×

Live: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 23000 के पार, 4,324 लोग हुए स्वस्थ

लॉकडाउन फेज 2 का आज 10वां दिन है। लॉकडाउन के बावजूद भी देश इस जानलेवा के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं हमारी सुरक्षा में लगे सेना जवान और पुलिसकर्मी भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 24 April 2020 2:19 AM GMT
Live: देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 23000 के पार, 4,324 लोग हुए स्वस्थ
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन फेज 2 का आज 10वां दिन है। लॉकडाउन के बावजूद भी देश इस जानलेवा के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं हमारी सुरक्षा में लगे सेना जवान और पुलिसकर्मी भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वित्त मंत्री के साथ बैठक करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान प्रोत्साहन पैकेज देने को लेकर चर्चा हो सकती है।

Lockdown Phase 2: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

कोरोना वायरस से अब तक देश में 23,452 लोग संक्रमित हो चुके है, जबकि​ 723 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं गुरुवार देर रात तक संक्रमण के 1,229 नए मामले सामने आए हैं और 34 लोगों की मौत हो गयी। फिलहाल, 16,689 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। अब तक 4,324 लोग कोरोना से स्वस्थ भी हो चुके है।


Live Update

यूपी में 3 और नोडल अफसर

उत्तर प्रदेश के तीन और जिलों में नोडल अफसर बनाए गए। इसमें सीतापुर से रौशन जैकब, औरैया से सुधीर बोबड़े और सम्भल में वीके सिंह को नोडल अफसर बनाया गया है।


वेस्टर्न रेलवे की वर्कशॉप में बने हजार से ज्यादा पीपीई किट

मुंबई में स्थित वेस्टर्न रेलवे की वर्कशॉप में एक हजार से भी ज्यादा उच्च गुणवत्ता वाले पीपीई बनाए गए हैं। इनका इस्तेमाल कोरोना वायरस महामारी से लड़ने वाले फ्रंटलाइन वॉरियर्स द्वारा किया जाएगा।

धारावी से सामने आए 6 और केस

मुंबई के धारावी इलाके से कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में कोरोना से 1 और मौत हुई है। बता दें कि धारावी में घनी आबादी की वजह से कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा ज्यादा है।


तमिलनाडु में कोरोना के 72 नए मामले हुए हैं रिपोर्ट

तमिलनाडु में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटे के अंदर राज्य में कोरोना के 72 नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1755 हो गए हैं। राज्य में कोरोना से पिछले 24 घंटों में 2 लोगों की मौत भी हुई है। इसी के साथ मौतों का आंकड़ा बढ़कर 22 हो गया है।

ये भी देखें: श्मशान घाट पर कोरोना पॉजिटिव शव का दाह संस्कार करने से इंकार, आचार्य ने रखी ये शर्त


दिल्ली के 21 पुलिसकर्मियों को एक-एक लाख रुपये की मदद

21 पुलिसकर्मियों को दिल्ली पुलिस कमिश्नर की तरफ से एक लाख रुपये की अनुदान राशि दी गई है। यह वही 21 लोग हैं जिनको कोरोना का संक्रमण हुआ है।


नोएडा में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर सबसे तेज

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्तियों के स्वस्थ होने की दर देश में प्रथम स्थान पर है। जिसके लिए जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ-साथ कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए लगी टीम के सभी सदस्यों की प्रशंसा की है। जिलाधिकारी ने गौतमबुद्ध नगर के लोगों से अपील की है कि वह लॉकडाउन का पालन करें और अगर कोई कोरोना के लक्षण वाला शख्स आसपास नजर आता है तो तुरंत जिला प्रशासन या चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को सूचित करें।


ये भी देखें:DRDO ने किया कमाल, अब मोबाइल लैब से आएगी कोरोना की टेस्टिंग में तेजी

यूपी के 18 जिलों में आईपीएस अधिकारियों को बनाया गया नोडल अफसर

यूपी सरकार ने राज्य के 18 जिलों में आईपीएस अधिकारियों को नोडल अफसर तैनात किया। बता दें कि पहले कई जिलों मे आईएएस अधिकारियों को इस पद पर तैनात किया गया था।


एमपी में भी प्लाज्मा थेरेपी से शुरू होगा कोरोना का इलाज

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कोरोना महामारी के इलाज से जुड़ा एक अहम बयान दिया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए अब प्लाज्मा थेरेपी शुरू होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इसकी स्वीकृति दे दी है।

ये भी देखें: रेलवे का मास्टर प्लान: यात्रीगण ध्यान दें, लॉकडाउन के बाद आएगा काम

एमपी में कोरोना के 159 नए केस

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 159 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल पॉजिटिव केसों की संख्या बढ़कर 1846 हो गई है। राज्य में कोरोना की वजह से अब तक 92 लोगों की जान जा चुकी है।


कोरोना वारियर्स का हाल जानने रायबरेली पहुंचे अधिकारी, बोले- प्रशासन से हुई चूक

रायबरेली में कोरोना वारियर्स डाक्टरो के लिए खराब फैसिलिटी की खबर का संज्ञान मे लेते हुए शुक्रवार को शासन स्तर के अधिकारी जमीनी हकीकत जानने रायबरेली पहुंचे। आईसोलेशन सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे नोडल अधिकारी कमिश्नर मुकेश मेश्राम के साथ आईजी एसके भगत भी मौके पर पहुंचे।

[video width="640" height="480" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/VID-20200424-WA0034.mp4"][/video]

कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने इस मौके पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि प्रशासन से चूक हुई है। उन्होंने कहा कि डाक्टरों को अब कोई शिकायत नही मिलेगी, जो एक्टिव क्वारंटीन सेंटर है, वहां डाक्टरों को शिफ्ट कर दिया गया है। डाक्टरों के खाने से लेकर के रहने तक की सारी समस्याए दूर हो गई हैं। इसके अलावा जहां एल-वन फैसिलिटी है, जहां पर 41 कोरोना पाॅजिटिव को रखा गया है।


नोएडा में जरूरी सामान की डिलीवरी के लिए लॉन्च हुए एप

नोएडा में किराना, दवाई, फल और सब्जियों की होम डिलीवरी के लिए प्रशासन ने एक खास ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम नोएडा अथॉरिटी आपूर्ति सुविधा सेवा एप (नोएडा) है। इसे आप प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के जरिए सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक ऑर्डर किया जा सकता है। जिसके बाद वेंडर 24 घंटों के भीतर आपको ऑर्डर डिलीवर कर देगा।

ये भी देखें: संघ और सेवाभारती ने स्वच्छता सेनानियों का किया सम्मान


पश्चिम बंगाल में कोरोना के 51 नए केस

पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 51 नए मामले। राज्य में कोरोना की वजह से 18 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल में सिर्फ 543 ही सैंपल टेस्ट किए गए हैं।


केरल में तीन नए मामले आए सामने

केरल में कोरना के 9 नए केस सामने आए हैं। जबकि कोरोना के 15 मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। राज्य में जो तीन मामले सामने आए हैं वो पहले से कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने की वजह से बताए जा रहे हैं। ये सभी तीनों मामले कसरागोड जिले से सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के कुल केस बढ़कर 450 हो गए हैं। जिनमें से 116 लोगों का इलाज अभी भी चल रहा है।


तमिलनाडु में और सख्त होगा लॉकडाउन

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लगातार जारी है लेकिन यह थमने का नाम नहीं ले रहा है, दिन-ब-दिन मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। यही वजह है कि तमिलाडु ने मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने शुक्रवार को राज्य के कुछ शहरों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। सीएम के मुताबिक चेन्नई, कोयंबटूर और मदुरै में 26 अप्रैल से लेकर 29 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। यह सख्ती सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक के लिए घोषित की गई है।

इसके साथ ही राज्य के मुखिया ने यह भी बताया कि इसके अलावा सलेम और तिरुपपुर में इसी तरह की सख्ती 26 अप्रैल से 28 अप्रैल तक लागू की जाएगी। इन दो शहरों में भी इसकी मियाद सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक के लिए ही रखी गई है। सीएम पलानीस्वामी के मुताबिक इस दौरान लोग ऑनलाइन फूड डिलीवरी की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। पूर्ण लॉकडाउन के दौरान सिर्फ इसी सुविधा को छूट दी गई है।

ये भी देखें: लाखों होंगे बेरोजगार: सामने आई ये रिपोर्ट, भारतीयों के लिए बुरी खबर


कोरोना पर मंत्रालयों की आज की प्रेस कांफ्रेंस, 24 घंटे में 414 कोरोना मरीज ठीक हुए

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज के प्रेस कांफ्रेंस में कोरोना के अपडेट को लेकर बताया कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने की कोशिश जारी है। भारत में 24 घंटे में कोरोना 1684 नए मामले सामने आए हैं। जिस वजह से कुल कंफर्म मामले बढ़कर 23077 हो गए हैं। इनमें से 17610 केसों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 24 घंटे में 414 कोरोना मरीज ठीक हुए हैं। देश के 80 जिलों में 14 दिनों में कोई केस नहीं।

NCDC के निदेशक डॉ एस के सिंह ने बताया कि लॉक डाउन कोरोना के खिलाफ सबसे सफल हथियार । देश के 734 जिलों में फैला है कोरोना ।


आंध्र प्रदेश में 62 नए मामले

आंध्र प्रदेश में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 62 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। अब प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 955 हो गईहै, जिसमें 29 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 145 लोग ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में 781 एक्टिव केस हैं।

ये भी देखें: यूपी वालों की बल्ले-बल्ले, खातों में सरकार डालेगी इतनी रकम


बाबू जगजीवन राम अस्पताल में 7 कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के बाबू जगजीवन राम अस्पताल में 7 कोरोना पॉजिटिव के नए मामले सामने आए है, जिसमें डॉक्टर और अस्पताल स्टाफ शामिल है। जानकारी के मुताबिक, इससे पहले भी इसी अस्पताल से 7 कोरोना के मामले सामने आए थे। डॉक्टर और अस्पताल स्टाफ को मिलाकर कुल 14 कोरोना पॉजिटिव के मामले सामने आए हैं।


उत्तर प्रदेश में 17 नए केस

उत्तर प्रदेश में 17 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, कानपुर में 8, आगरा में 7 और लखनऊ में 2 नए केस सामने आए हैं। अब उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 1527 हो गई है। इसमें तबलीगी जमात से जुड़े मरीजों की संख्या 1090 है।


केरल में चार महीने के बच्चे की मौत

केरल में चार महीने के बच्चे की कोरोना के कारण मौत हो गई है। उसका कोझीकोड मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा था। बच्चे में 22 अप्रैल को कोरोना की पुष्टि हुई थी। बच्चे को हार्ट प्रॉब्लम की वजह से हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था, लेकिन बाद में कोरोना संक्रमण की जानकारी मिली। केरल में कोरोना से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें: बन गई कोरोना की दवा, इस देश ने बंदरों पर किया सफल परीक्षण, इंसानों पर ट्रायल


बिहार में 6 नए मामले

बिहार में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं। इसमें तीन पुरुष और तीन महिलाएं हैं। बताया जा रहा है कि यह सभी लोग मुंगेर के जमालपुर के रहने वाले हैं। इनके संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू हो गई है। बिहार में अब कुल मरीजों की संख्या 176 हो गई है।

रायबरेली में कोरोना वायरस को लेकर डीएम शुभ्रा सक्सेना, सीडीओ अभिषेक गोयल, एडिशनल एसपी नित्यानंद राय, ईओ बालमुकुंद मिश्रा सहित आला अधिकारी डिडौली में बने भटोही रिसोर्ट और भुन्दल मैरिज हॉल पहुंचे। यहां डाक्टर व मरीज क्वॉरेंटाइन किए जाएंगे।

फ़िरोज़ाबाद में थाना रामगढ़ इंचार्ज सहित 27 पुलिस कर्मी हुए क्वारंटीन

14 अप्रैल को लाॅकडाउन तोड़ने के आरोप में एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया था, जो कोरोना पॉजिटिव निकला। जानकारी के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मचा गया। आनन फानन में 6 सिपाही और थाने के एसएचओ को क्वारंटाइन किया गया। सभी की सैंपलिंग के एसपी सिटी प्रबल प्रताप सिंह ने आदेश दिए हैं।

गुजरातः अहमदाबाद, सूरत, राजकोट से कोरोना कर्फ्यू हटा, लॉकडाउन रहेगा जारी

चार महीने के बच्चे की वायरस से मौत

केरल में चार महीने के बच्चे की कोरोना वायरस से मौत हो गई।22 अप्रैल को बच्चे में कोरोना की पुष्टि हुई। जिसके बाद से उसका कोझीकोड मेडिकल कॉलेज में इलाज शुरु हुआ। केरल में कोरोना से अब तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें: शोध में बड़ा खुलासा: न्यूयॉर्क में भयानक होंगे हालात, हो सकते हैं इतने लोग संक्रमित

उत्तर प्रदेश में 17 नए कोरोना मामले

उत्तर प्रदेश में 17 नए कोरोना पाॅजिटिव सामने आए है। इसमें कानपुर में 8, आगरा में 7 और लखनऊ में 2 नए केस हैं। अब उत्तर प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 1527 हो गई है। इसमें तबलीगी जमात से जुड़े मरीजों की संख्या 1090 है।

राजस्थान में 2000 कोरोना संक्रमित

राजस्थान में कुल कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2 हजार हो गया है। शुक्रवार को राज्य में 36 नए केस सामने आए, वहीं एक की मौत हो गई। जयपुर में 13, झलवाड़ में 4, भरतपुर में एक और कोटा में 18 नए मरीजों की पुष्टि हुई। अबतक राज्य में कोरोना से 29 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी देखें: हाकिम से रोटी की गुहार, भूख से बिलबिलाते बच्चों को लेकर तहसील पहुंचे मजदूर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित एक सरकारी अस्पताल में 14 स्टाफ जिसमें डॉक्टर और नर्स शामिल है, कोरोना संक्रमित पाए गए है।

PM मोदी की वित्त मंत्री संग बैठक आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को दोपहर 12 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में राहत पैकेज को लेकर चर्चा हो सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी बैठक में कोरोना से निपटने के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। साथ ही, दूसरे आर्थिक पैकेज पर भी फैसला हो सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 11 बजे सरपंचों संग संवाद

National Panchayati Raj Day के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को 11 बजे देश भर के सरपंचों के साथ संवाद करेंगे।


LNJP हॉस्पिटल का मैस सील, डायटिशियन कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में कार्यरत एक डायटिशियन के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद हड़कंप मच गया। डायटिशियन हॉस्पिटल के मैस में काम करती थी। संक्रमण की जानकारी मिलने के बाद अब मैस को भी बंद कर दिया गया है। डायटिशियन के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस किया जा रहा है और उनको क्वारेंटाइन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः कश्मीर: आतंकियों की नापाक हरकत, पुलिसकर्मी को घर से किया अगवा


राज्यों में कोरोना वायरस से मौतों की संख्या:

गुजरात में 103

मध्य प्रदेश में 81

दिल्ली में 48

राजस्थान और आंध्र प्रदेश में 27-27

तेलंगाना में 24

उत्तर प्रदेश में 21

तमिलनाडु में 18

कर्नाटक में 17

पंजाब में 16

पश्चिम बंगाल में 15

जम्मू-कश्मीर में 5

केरल, झारखंड और हरियाणा में 3-3 मौत हुई हैं।

बिहार में 2

मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में 1-1 लोगों की मौत के मामले सामने आए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story