क्या वाकई में समलैंगिकों को ठीक कर सकती है गे थेरेपी? जानें इसके बारें में

‘गे थेरेपी’ पर इज़राइली शिक्षा मंत्री रफी पेरेत्ज की टिप्पणियों के बाद विपक्ष उन्हें बर्खास्त करने की मांग कर रहा है। गौरतलब है कि पेरेत्ज का मानना है कि समलैंगिक लोगों का इलाज कर उन्हें सामान्य (हेट्रोसेक्सुअल) बनाया जा सकता है और उन्होंने ऐसा करने का दावा भी किया।

Update: 2019-07-14 11:37 GMT

यरुशलम: ‘गे थेरेपी’ पर इज़राइली शिक्षा मंत्री रफी पेरेत्ज की टिप्पणियों के बाद विपक्ष उन्हें बर्खास्त करने की मांग कर रहा है। गौरतलब है कि पेरेत्ज का मानना है कि समलैंगिक लोगों का इलाज कर उन्हें सामान्य (हेट्रोसेक्सुअल) बनाया जा सकता है और उन्होंने ऐसा करने का दावा भी किया।

ये भी देखें:कर्नाटक: कुमारस्वामी पर बोले येदियुरप्पा, तुरंत देना चाहिए इस्तीफ़ा

टीवी पर शनिवार को प्रसारित एक साक्षात्कार के दौरान अति-दक्षिणपंथी पार्टी के प्रमुख ने यह टिप्पणी की थी।

इज़राइल के चैनल 12 ने जब पूछा कि क्या वह तथा-कथित ‘कंवर्जन थेरेपी’ के पक्ष में हैं और क्या वह मानते हैं कि गे लोगों को बदला जा सकता है, पेरेत्ज ने कहा, ‘‘मुझे लगता है ऐसा हो सकता है । मुझे लगता है ऐसा हो सकता है।’’

ये भी देखें:तटों के प्रबंधन के लिए गोवा ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से जताई चिंता

राबी पेरेत्ज ने कहा, ‘‘मैं आपको बता सकता हूं कि मुझे इस शिक्षा की गहन जानकारी है और मैंने ऐसा किया भी है।’’ फिर उन्होंने खुद को गे बताने वाले छात्र के बारे में बताया।

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस टिप्पणी की कड़े शब्दों में निंदा की है। गौरतलब है कि पेरेत्ज की ‘यूनियन ऑफ राइट विंग पार्टिज’ इसी साल अप्रैल में हुए आम चुनावों के बाद सरकार में शामिल हुई है।

ये भी देखें:गर्भवती को नर्स ने मारा थप्पड़, पूछा- क्यों खाया इतना कि बच्चा मोटा हो गया?

हालांकि प्रधानमंत्री ने संकेत दिया कि वह अपने शिक्षा मंत्री को बर्खास्त करने के मूड में नहीं हैं।

उन्होंने एक बयान में कहा, गे लोगों के बारे में मंत्री का बयान स्वीकार्य नहीं है और यह मेरी सरकार की विचारधारा का परिचायक नहीं है।

क्या हैं समलैंगिकता ?

मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के विकास का उपयोग व्यवहार को संशोधित करने और "विकार" वाले लोगों की असुविधा से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इनमें कुछ विशेषज्ञ अभी भी "egodistonic समलैंगिकता" कहते हैं, जिसे यौन आवेगों के पुनरावृत्ति के माध्यम से ठीक किया जाना चाहिए।

समलैंगिकता "ठीक" कैसे हुई?

रूपांतरण चिकित्सा आधिकारिक दिशानिर्देशों का पालन नहीं करती है क्योंकि यह मनोवैज्ञानिकों और डॉक्टरों के संगठनों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। इनमें से कोई भी उपचार प्रभावी साबित हुआ है और ज्यादातर दुरुपयोग में हैं।

 

1. विस्मयकारी थेरेपी

इस प्रकार के थेरेपी में उत्तेजना के साथ एक दंड पेश करने में शामिल था जो आकर्षक होने से रोकने का इरादा था; समलैंगिकता के मामले में, एक ही लिंग के लोगों के साथ कामुक छवियों का उपयोग किया जाता है।

2. मनोचिकित्सा

अतीत में, कुछ मनोविश्लेषण सिद्धांतकारों ने समलैंगिकता का तर्क दिया था यह बेहोश संघर्ष के कारण था बचपन में पैदा हुआ और मनोचिकित्सा के माध्यम से इन संघर्षों को हल करने "ठीक" हो सकता है।

3. हस्तमैथुन reconditioning

इस तकनीक का प्रयोग पैराफिलिया के उपचार में नियमित रूप से किया जाता है। इसमें हस्तमैथुन करना शामिल है रोमांचक उत्तेजना का उपयोग कर जिन्हें अपर्याप्त माना जाता है (रूपांतरण चिकित्सा, समलैंगिक छवियों के मामले में) लेकिन संभोग तक पहुंचने पर उत्तेजना को विज़ुअलाइज़ किया जाता है जो अधिक वांछनीय (विपरीत लिंग के लोग) होने का इरादा रखते हैं।

4.Electroconvulsive थेरेपी

इलेक्ट्रोकोनवल्सिव थेरेपी में ऐसे मामलों में मस्तिष्क रसायन शास्त्र को बदलने के लिए एक एनेस्थेटेड व्यक्ति के दिमाग में कम तीव्रता विद्युत धाराओं को संचारित करना शामिल है जहां उपचार के अन्य रूप अप्रभावी हैं।

5. चिकित्सा उपचार

इस श्रेणी में कुछ सबसे आक्रामक उपचार शामिल हैं जिन्हें समलैंगिकता "इलाज" के लिए लागू किया गया है। उदाहरण के लिए, पिछली शताब्दी के मध्य में लोबोटोमी का अभ्यास करने के लिए असामान्य नहीं था, यानी, मस्तिष्क में सर्जिकल चीजें हैं; ठोस रूप से, समलैंगिकता हाइपोथैलेमस की क्रिया से संबंधित थी।

Tags:    

Similar News