×

लॉकडाउन का एक महीना: बिना रुके और थके कोरोना को ऐसे मात दे रही है सरकार

लॉकडाउन को आज एक महीना पूरा हो गया है। इस दौरान जनजीवन थमा सा है। लोगों को कुछ-बहुत परेशानियां भी हो रही हैं पर राहत की बात है कि इस...

Ashiki
Published on: 24 April 2020 3:39 AM GMT
लॉकडाउन का एक महीना: बिना रुके और थके कोरोना को ऐसे मात दे रही है सरकार
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन को आज एक महीना पूरा हो गया है। इस दौरान जनजीवन थमा सा है। लोगों को कुछ-बहुत परेशानियां भी हो रही हैं पर राहत की बात है कि इस दौरान हमारे देश की सरकार ने ठहराव नहीं लिया। केंद्र सरकार ने राज्यों के साथ मिलकर कोरोना के लिए अस्पताल, लैब, वेंटिलेटर की व्यवस्थाएं करने में सरकारी मशीनरी लगाए रखी। नतीजा यह हुआ कि इस एक महीने में दोगुने लैब तैयार हुए। साथ ही चार गुना स्पीड से कोविड अस्पताल भी तैयार हो गए।

ये भी पढ़ें: Covid-19: योगी सरकार ने 15 जिलों में तैनात किए गए नोडल अधिकारी

अब तक 300 से ज्यादा हैं लैब

ICMR के अनुसार, 23 मार्च तक सौ सरकारी व निजी लैब में संक्रमण की जांच चल रही थी। हर लैब में जांच करना संभव नहीं हो पाता है। एक सैंपल की जांच में 2-3 घंटे लगते हैं। और तो और इसकी मशीन भी अलग ही रहती है।इसके बावजूद 23 अप्रैल तक देश में 300 से ज्यादा सरकारी और निजी लैबों में कोरोना संक्रमितों की जांच चल रही है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी का बड़ा एलान आज! वित्त मंत्री संग करेंगे अहम बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा

अब तक इतने अस्पताल और बेड

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 23 मार्च को देश में 163 कोविड अस्पताल थे, जिनमें 41,974 बिस्तर क्षमता थी। लेकिन अब देश में 736 कोविड अस्पताल हैं, जिनमें 1,94,026 बिस्तरों की व्यवस्था की गई है। देश में ऐसे अस्पतालों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है। अभी तक के अस्पतालों में 24,644 ICU बेड भी तैयार कर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Live: कोरोना संक्रमितों की संख्या 21 हजार पार, इऩ शहरों में हटा कर्फ्यू

अगर ऐसा रहा तो रिजल्ट होंगे अच्छे

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गुरुवार को 23 राज्यों के 78 जिलों से राहत की खबर है। इन जिलों में पिछले 14 दिन से कोई नया मरीज नहीं मिला है। साथ ही 12 जिले ऐसे भी हैं, जहां 28 दिन से कोई नया केस दर्ज नहीं हुआ। अभी तक 28 दिन तक कोई मरीज न मिलने वाले जिले सिर्फ चार थे। केवल दो दिन में बढ़े इन जिलों में बिलासपुर, इंफाल पश्चिम, आइजोल वेस्ट, भद्रादि कोठागुडेम, चित्रदुर्ग, पीलीभीत, एसबीएस नगर और दक्षिण गोवा शामिल हैं। सरकार का जोर ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करने पर है।

ये भी पढ़ें: केरल में आज से होगी पवित्र रमजान महीने की शुरुआत, गुरुवार को दिखा चांद

अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 3176 कोरोना संक्रमितों की मौत

सेना के 3 जवान कोरोना की चपेट में, एक ही ATM से निकाले थे पैसे

राशिफल 24 अप्रैल: जानिए कैसा रहेगा शुक्रवार का दिन 12 राशियों के लिए

Ashiki

Ashiki

Next Story