    

Similar News