बहुत महंगा पानी: यहां एक बोतल के इतने ज्यादा दाम, क्या आप जाना चाहेंगे यहां

दुनिया में ऐसी भी कई जगहें हैं, जहां पीने का पानी इतने ऊंचे दामों पर बेचा जाता है, जिनकी आप कल्पना ही नहीं कर सकते। जो पानी इतना कीमती है, उसकी इतनी ज्यादा कीमत भी इन जगहों पर है। इस शहर का नाम ओस्लो है। जहां पर पानी की एक बोतल की कीमत सबसे अधिक है।

Update: 2021-03-19 13:52 GMT
पानी जीवन का अनमोल रत्न है। प्रकृति ने हर इंसान, जीव-जन्तु, पेड़-पौधों सभी की प्यास बुझाने के लिए सबको मुफ्त में पानी दिया है।

नई दिल्ली: पानी जीवन का अनमोल रत्न है। प्रकृति ने हर इंसान, जीव-जन्तु, पेड़-पौधों सभी की प्यास बुझाने के लिए सबको मुफ्त में पानी दिया है। लेकिन दुनिया में ऐसी भी कई जगहें हैं, जहां पीने का पानी इतने ऊंचे दामों पर बेचा जाता है, जिनकी आप कल्पना ही नहीं कर सकते। जो पानी इतना कीमती है, उसकी इतनी ज्यादा कीमत भी इन जगहों पर है। इस शहर का नाम ओस्लो है। जहां पर पानी की एक बोतल की कीमत सबसे अधिक है।

ये भी पढ़ें... बलिया में राज्य मंत्री गुलाब देवी बोलीं- देवपुरुष हैं मोदी-योगी, खत्म किया रावण राज

सबसे महंगे स्थान

ऐसे में सूत्रों से सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्च इंजन होलिडू (holidu) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि वहां दाम 120 शहरों में औसतन कीमत से लगभग तीन गुनी है। इनमें तेल अवीव, न्यूयॉर्क, स्टॉकहोम और हेलसिंकी पानी की बोतल (500 मिली लीटर) खरीदने के लिए उसके बाद सबसे महंगे स्थान हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

इसके साथ ही होलिडू ने अपने अध्ययन में कहा, कंपनी ने दामों को लेकर अमेरिका के 30 और पूरी दुनिया के 120 शहरों में नल और बोतलबंद पानी की लागत की तुलना और विश्लेषण किया है। साथ ही इन शहरों को पर्यटन स्थलों के रूप में उनकी लोकप्रियता के कारण चुना गया है।

ये भी पढ़ें...मथुरा: किसान महापंचायत में बोले अखिलेश, BJP को सत्ता से बाहर कर सिखाएं सबक

ओस्लो में एक बोतल पानी की कीमत

अब अगर पानी की कीमतों पर गौर फरमाए तो वर्जीनिया में एक बोतल पानी 115 रुपये, लॉस एंजिलस में 111 रुपये, न्यू ऑरलियन्स में 107 रुपये, बाल्टीमोर में 107 रुपये और सैन जोश 90 रुपये का मिलता है। लेकिन ओस्लो में एक बोतल पानी की कीमत कितनी है इस बारे में रिपोर्ट में खुलासा नहीं किया गया है।

बता दें, ओस्लो पानी का कीमत के मामले में शीर्ष स्थान पर है। फिर इसके बाद लॉस एंजिलिस, फीनिक्स, सैन फ्रांसिस्को और सैन डिएगो दुनिया में 20 सबसे महंगे शहर हैं। वहीं ओस्लो में पानी की कीमत सर्वेक्षण किए गए 120 शहरों की तुलना में 212% अधिक महंगी है और बोतलबंद पानी 195% ज्यादा महंगा है।

ये भी पढ़ें...दरिंदे पति की खूनी चाल: पत्नी की हत्या की ऐसे रची साजिश, हैरान करने वाला खुलासा

Tags:    

Similar News