अपने गढ़ में ही बिडेन से पिछड़े ट्रंप, कोरोना के बाद नए सर्वे ने बढ़ाई मुसीबत

अमेरिका में टैक्सास, जॉर्जिया और आयोवा जैसे राज्यों को रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माना जाता है मगर ट्रंप खेमे के लिए चिंता की बात यह है कि इन राज्यों में भी बिडेन ने ट्रंप पर सात अंकों तक की बढ़त बना ली है।

Update: 2020-10-04 06:29 GMT
अपने गढ़ में ही बिडेन से पिछड़े ट्रंप, कोरोना के बाद नए सर्वे ने बढ़ाई मुसीबत (social media)

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना से संक्रमित होने के बाद नए सर्वे ने भी पार्टी की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। नए सर्वे के मुताबिक रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माने जाने वाले राज्यों में भी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने ट्रंप पर बढ़त बना ली है।

ये भी पढ़ें:बलरामपुर में पीड़ित परिजनों से मिलेंगे ACS होम अवनीश अवस्थी और ADG

बिडेन की बढ़त को रोकने और हवा का रुख ट्रंप के पक्ष में करने के लिए रिपब्लिकन पार्टी को अब अपने ही गढ़ों में कई गुना ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है।

अपने गढ़ में भी कमजोर दिख रहे ट्रंप

अमेरिका में टैक्सास, जॉर्जिया और आयोवा जैसे राज्यों को रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माना जाता है मगर ट्रंप खेमे के लिए चिंता की बात यह है कि इन राज्यों में भी बिडेन ने ट्रंप पर सात अंकों तक की बढ़त बना ली है। टेक्सास में रिपब्लिकन पार्टी 1976 से कभी नहीं हारी है मगर यहां भी बिडेन‌ आगे निकलते दिख रहे हैं।

इसी तरह जॉर्जिया में 1992 से पार्टी को कभी हार नहीं मिली है मगर यहां भी बिडेन ट्रंप से आगे हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर किए गए ज्यादातर पोल में भी बिडेन ट्रंप से आगे निकलते दिख रहे हैं।

स्विंग वाले राज्यों में भी बिडेन आगे

सर्वे के मुताबिक कई अन्य राज्यों में भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ट्रंप पर बढ़त बना ली है। विस्कॉसिन, पेंसिल्विया, मिशिगन, नेवादा और ओहायो आदि राज्यों को स्विंग स्टेट्स माना जाता है और यहीं से हार जीत का फैसला होता है। इन राज्यों में भी बिडेन ट्रंप पर भारी पड़ते दिख रहे हैं।

बिडेन से खर्च कर रहे कई गुना ज्यादा

टेक्सास में डेमोक्रेटिक पार्टी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मैनी गर्शिया का कहना है कि रिपब्लिकन पार्टी हमेशा यहां पर अपनी जीत के प्रति आश्वस्त रहती है मगर इस बार पार्टी पिछड़ रही है। इसी कारण उसने यहां सक्रियता बढ़ाई है।

बिडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने यहां डेढ़ लाख डॉलर ही खर्च किए हैं जबकि ट्रंप की पार्टी ने केवल अगस्त में ही पास में 13 लाख डॉलर खर्च किए हैं। इससे समझा जा सकता है कि ट्रंप को अपने गढ़ में ही चुनाव जीतने के लिए अपनी ताकत लगानी पड़ रही है।

donald-trump (social media)

अस्पताल से ही कामकाज करेंगे ट्रंप

इस बीच कोरोना से संक्रमित होने के बाद ट्रंप को सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वे कुछ दिनों तक यही रहेंगे और अस्पताल से ही सरकारी कामकाज निपटाएंगे। उनके लिए अगले 48 घंटे महत्वपूर्ण बताए जा रहे हैं।

ट्रंप ने अस्पताल पहुंचने के बाद एक संक्षिप्त वीडियो ट्वीट किया है जिसमें वे काफी थके हुए दिखाई दे रहे हैं। उनकी पत्नी मेलानिया व्हाइट हाउस में ही क्वारंटाइन है।

ट्रंप के लिए अगले 48 घंटे महत्वपूर्ण

74 वर्षीय ट्रंप को हल्का बुखार है और बलगम बढ़ने के कारण उनकी नाक बंद हो गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि उनका 110 किलो वजन और बड़े कोलेस्ट्रोल के कारण उनकी समस्या गंभीर हो सकती है।

व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने शनिवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप बेहद चिंताजनक दौर से गुजर रहे हैं और अगले 48 घंटे उनके स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। अस्पताल ले जाने से पहले उन्हें व्हाइट हाउस में भी ऑक्सीजन दी गई थी।

ट्रंप का बेहतर महसूस करने का दावा

इस बीच अस्पताल से एक संदेश जारी करके डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वे पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें सभी चीजों को नार्मल बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। उनका कहना है कि मुझे फिर से वापस आकर अमेरिका को महान बनाना है।

व्हाइट हाउस का कहना है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने अपने अधिकार उपराष्ट्रपति माइक पेंस को देने की कोई योजना नहीं बनाई है। व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप खुद ही देश की कमान संभाले रहेंगे।

ये भी पढ़ें:BJP विधायक ने लड़कियों को दी रेप पर सलाह, तो कुमार विश्वास ने दिया तगड़ा जवाब

बिडेन ने दीं ट्रंप को शुभकामनाएं

उधर ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी बिडेन का कहना है कि ट्रंप का संक्रमित होना हमें इस बात की याद दिलाता है कि हमें कोरोना वायरस को गंभीरता से लेना होगा।

उन्होंने लोगों से मास्क पहनने, हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अनुरोध किया है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया को अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News