US ने दागी महाविनाशक मिसाइल, रूस-चीन में मच सकती है तबाही, दुनिया में हलचल

मेरिका ने इस ट्राइडेंट मिसाइल का परीक्षण फ्लोरिडा के तट से किया और यह अफ्रीका के पास अससेंसन द्वीप के पास जाकर गिरी है। यह महाविनाशक मिसाइल रूस और चीन में तबाही मचा सकती है।

Update: 2021-02-10 05:02 GMT
अमेरिका ने महाविनाशक मिसाइल ट्राइडेंट-2 का परीक्षण किया है। इस मिसाइल को सबमरीन से दागा जा सकता है। यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

नई दिल्ली: अमेरिका का रूस और चीन के साथ तनाव जारी है। इस बीच अमेरिका ने महाविनाशक मिसाइल ट्राइडेंट-2 का परीक्षण किया है। इस मिसाइल को सबमरीन से दागा जा सकता है। यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह मिसाइल 8 हजार किलोमीटर तक मार कर सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक, अमेरिका ने इस ट्राइडेंट मिसाइल का परीक्षण फ्लोरिडा के तट से किया और यह अफ्रीका के पास अससेंसन द्वीप के पास जाकर गिरी है। यह महाविनाशक मिसाइल रूस और चीन में तबाही मचा सकती है।

रूस और चीन को चेतावनी

परीक्षण के दौरान मिसाइल ने करीब 8200 किलोमीटर दूरी तय की। यह मिसाइल शाम के समय लाॅन्च की गई। अमेरिका ने इस मिसाइल परीक्षण कर एक बार फिर रूस और चीन को अपनी ताकत का अहसास कराया है। रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि यह म‍िसाइल परीक्षण दुश्‍मन के हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन के जवाबी हमले की क्षमता को परखने के बेहद जरूरी था।



ये भी पढ़ें...ट्रंप के खिलाफ महाभियोग: सीनेट में दूसरी बार ट्रायल, वकील बोले- नहीं भड़काई हिंसा

अपनडुब्बियों पर एक हजार परमाणु हथियार तैनात

अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि महाविनाशक ट्राइडेंट 2 मिसाइल को अमेरिका या ब्रिटेन में से किसकी सबमरीन से लाॅन्च किया गया था। अमेरिका अपनी मिसाइलों का प्रशांत महासागर में परीक्षण करता आ रहा है।

ये भी पढ़ें...उत्तर कोरिया पर चौंकाने वाला खुलासा, कर रहा ऐसा काम, जानकर उड़ जाएंगे होश

बता दें कि फ्रांस ने भी हाल ही में एक मिसाइल का अटलांटिक महासागर में परीक्षण किया था। इससे पहले वर्ष 2016 में ब्रिटेन की नौसेना ने इसी मिसाइल को दागा था जो परीक्षण में फेल हो गई थी।

ये भी पढ़ें...पोर्न एक्ट्रेस का खुलासा: ट्रंप के साथ बिताए 90 सेकंड, खुद से करने लगी नफरत

ट्राइडेंट-2 अमेरिका की सबसे खतरनाक मिसाइलों में शामिल हैं। सबमरीन से हमला करने वाली यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका हर साल इस मिसाइल को दागता है। अमेरिकी नौसेना ने अपनी पनडुब्बियों पर एक हजार परमाणु हथियार तैनात किए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News