कोरोना के सही आंकड़े बदले! डाटा साइंटिस्ट ने किया मना, तो हुआ ये अंजाम

अमेरिका ने अपनी एक डाटा साइंटिस्ट को इस इसलिए नौकरी से निकाल दिया क्योंकि उसने कोरोना से जुड़े आंकड़ों को बदलने के आदेश का पालन नहीं किया।

Update: 2020-06-15 06:27 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से दुनिया के तमाम देश प्रभावित हैं तो वहीं कई देशों में संक्रमण का आंकड़ा इतना ज्यादा है कि वहां की सरकारें सहीं आंकड़े छिपा रहे। ऐसे आरोप लग रहे हैं कि देश कोरोना से जुड़े सही आंकड़े नहीं दे पा रहे। इसी कड़ी में अमेरिका ने अपनी एक डाटा साइंटिस्ट को इस इसलिए नौकरी से निकाल दिया क्योंकि उसने कोरोना से जुड़े आंकड़ों को बदलने के आदेश का पालन नहीं किया।

अमेरिका में लॉकडाउन हटाने के लिए कोरोना के आंकड़ों को बदला गया

दरअसल, अमेरिका के फ्लोरिडा की डाटा साइंटिस्ट रेबेका जोन्स ने आरोप लगाया है कि देश में लॉकडाउन हटाने के लिए कोरोना के सही आंकड़ों को बदलने के लिए कहा गया था। रेबेका ने ऐसा करने से इनकार किया तो उसे नौकरी से निकाल दिया गया।

डाटा साइंटिस्ट ने किया मना तो नौकरी से निकाला

हालाँकि नौकरी छोड़ने के बाद रेबेका रुकी नहीं। उन्होंने अपना डैशबोर्ड तैयार कर लिया है और खुद ही कोरोना से जुड़े आंकड़े प्रकाशित करने लगीं। बता दें कि रेबेका फ्लोरिडा राज्य के कोरोना डेटाबेस की इंचार्ज थीं और कोरोना के आंकड़े सेंसर करने से मना करने पर फ्लोरिडा के गवर्नर ने उन्हें स्वास्थ्य विभाग से निकाल दिया।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान में तैनात उच्चायोग के अधिकारियों पर बड़ी खबर, मचा हड़ंकप

अप्रैल में वाइट हाउस ने की थी डाटा सांइटिस्ट रेबेका की तारीफ़

ध्यान देने वाली बात ये हैं कि रेबेका को उसी दिन निकाला गया जिस दिन अमेरिका में लॉकडाउन के बीच बिजनेस को छूट दी गयी थी।गौरतलब है कि रेबेका वही कमर्चारी हैं, जिनकी अप्रैल में वाइट हाउस की ओर से ट्रांसपैरेंसी और इंटीग्रेटी के लिए तारीफ़ की गयी थी।

फ्लोरिडा गवर्नर ने रेबेका के आरोपों को किया खारिज

वहीं रेबेका के आरोपों को फ्लोरिडा गवर्नर के प्रवक्ता ने खारिज कर दिया। कहा गया कि रेबेका को खराब व्यवहार और अवहेलना के लिए निकाला गया है। मामले के सामने आने के बाद अमेरिका के कई साइंटिस्ट और नेताओं ने रेबेका का समर्थन करते हुए आंकड़े बदलने का विरोध किया और इसे देश के लिए घातक बताया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News