Vietnam Tigers Death: अचानक मर गए 47 बाघ, अब इस नई महामारी से हिल उठा ये देश

Vietnam Tigers Death: वियतनाम में अघोषित इमरजेंसी जैसी लगाते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों के चिड़ियाघरों में जाने पर रोक लगा दी गई है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Update:2024-10-03 07:43 IST

Vietnam Tigers Death  (photo: social media )

Vietnam Tigers Death: वियतनाम के चिड़ियाघरों में 47 बाघों की बर्ड फ्लू से मौत हो गई है। जिससे इस देश में हड़कम्प मच गया है। बाघों की ये मौत देश के चिड़ियाघरों में हुई है। एच5एन1 बर्ड फ्लू वायरस के कारण दक्षिण वियतनाम के चिड़ियाघरों में सैंतालीस बाघ, तीन शेर और एक तेंदुए की मौत हो गई है। आधिकारिक वियतनाम समाचार एजेंसी (वीएनए) ने बताया कि मौतें अगस्त और सितंबर में लॉन्ग एन प्रांत के निजी माई क्विन सफारी पार्क और हो ची मिन्ह सिटी के पास डोंग नाई में वूओन ज़ोई चिड़ियाघर में हुईं।

वीएनए ने कहा, नेशनल सेंटर फॉर एनिमल हेल्थ डायग्नोसिस के परीक्षण परिणामों के अनुसार, जानवरों की मौत "एच5एन1 टाइप ए वायरस के कारण" हुई। एएफपी द्वारा संपर्क करने पर चिड़ियाघरों ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वीएनए रिपोर्ट में कहा गया है कि जानवरों के निकट संपर्क में रहने वाले किसी भी चिड़ियाघर कर्मचारी को श्वसन संबंधी लक्षणों का अनुभव नहीं हुआ है।

वियतनाम में अघोषित इमरजेंसी जैसी लगाते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों के चिड़ियाघरों में जाने पर रोक लगा दी गई है।

2023 के अंत में वियतनाम में कुल 385 बाघ थे

एजुकेशन फॉर नेचर वियतनाम (ईएनवी) ने कहा है कि 2023 के अंत में वियतनाम में कुल 385 बाघ रह रहे थे। लगभग 310 को 16 निजी स्वामित्व वाले फार्मों और चिड़ियाघरों में रखा गया है, जबकि बाकी राज्य के स्वामित्व वाली सुविधाओं में हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि 2022 के बाद से, H5N1 सहित इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण स्तनधारियों के बीच घातक प्रकोप की खबरें बढ़ रही हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि H5N1 संक्रमण मनुष्यों में हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है और कुछ मामलों में घातक भी हो सकता है।

वियतनाम ने मार्च में इस वायरस से एक व्यक्ति की मौत के बारे में डब्ल्यूएचओ को सूचित किया था। 2004 में, थाईलैंड में दुनिया के सबसे बड़े प्रजनन फार्म में दर्जनों बाघ बर्ड फ्लू से मर गए या मारे गए।

Tags:    

Similar News