देश में कोरोना की तबाहीः दूसरी लहर बेकाबू, संक्रमितों का लगा ढेर

देश में मॉनसून सीजन शुरू होने के बाद से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। महामारी से हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं।

Corona Virus In India

Corona Virus In India

नई दिल्ली: देश में मॉनसून सीजन शुरू होने के बाद से कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। महामारी से हालात लगातार बिगड़ते ही जा रहे हैं। रोजाना औसतन 60 से ज्यादा सामने आ रहे नए मामलों की वजह से कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 24 घंटे के दौरान 64,553 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या ने साढ़े 24 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है।

यह भी पढ़ें: मार्च-अप्रैल में होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, यूपी बोर्ड ने जारी किया शैक्षिक कैलेंडर

अब तक साढ़े 17 लाख से ज्यादा लोग हुए रिकवर

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस संक्रमण के 64 हजार 553 नए मामले सामने के बाद कोरोना के मामले बढ़कर 24 लाख 61 हजार 190 हो गए हैं। जबकि बीते 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुकी हैं। जिसके बाद कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या 48 हजार 040 हो चुकी है। हालांकि थोड़ी राहत की बात ये है कि देश में अब तक 17 लाख 51 हजार 555 लोग इस बीमारी से रिकवर होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: दहला फिलीस्तीनः कर रहा UAE-इजरायल की ऐतिहासिक डील रद करने की मांग

Corona Virus

देश में रिकवरी रेट बढ़कर हुई 70.77 फीसदी

देश में एक्टिव केस 6 लाख 61 हजार 595 है। संक्रमण से रिकवर होने वाले लोगों की संख्या में इजाफा होने से देश में रिकवरी रेट 70.77 प्रतिशत हो गई चुकी है। साथ ही देश में मृत्यु दर में कमी देखी गई है। संक्रमण से मृत्युदर घट कर 1.96 प्रतिशत हो गई है। वहीं महामारी से सबसे ज्यादा बुरा हाल महाराष्ट का हो रखा है।

यह भी पढ़ें: विधानसभा का बदला रूख: सचिन पायलट नहीं होंगे CM के बगल में, यहां होगी कुर्सी

महाराष्ट्र में 11 हजार 813 नए मामले दर्ज

महाराष्ट्र में गुरुवार को कोरोना वायरस के 11 हजार 813 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या पांच लाख 60 हजार 126 तक पहुंच चुकी है। जबकि गुरुवार को कोरोना से 413 मौतें दर्ज की गई है। जिससे मृतकों की संख्या बढ़क 19 हजार 063 हो चुकी है। बीते 24 घंटों के दौरान नौ हजार 115 मरीज रिकवर होकर डिस्चार्ज किए गए हैं। अब तक कुल तीन लाख 90 हजार 948 लोग रिकवर हुए हैं। राज्य में एक्टिव केस की संख्या एक लाख 49 हजार 798 है। 29,76,090 लोगों की जांच की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: अगले 24 घंटों में महातबाही! जारी हुआ अलर्ट, आसमान से बरसेगा भयानक कहर

corona

कर्नाटक में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर

वहीं कर्नाटक में हालात बेकाबू होते नजर आ रहे हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर आई है। गुरुवार को राज्य में छह हजार 706 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 103 मरीजों की मौत दर्ज की गई है। कर्नाटक में काफी समय से कोरोना काबू में रहा, लेकिन अब हालात मुश्कित होते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: विवादों में घिरी रूस की पहली कोरोना वैक्सीन, बड़े वैज्ञानिक ने दिया इस्तीफा

दुनियाभर में कोरोना के दो करोड़ से ज्यादा कोरोना संक्रमित

वहीं दुनिया में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तक दो करोड़ आठ लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि अब तक सात लाख 48 हजार लोग रिकवर हो चुके हैं। कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में अब तक 53 लाख 60 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं। जबकि दूसरे नंबर पर ब्राजील में संक्रमितों की संख्या 31 लाख 70 हजार के पार पहुंच चुकी है। वहीं चीन में एक बार फिर कोरोना की वापसी होती दिख रही है। रिकवर हुए लोग दोबारा संक्रमित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: जलकर ख़ाक हुए वाहन: भयानक सड़क हादसे में दो की मौत, मच गया कोहराम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App