×

Live: देश में अबतक 1,54,330 कोरोना मरीज हुए ठीक, संक्रमण का टूटा रिकॉर्ड

24 घंटे में अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने। 11,458 कोरोना संक्रमित एक दिन में पाए जाने से डॉक्टरों और सरकार की चिंता बढ़ गयी। इस बाबत अब पीएम मोदी राज्यों के मुख़्यमंत्रियों संग लगातार दो दिन बैठक कर अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 13 Jun 2020 4:04 AM GMT
Live: देश में अबतक 1,54,330 कोरोना मरीज हुए ठीक, संक्रमण का टूटा रिकॉर्ड
X

लखनऊ: कोरोनावायरस ने एक बार फिर भारत में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिछले 24 घंटे में अब तक के सबसे ज्यादा मामले सामने। 11,458 कोरोना संक्रमित एक दिन में पाए जाने से डॉक्टरों और सरकार की चिंता बढ़ गयी। इस बाबत अब पीएम मोदी राज्यों के मुख़्यमंत्रियों संग लगातार दो दिन बैठक कर अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। कोरोना संकट से निकलने और आर्थिक व्यवस्था को भी दुरुस्त रखने पर राज्यों के सीएम संग पीएम मोदी की चर्चा होनी है।

Unlock 1-भारत में कोरोना वायरस

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 12 जून को तीन लाख के पार हो गया। पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 11,458 नए मामले सामने आए। वहीं मृतकों की संख्या में 386 की बढ़ोतरी हुई। इसके अलावा डिस्चार्ज मरीजों की संख्या 7,135 बढ़ गयी। नये आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के कुल 308,993 मामले हैं। फिलहाल 145779 एक्टिव केस हैं। राहत की बात हैं कि अब तक कुल 154329 संक्रमित डिस्चार्ज हो चुके है। इसके साथ ही मृतकों की संख्या 8884 हो गई है।


Live Updates:

गुरुग्राम में कुल 98 कंटेनमेंट जोन

हरियाणा के गुरुग्राम में कुल 98 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। गुरुग्राम ब्लॉक में 94, पटौदी में 2, सोहना और फरुखनगर में एक-एक कंटेनमेंट जोन बने हैं।

महाराष्ट्र में कोविड-19 टेस्टिंग की कीमत में कमी

महाराष्ट्र में कोविड-19 टेस्टिंग की कीमत में कमी की गई है। अब अस्पतालों या सरकारी केंद्रों से थोक संग्रह के लिए निजी प्रयोगशालाओं में परीक्षण शुल्क 2200 रुपये और होम क्लेक्शन की दर अब 2800 रुपये होगी: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

सूंघने की क्षमता में कमी और स्वाद में कमी कोरोना के लक्षण

देश में कोरोना से संक्रमित मामलों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है। अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने सूंघने की क्षमता में कमी और स्वाद में कमी को कोरोना के लक्षणों में शामिल किया है।

ये भी पढ़ेंः आ गए नियम: अंतिम संस्कार में भी बरतें खास सावधानी, ना करें ये गलती

दिल्ली के हालात पर गृह मंत्री शाह कल सीएम केजरीवाल से करेंगे चर्चा

दिल्ली में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। इन्हीं मुद्दों पर चर्चा के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को बैठक बुलाई है। इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया, एलजी अनिल बैजल सहित गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारी भी शामिल होंगे। दिल्ली में करोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर गृह मंत्री अमित शाह की यह उच्चस्तरीय बैठक काफी मायने रखती है।

उत्तराखंड में कोरोना के 35 नए मामले

उत्तराखंड में कोरोना के 35 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1759 हो गई है।

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी टेस्टिंग गाइडलाइंस बदलने की मांग की

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी केंद्र सरकार से टेस्टिंग को लेकर ICMR की गाइडलाइंस बदलने की मांग उठाई है। संजय सिंह ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा है कि बीमारी का सरकारीकरण बंद हो। केंद्र सरकार ICMR की गाइडलाइंस बदलें। किसी भी व्यक्ति को कोरोना जांच कराने की छूट होनी चाहिए। राज्यों को अधिक से अधिक टेस्टिंग किट उपलब्ध कराई जाए और देश भर में लैब्स को जांच के लाइसेंस दिए जाएं।

ये भी पढ़ेंः विश्व रक्तदाता दिवस: ‘हर 2 सेकेंड में किसी न किसी को रक्त की आवश्यकता होती है’

दिल्ली में ICMR की गाइडलाइन की हिसाब से हो रही टेस्टिंग

क्या दिल्ली में ठीक से टेस्टिंग हो रही है? इस सवाल के जवाब में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि अगर टेस्टिंग बढ़ाना है तो ICMR से कहिये की वो गाइडलाइंस बदल दें। हम ICMR की गाइड लाइन का उल्लंघन नहीं कर सकते हैं। ICMR की शर्तों के आधार पर ही टेस्ट हो सकते हैं, सभी सरकारें उन शर्तों को मानने के लिए बाध्य हैं।

केंद्र सरकार और ICMR से कह दीजिए कि टेस्ट ओपन कर दें ताकि जो टेस्ट करवाना चाहे वो करवा लें। लेकिन ओपन टेस्ट कराने से एक दिक्कत यह भी होगी कि बीमार लोग कम टेस्ट कराएं औ सशंकित लोग ज्यादा आ जाएं। हो सकता है एक दिन में 1 लाख लोग टेस्ट कराने पहुंच जाएं, ऐसे में आपका नंबर एक महीने बाद आएगा।

राजस्थान में कोरोना के 118 नए केस

राजस्थान में सुबह 10.30 बजे तक कोरोना के 118 नए केस सामने आए हैं। जबकि तीन लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 12186 हो गई है। वहीं अब तक कोरोना से 275 लोगों की जान जा चुकी है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा-

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि यदि आप चाहते हैं कि COVID-19 टेस्ट की संख्या में वृद्धि हो तो ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) से अपने दिशानिर्देशों को बदलने के लिए कहें। हम ICMR के दिशानिर्देशों को अनदेखा नहीं सकते हैं जिनमें टेस्ट के लिए कुछ पूर्व निर्धारित शर्ते हैं।

ये भी पढ़ेंः ताश के पत्तों की तरह ढह गई 3 मंजिला इमारत, मची अफरा-तफरी, Video वायरल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने COVID-19 प्रबंधन टीम-11 ’के अधिकारियों के साथ बैठक की।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा के बीच व्यापार आज से फिर से शुरू हो गया है। फुलबाड़ी इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (ICP) के माध्यम से व्यापार शुरू हुई है। कोरोना महामारी के मद्देनजर इस सीमा को 23 मार्च को निलंबित कर दिया गया था।

मामले 2 लाख से बढ़कर 3 लाख

देश में पिछले 10 दिनों में कोरोना वायरस के एक लाख मामले सामने आ चुके हैं। भारत को 100 मामलों से 1 लाख का आंकड़ा पार करने में 64 दिन लगे, फिर एक और पखवाड़े में यह दो लाख मामलों की गंभीर स्थिति तक पहुंच गया और अब 10 दिनों के अंदर देश में कोरोना के मामले 2 लाख से बढ़कर 3 लाख को पार कर गए हैं।

ये भी पढ़ेंः रेप पीड़िता को सुनाया गया तालिबानी फरमान, 5 लाख का जुर्माना, हुक्का-पानी बंद

गौतम बौद्ध नगर(नोएडा)

गौतम बौद्ध नगर(नोएडा) जिला प्रशासन ने एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है ताकि लोग अपना कोरोना वायरस परीक्षण करवाने के लिए अपाइंटमेंट बुक करा सकें। स्वास्थ्य विभाग ने जिले के लिए COVID-19 परीक्षणों के लिए आठ मुख्य संग्रह केंद्र प्रदान किए हैं जिनमें बिसरख, दादरी और भंगेल में केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य जांच केंद्र दनकौर और जेवर, सेक्टर-30 जिला अस्पताल, नया अस्पताल सेक्टर-39 नोएडा और GIMS, ग्रेटर नोएडा भी इसमें शामिल है।

ये भी पढ़ेंः गुजरात: 23 हीरा कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, कारखानों को बंद करने का आदेश

जम्मू कश्मीर

जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के कारण एक डॉक्टर की मौत हुई है। इसको मिलाकर जम्मू कश्मीर में मौत का आंकड़ा 54 तक जा पहुंचा है। जम्मू कश्मीर में कोरोना के अब तक 4,730 मामले सामने आ चुके हैं। यहां 2,086 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

लुधियाना

लुधियाना में आज बस अड्डों पर सन्नाटा है। पंजाब सरकार ने वीकेंड पर ई-पास धारकों को छोड़कर अन्य लोगों के लिए राज्यों के बीच आवाजाही पर रोक लगा दिया है। एक व्यक्ति ने कहा कि असुविधा से बचने के लिए लॉकडाउन लगाने से 2-3 दिन पहले सरकार को जनता को सूचित करना चाहिए। मुझे यहां आने के बाद इसके बारे में पता चला।

सर गंगा राम अस्पताल

सर गंगा राम अस्पताल ने COVID19 विनियमन का कथित रूप से उल्लंघन करने के लिए दिल्ली सरकार की शिकायत पर दिल्ली पुलिस द्वारा अस्पताल के खिलाफ दायर एफआईआर को रद्द करने की मांग करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। दिल्ली हाइकोर्ट 15 जून को इस मामले पर सुनवाई करेगा।

ये भी पढ़ेंः 69000 सहायक शिक्षक भर्ती मामले में योगी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

दक्षिण कोरिया

COVID-19 महामारी के कारण देशव्यापी परीक्षा में देरी होने के लगभग तीन महीने बाद दक्षिण कोरिया ने शनिवार को सिविल सेवा प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की। रिपोर्ट के अनुसार परीक्षार्थियों के बीच COVID-19 के संभावित प्रसार पर बढ़ती चिंताओं की वजह से इस परीक्षा में देरी हुई।

लखनऊ

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) लखनऊ के मुताबिक, कोरोना वायरस के लिए कल 2220 सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 71 लोगों के रिजल्ट पॉजिटिव आए हैं।

भोपाल भी छुट्टियों के दिन बंद:

पंजाब के बाद अब भोपाल में भी छुट्टी वाले दिन लॉकडाउन रहेगा। शनिवार और रविवार को भोपाल में पूरी तरह से लॉकडाउन का पालन किया जाएगा। इस दौरान केवल आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही को ही अनुमति दी गई है।

ये भी पढ़ेंः बेकाबू कोरोना पर काबू पाने की कवायद, केंद्र सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम


पंजाब में बढ़ी पाबंदियां:

पंजाब एक बार फिर लॉकडाउन की ओर बढ़ रहा है। अनलॉक लागू होने के बाद अब पंजाब की अमरिंदर सरकार ने वीकेंड या छुट्टी वाले दिन संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है। वहीं पंजाब के बॉर्डर को सील कर दिया है। इसके साथ ही पंजाब की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में इंटर स्टेट बस सर्विस बंद कर दी गई हैं।


राज्यों में कोरोना का कहर:

-तमिलनाडु में शुक्रवार को कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा 1,982 नए मामले सामने आए। वहीं 18 लोगों की मौत हो गई। अब राज्य में संक्रमण के मामले 40,000 पार कर गये और 397 लोगों की कोरोना की चपेट में आकर मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें-कोरोना संक्रमण की रफ्तार में आई तेजी, 10 दिनों में मरीजों में इतना भारी इजाफा

-महाराष्ट्र में शुक्रवार को सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 3439 मामलों के साथ ही प्रदेश में इससे संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर 1,01,141 हो गयी है।

-गुजरात में शुक्रवार को कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 22,562 हो गई है।

-दिल्ली में शुक्रवार को 71 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। वहीं कोरोना संक्रमितों की संख्या में 2137 का इजाफा हुआ। यहां कुल मामले 36000 से ज्यादा मामले हैं।

-बिहार में शुक्रवार को कोविड-19 के 148 नए मामले सामने आए, जिसके साथ संक्रमित मरीजों की संख्या 6,096 हो गई। राज्य में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में 3,316 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 2,745 लोगों का इलाज चल रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story