अमेरिका ने अंतरिक्ष में मार गिराई मिसाइल, पहली बार किया ऐसा, दुनिया में हलचल तेज

अमेरिकी सेना द्वारा यह परीक्षण 16 नवंबर को किया गया था। वाइस एडमिरल जॉन हिल ने इस परीक्षण के बारे में दुनिया को जानकारी दी। SM-3 Block IIA मिसाइल का अमेरिका की कंपनी रेथियान और जापान की मित्‍सुबीसी ने मिलकर निर्माण किया है।

Update: 2020-11-17 14:10 GMT
अमेरिकी सेना द्वारा यह परीक्षण 16 नवंबर को किया गया था। वाइस एडमिरल जॉन हिल ने इस परीक्षण के बारे में दुनिया को जानकारी दी।

नई दिल्ली: चीन और उत्तर कोरिया से अमेरिका को खतरा बढ़ता जा रहा है। अब अमेरिका ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। अ‍मेरिका की मिसाइल डिफेंस एजेंसी ने पहली बार अंतरिक्ष में एक अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल को इंटरसेप्‍टर मिसाइल से मार गिराया है।

एजेंसी ने इस इंटरसेप्टर मिसाइल को एक युद्धपोत से दागा था। इससे पहले मार्शल द्वीप समूह से एक टारगेट आईसीबीएम को दागा गया था। इस मिसाइल को अमेरिकी युद्धपोत से दागी गई इंटरसेप्‍टर मिसाइल ने अंतर‍िक्ष में ही तबाह कर दिया।

हमलावर मिसाइलों को अंतरिक्ष में किया तबाह

अमेरिका अभी तक अलास्‍का और कैलिफोर्निया में तैनात जमीन आधारित लॉन्‍चर की सहायात से हमलावर मिसाइलों को नष्‍ट करता आया था। मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिकी नौसेना के गाइडेड मिसाइल डेस्‍ट्रायर यूएसएस जॉन फिन से मिसाइल SM-3 Block IIA दागकर आईसीबीएम को अंतरिक्ष में ही तबाह कर दिया। इस परीक्षण को हवाई के तट पर पूरा किया गया।

ये भी पढ़ें...चीन की अब खैर नहीं, हिन्द महासागर में उतरी चार देशों की नौसेना, युद्धपोत भी तैनात

अमेरिका को मिलेगी मजबूती

अमेरिकी सेना द्वारा यह परीक्षण 16 नवंबर को किया गया था। वाइस एडमिरल जॉन हिल ने इस परीक्षण के बारे में दुनिया को जानकारी दी। SM-3 Block IIA मिसाइल का अमेरिका की कंपनी रेथियान और जापान की मित्‍सुबीसी ने मिलकर निर्माण किया है। रेथियान ने जानकारी दी कि इस मिसाइल ने पृथ्‍वी के वातावरण के बाहर ही हमलावर मिसाइल को नष्‍ट करने में सफलता हासिल की। हिल के मुताबिक, यह परीक्षण अमेरिका की आईसीबीएम के खिलाफ क्षमता को और ज्‍यादा मजबूती प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें...PM मोदी ने साधा पाकिस्तान पर निशाना, आतंकवाद पर कही ये बड़ी बात

बता दें कि हाल ही में उत्‍तर कोरिया ने एक ऐसी मिसाइल का दुनिया के सामने प्रदर्शन किया था जो अमेरिका तक मार कर सकती है। चीन ने भी बीते दिनों अपनी किलर म‍िसाइलों का परीक्षण किया था। अब अमेरिका ने अंतर महाद्वीपीय म‍िसाइल को मार ग‍िराने का परीक्षण कर दुश्मनों को चेतावनी दी है।

ये भी पढ़ें...कांप उठा चीन-पाक: भारत के पास जबरदस्त ब्रह्मोस, जानें इसकी खूबियां

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News