US Secret Service :अब्राहम लिंकन ने हत्या से कुछ घण्टे पहले बनाई थी ये एजेंसी

US Secret Service: यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस आपराधिक जांच करने और अमेरिकी राजनीतिक नेताओं, उनके परिवारों और देश या सरकार के प्रमुखों की सुरक्षा करने के उद्देश्य से होमलैंड सुरक्षा विभाग के तहत एक फेडरल कानून प्रवर्तन एजेंसी है

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-07-14 14:48 GMT

US Secret Service ( Social- Media- Photo)

US Secret Service: अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास के बाद उनकी सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस की चूक को लेकर तरह तरह की बातें हो रही हैं। ऐसे में जानते हैं कि सीक्रेट सर्विस आखिर है क्या।यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस आपराधिक जांच करने और अमेरिकी राजनीतिक नेताओं, उनके परिवारों और देश या सरकार के प्रमुखों की सुरक्षा करने के उद्देश्य से होमलैंड सुरक्षा विभाग के तहत एक फेडरल कानून प्रवर्तन एजेंसी है।2003 तक सीक्रेट सर्विस अमेरिकी मुद्रा की जालसाजी से निपटने के अपने प्रारंभिक उद्देश्य के कारण ट्रेजरी विभाग का हिस्सा थी। उसके बाद से यह आंतरिक सुरक्षा यानी होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के अंतर्गत है। इस एजेंसी ने 1901 से अमेरिकी राष्ट्रपतियों और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की सुरक्षा की है।


1865 में हुआ गठन

राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने 14 अप्रैल, 1865 को अपनी हत्या से कुछ घंटे पहले इस एजेंसी की स्थापना की थी। हुआ ये कि उस समय प्रचलन में मौजूद मुद्रा का एक तिहाई हिस्सा नकली होने की सूचना के चलते अब्राहम लिंकन ने इस समस्या के समाधान की सिफारिशें करने के लिए एक आयोग की स्थापना की थी।

बाद में 5 जुलाई, 1865 को वाशिंगटन डी.सी. में जाली मुद्रा को खत्म करने के लिए सीक्रेट सर्विस की स्थापना की गई। इसे वाशिंगटन डी.सी. में करेंसी जालसाजी को दबाने के मिशन के साथ ट्रेजरी विभाग के "सीक्रेट सर्विस डिवीजन" के रूप में स्थापित किया गया था।


उस समय, अन्य संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​​​थीं - यूनाइटेड स्टेट्स कस्टम्स सर्विस, यूनाइटेड स्टेट्स पार्क पुलिस, यू.एस. पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट का ऑफिस ऑफ इंस्ट्रक्शन्स एंड मेल डिप्रेडेशन्स और यूनाइटेड स्टेट्स मार्शल सर्विस। मार्शल के पास संघीय अधिकार क्षेत्र के तहत सभी अपराधों की जांच करने के लिए पर्याप्त जनशक्ति नहीं थी, इसलिए सीक्रेट सर्विस ने हत्या से लेकर बैंक डकैती और सअवैध जुए तक के अपराधों की एक विस्तृत सीरीज़ की जांच शुरू कर दी थी।

- 1901 में राष्ट्रपति विलियम मैककिनले की हत्या के बाद, अमेरिकी कांग्रेस ने अनौपचारिक रूप से अनुरोध किया कि सीक्रेट सर्विस राष्ट्रपति की सुरक्षा प्रदान करे। एक साल बाद, सीक्रेट सर्विस ने राष्ट्रपति की सुरक्षा की पूर्णकालिक जिम्मेदारी संभाली।

- 1902 में विलियम क्रेग राष्ट्रपति की गाड़ी में सवार होने के दौरान सड़क दुर्घटना में ड्यूटी पर रहते हुए मरने वाले पहले सीक्रेट सर्विस एजेंट बने।


- सीक्रेट सर्विस पहली अमेरिकी घरेलू खुफिया और काउंटर इंटेलिजेंस एजेंसी थी। 1908 में एफबीआई के निर्माण के बाद घरेलू खुफिया संग्रह और काउंटर इंटेलिजेंस जिम्मेदारियाँ संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) में निहित कर दी गईं।

- सीक्रेट सर्विस के विशेष एजेंट का पद अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है। 2011 में इस एजेंसी ने अपने 15,600 स्पेशल एजेंट आवेदकों में से 1 फीसदी से भी कम को स्वीकार किया।

Tags:    

Similar News