×

Live: ओडिशा-पंजाब-महाराष्ट्र के बाद पश्चिम बंगाल में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना वायरस को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन का आज 18वां दिन है।आज ये तय हो सकता है कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ेंगी या नहीं। इस बाबत प्रधानमंत्री मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत करेंगे। हालंकि ओडिशा और पंजाब में सरकार ने लॉक डाउन पहले ही बढ़ा दिया है।

Shivani Awasthi
Published on: 11 April 2020 1:55 AM GMT
Live: ओडिशा-पंजाब-महाराष्ट्र के बाद पश्चिम बंगाल में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन का आज 18वां दिन है।आज ये तय हो सकता है कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ेंगी या नहीं। इस बाबत प्रधानमंत्री मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत करेंगे। हालंकि ओडिशा और पंजाब में सरकार ने लॉक डाउन पहले ही बढ़ा दिया है।

LockDown Day-18 : मरीजों का आंकड़ा़

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 7447 से ज्यादा हो गई है। 239 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है। शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना के 183 नए केस आने के बाद कुल आंकड़ा 900 के पार चला गया है।


Live Updates

कन्नौज

कोविड-19 की ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की अगर हुई कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत, तो परिवार को मिलेगी 50 लाख की आर्थिक मदद। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने जारी किया शासनादेश।

मध्यप्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 500 के पार। प्रदेश के 22 जिलो में फैला।

दिल्ली पुलिस के दो एसएचओ हुए लाइन हाजिर

लॉकडाउन में लापरवाही बरतने के मामले में दिल्ली पुलिस के 2 एसएचओ पर सख्त कार्रवाई की गई है। उन्हें लाइन हाजिर कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक एक एसएचओ उत्तरी जिले में तैनात था जबकि दूसरा दक्षिणी जिले में पदस्थ था।

दिल्ली पुलिस के पीआरओ के मूताबिक साउथ ईस्ट जिले के अमर कालोनी थाने के SHO को कोरोना महामारी के चलते ठीक से ड्यूटी नहीं करने के चलते लाइन हाजिर किया गया है, SHO का नाम अनन्त कुमार गुंजन है। वहीं सरे SHO नॉर्थ जिले के बाड़ा हिंदू राव थाने में तैनात योगेश मल्होत्रा हैं।

दोनों अपने थानों के इलाके में भीड़ को इकट्ठा होने से रोकने में नाकामयाब रहे। बाजारों में भीड़ इकट्ठा हुई, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन नहीं हुआ, जिसकी शिकायत सीनियर अधिकारियों से की गई थी।

महाराष्ट्र में 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद ओडिशा-पंजाब के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी महाराष्ट्र में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगा दी।

643 लोगों ने जीती कोरोना की जंग: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना को लेकर हर दिन होने वाली स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि अब तक 643 लोग ठीक हो गए हैं। कल 40 लोगों की मौत हुई थी। अब तक 7447 केस सामने आए हैं और कुल 239 लोगों की मौत हुई है।

आज रात देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

आज पीएम द्वारा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ विडियो कांफ्रेंसिंग के बाद यह खबर आ रही है कि आज रात को देश को संबोधित कर सकते हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा भी कर सकते हैं। किसानों को राहत का ऐलान कर सकते हैं। दो हफ्ते लॉकडाउन बढ़ाने के पीएम ने संकेत दिए हैं।

ये भी देखें: सरकार दे रही अब ये तोहफा, PM Cares में दान देने वालों की बल्ले-बल्ले

पीएम मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला लिया: केजरीवाल

बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को लेकर एक ट्वीट किया है, जिससे अटकलें लगाई जा रही हैं कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला लिया जा चुका है। केजरीवाल ने ट्वीट में कहा है कि पीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने का सही फैसला लिया।

मेरठ जिले में जली कोठी क्षेत्र में हॉटस्पॉट सील करने पहुंची पुलिस की टीम पर पथराव

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में जली कोठी क्षेत्र में हॉटस्पॉट सील करने पहुंची पुलिस की टीम पर पथराव किया गया। जिसके कारण सिटी मजिस्ट्रेट और दरोगा के हाथ में ईंट लगने से काफी चोटें आई हैं। कल यहां के तीन जमाती पॉजिटिव आये थे। कई थानों की पुलिस फोर्स ने पहुंचकर भीड़ को खदेड़ा। इमाम समेत चार आरोपी गिरफ्तार किये गए हैं जिनपर रासुका के तहत कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है की फिलहाल अभी अब मौके पर शांति है।

ये भी देखें: BJP नेता मस्ती में मगरूर, न देश की चिंता, न ही लॉकडाउन की

कोरोना संकट: पंजाब के सीएम ने केंद्र सरकार से की 500 करोड़ रुपये की मांग

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय लॉकडाउन को बढ़ाने की सलाह दी है। इसके अलावा कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रैपिड टेस्टिंग किट की केंद्र सरकार की ओर से ज्यादा सप्लाई किए जाने और कोरोना वायरस से लड़ रहे तमाम सरकारी कर्मचारियों का स्पेशल रिस्क इंश्योरेंस करवाने की भी सलाह दी है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इंडस्ट्री और एग्रीकल्चर के लिए स्पेशल कंसेशंस और सहायता तुरंत प्रभाव से जारी करने की केंद्र सरकार से मांग की है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार से 500 करोड़ रुपये तुरंत प्रभाव से पंजाब के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर और सरकारी अस्पतालों को अपग्रेड करने के लिए देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि पंजाब स्टेज 2 में पहुंच चुका है, पंजाब की ज्यादातर आबादी NRI लोगों से जुड़ी है इस वजह से पंजाब में ये महामारी फैलने का खतरा ज्यादा है।

महाराष्ट्र: अकोला के एक अस्पताल में कोरोना मरीज ने की आत्महत्या

महाराष्ट्र के अकोला में तबलीगी जमात से जुड़े 30 वर्षीय एक शख्स ने आत्महत्या कर ली है। बताया जा रहा है कि यह शख्स शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था और अस्पताल में आइसोलशन में था। उसने आइसोलेशन वार्ड के बाथरूम के अंदर ब्लेड से गला काटकर जान दे दी।

ये भी देखें: दर्दनाक दृश्य: हाथों में लाश लेकर बदहवास भागती ये मां, रो पड़ेंगे आप

महाराष्ट्र में 12 घंटे में कोरोना के 92 नए मामले

महाराष्ट्र में अब तक 1666 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है। पिछले 12 घंटे में 92 नए मामले सामने आए हैं. जिसमें मुंबई में 72, औरंगाबाद में 2, मालेगांव में 5, पनवेल में 2, केडीएमसी में 1, ठाणे में 4, पालघर में 1, नासिक नियत 1, नासिक शहर में 1, पुणे में 1 , अहमदनगर में 1, वसई-विरा में 1 मामले की पुष्टि हुई है।

लॉकडाउन पर फैसला लेते वक्त गरीबों की मदद का रखें ध्यान: मायावती

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने कहा कि कोरोना वायरस के घातक प्रकोप की वजह से देश में जारी 21-दिवसीय लॉकडाउन को, इसकी हर स्तर पर गहन समीक्षा करके जनहित का भी पूरा-पूरा ध्यान रखकर यदि केन्द्र सरकार आगे बढ़ाने का कोई फैसला लेती है तो बसपा इसका स्वागत करेगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकारों से अपील की है कि वे इस राष्ट्रीय संकट की घड़ी में जाति, धर्म व दलगत राजनीति से ऊपर उठकर कोई भी फैसला लेते समय खासकर गरीबों, कमजोर तबकों, मजदूरों व किसानों आदि के हितों व इनकी मदद का जरूर ध्यान रखें।

ये भी देखें: बस बना लीजिए इतनी दूरी, कोरोना आसपास भी नहीं फटकेगा

बसपा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझने वाले सभी डाक्टरों, नर्सों, सफाई व पुलिसकर्मियों तथा अप्रत्यक्ष तौर पर ऐसी देशसेवा में लगे सभी लोगों के हर प्रकार के बचाव व पारिवारिक सुरक्षा आदि के लिए भी केंन्द्र व राज्य सरकारों को काफी तत्पर दिखना चाहिए ताकि इनकी हौंसला अफजाई होती रहे।

लॉकडाउन पर मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक शुरू

देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में हर रोज इजाफा देखने को मिल रहा है। अब तक देश में 7000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए देश में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है. हालांकि इस लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं, इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फैसला ले सकते हैं। मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये पीएम मोदी की बैठक शुरू हो गई है।

ये भी देखें: वाह विधायक महाशय: ऐसे Lockdown की उड़ा रहे धज्जियां, नहीं मानी पीएम की अपील

कोरोना से केरल में तीसरी मौत

केरल में 71 साल के व्यक्ति कोराना वायरस के कारण मौत हो गयी। मृतक पुडुचेरी का रहने वाला था। वह दो दिन से वेंटिलेटर पर था। राज्य में कोविड-19 से यह तीसरी मौत है।

गाजियाबाद में सरकारी चिकित्सा अधीक्षक कोरोना पॉजिटिव

गाजियाबाद के डासना में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सरकारी चिकित्सा अधीक्षक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जांच रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि होने के बाद चिकित्सा अधीक्षक को आइसोलेशन में रखा गया है। डासना चिकित्सा अधीक्षक के सम्पर्क में आए 60 -70 लोगों पर कोरोना संक्रमण का खतरा होने की आशंका है। गाजियाबाद स्वास्थ्य विभाग सभी पर निगाह रख रहा है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना ने बिछा दी लाशें, सुनामी से भी तेज गति से बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा

गौतम गंभीर ने सीएम केजरीवाल से की ये मांगः

गौतम गंभीर ने एक हजार PPE किट्स वाला निभाया अपना वादा। ट्वीट कर कहा- सीएम केजरीवाल अब आपके वादे की बारी...

ये भी पढ़ेंः कोरोना पर बड़ी खबर! वैज्ञानिकों का दावा, वैक्सीन इस महीने तक हो सकती है तैयार

पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

21 दिनों के इस लॉकडाउन का आखिरी दिन 14 अप्रैल को है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे। बैठक में कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को रोकने पर चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि इस बैठक में देश में लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं, इस पर फैसला हो सकता है।

सूरत में लॉकडाउन से परेशान प्रवासी मजदूरों ने की आगजनी और तोड़फोड़

लॉकडाउन की वजह से सूरत में फंसे अनेक प्रवासी मजदूरों ने शुक्रवार की रात तोड़फोड़ की और वाहनों को आग लगा दी। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि ये लोग अपने घर लौटने के लिए इंतजाम करने की मांग कर रहे हैं और अपना देय भुगतान भी जल्द दिए जाने की मांग कर रहे हैं।

मुंबई में हजार से ज्यादा संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1500 के पार है जो किसी भी राज्य के मरीजों से ज्यादा है।

मुंबई के स्लम एरिया धारावी में शुक्रवार को 6 नए मामले रिपोर्ट हुए। इसके अलावा मुकुंद नगर कैंप में भी 5 केस सामने आए हैं जिनमें से एक केस का पता गुरुवार को चला था और उसके कॉन्टैक्ट की पहचान कर ली गई है।

ये भी पढ़ेंःPM मोदी सभी मुख्यमंत्रियों से करेंगे बातचीत, लॉकडाउन पर हो सकता है बड़ा फैसला

एशिया के सबसे बड़े स्लम कहे जाने वाले धारावी में 20 से ज्यादा केस रिपोर्ट हो चुके हैं। वहीं अकेले मुंबई शहर में 1008 लोग वायरस के संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। मुंबई में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 10 लोगों की जान चली गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story