कोरोना Live: मरीजों का आंकड़ा 326, PM मोदी बोले- जिस शहर में हैं, कुछ दिन वहीं रहें

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया प्रभावित है। मरीजों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं, वो चाहे भारत में हो या अन्तराष्ट्रीय स्तर पर । भारत में एक दिन में मरीजों का आंकड़ा 326 पहुंच गया।

दिल्ली: कोरोना वायरस से पूरी दुनिया प्रभावित है। मरीजों के आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं, वो चाहे भारत में हो या अन्तराष्ट्रीय स्तर पर । भारत में एक दिन में मरीजों का आंकड़ा 326 पहुंच गया। वहीं अन्य देशों की बात करें तो सबसे ज्यादा हालात इटली के खराब हैं। यहां एक दिन में अब तक रिकॉर्ड तोड़ मौतें हुईं, कोरोना से इटली में 24 घंटों के अंदर 627 मौतें हो गयीं। अमेरिका के वाइट हाउस तक कोरोना पहुंच गया तो चीन में भी 41 नए मामले सामने आये।

Live Update:

PM मोदी बोले- जिस शहर में हैं, कुछ दिन वहीं रहें

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मेरी सबसे प्रार्थना है कि आप जिस शहर में हैं, कृपया कुछ दिन वहीं रहिए। इससे हम सब इस बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं।

 

प्रियंका गांधी ने लोगों से की ये खास अपील

क्या आप छोटी-छोटी सावधानियां बरत रहे हैं? ये सावधानियां कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करेंगी। आप किसी गलत बात पर विश्वास न करें और न ही गलत बात फैलाएं। जागरूक नागरिक की तरह सावधानियों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं और इसके बारे में जागरूकता फैलाएं।

कांग्रेस नेता लव भार्गव के घर पहुंची डाक्टरों की टीम

लखनऊ में कांग्रेस नेता लव भार्गव के घर पर इमरजेंसी रिस्पांस टीम पहुंची हुई है। उन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक वे  कनिका कपूर की पार्टी में शामिल हुए थे। इस वक्त उनका पूरा परिवार घर पर ही है। परिवार के सभी सदस्यों के सैम्पल की जांच होगी।

3 दिन के लिए ग्वालियर बंद, कलेक्टर ने जारी किए आदेश

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 3 दिनों के लिए ग्वालियर शहर को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। उक्त आदेश कलेक्टर की ओर से जारी किये गये हैं।

सोनीपत में कोरोना का पहला केस आया सामने

सोनीपत में कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया है।  18 मार्च को इंग्लैंड से भारत आई युवती की कोरोना की जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव मिली है।

यूपी के सभी स्लॉटर हाउस को बंद करने का आदेश

योगी सरकार ने अगले 3 दिनों तक सभी जिलों में लाइसेंसी स्लॉटर हाउस को बंद रखने का आदेश जारी किया है। ये आदेश 22 से 24 मार्च की रात तक प्रभावी रहेगा। उक्त आदेश योगी सरकार के  पशुधन मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने विभागीय अधिकारियों को जारी किये हैं।

कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 326

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 326 हो गई है। इसमें से मौजूदा मरीजों की संख्या 294 है जबकि 28 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं 4 लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है।

कनिका के विहेवियर से पीजीआई के डाक्टर परेशान

सिंगर कनिका कपूर लखनऊ के पीजीआई में इस वक्त भर्ती हैं और कोरोना वायरस का इलाज करा रही हैं। उनका इलाज कर रहे डाक्टर और मेडिकल स्टाफ उनके बिहेवियर से परेशान हैं।

पीजीआई के निदेशक डॉ. आरके धीमान के मुताबिक कनिका कपूर को सर्वश्रेष्ठ इलाज प्रदान किया गया है, जो एक अस्पताल में संभव है। उसे एक मरीज के रूप में काम करना चाहिए और किसी स्टार के नखरे नहीं फेंकने चाहिए।

अस्पताल की रसोई से उसे ग्लूटेन फ्री डाइट दी जा रही है। उसे खुद की मदद करने के लिए हमारे साथ सहयोग करना होगा। उसे प्रदान की जाने वाली सुविधा शौचालय, रोगी-बिस्तर और टेलीविजन के साथ एक अलग कमरा है।

उसके कमरे का वेंटिलेशन COVID 19 यूनिट के लिए एक अलग एयर हैंडलिंग यूनिट (AHU) के साथ वातानुकूलित है। उनके इलाज में अत्यंत सावधानी बरती जा रही है, लेकिन उसे पहले एक मरीज के रूप में व्यवहार करना शुरू करना चाहिए न कि एक स्टार के रूप में।

केशव प्रसाद की निगेटिव आई रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और उनका परिवार कोरोना जांच में निगेटिव पाए गए हैं। बता दें कि कनिका कपूर के मामा से कानपुर में और जय प्रताप सिंह से कैबिनेट में केशव मौर्या संपर्क में आए थे।

सोमवार को पब्लिक के लिए सिर्फ 6 घंटे चलेगी दिल्‍ली मेट्रो

कोरोना वायरस के रिस्‍क के बीच दिल्‍ली मेट्रो ने अपने समय में बदलाव किया है। ये बदलाव सिर्फ सोमवार (23 मार्च) के लिए किया गया है। उस दिन सुबह 6 बजे से 8 बजे तक हर 20 मिनट पर मेट्रो आएगी। इसमें सिर्फ अस्‍पताल, फायर डिपार्टमेंट, पुलिस, बिजली जैसी जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही ट्रेवल कर पाएंगे। सुबह 8 से 10 बजे तक मेट्रो सबके लिए ओपन रहेगी। दिल्‍ली सरकार के निर्देशों के बाद दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने ये बदलाव किए हैं।

मरीजों की संख्या बढ़कर 324

ताजा जानकारी के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 324 हो गई है। इसमें से मौजूदा मरीजों की संख्या 296 है जबकि 28 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं 4 लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हो चुकी है।

नोएडा में मेट्रो और बस सेवा पर ब्रेक

नोएडा में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एनएमआरसी ने अपनी सेवाओं में बदलाव किया है। रविवार को मेट्रो ट्रेन व सिटी बस सर्विस नहीं चलेगी। सोमवार को इसकी टाइमिंग और क्षमता में बदलाव किए गए है।

सोमवार को सुबह 10 से शाम चार बजे तक मेट्रो व सिटी बस सेवा का संचालन नहीं किया जाएगा। इन दोनों सेवाओं को बंद रखा जाएगा। यह नियम अग्रिम आदेश तक लागू रहेंगे।

महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 64

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस बढ़कर 64 तक पहुंच चुके हैं। राज्य में शनिवार को 12 नए मामले सामने आए हैं। 12 नए मामलों में से 8 मुंबई से, 2 पुणे से और एक यवतमाल और कल्याण से हैं।

पंजाब में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 14

कोरोना वायरस के जिस पॉजिटिव मरीज की मौत पंजाब के नवांशहर के बंगा कस्बे में हुई थी। उसके परिवार के 6 सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव पाई गई है। इसके अलावा एक और व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वो भी इसी व्यक्ति के संपर्क में आया था।

देश भर में एक्टिव हो जाएंगी 111 लैब: स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वायरस को लेकर सरकार की तैयारियों पर बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि देश भर में 111 लैब आज से एक्टिव हो जाएंगे।

‘जनता कर्फ्यू’ के समर्थन के लिए लखनऊ में बड़ी तैयारी, आज से ही बज रही ताली और थाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ‘जनता कर्फ्यू’ में शामिल होने के लिए लखनऊ की जनता ने आज यानी शनिवार से ही तैयारी कर रखी है। ओमेक्स सिटी विभूति खंड में कल बड़े पैमाने पर पीएम मोदी के अभियान में हिस्सा लेने की तैयारी है।

बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह की आई रिपोर्ट

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुधरा राजे और बीजेपी सांसद दुष्यंत सिंह की कोरोना वायरस टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

अयोध्या में बाहरी लोगों की एंट्री बैन

रामनवमी मेले को लेकर अयोध्या जिला प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी, बाहरी लोगों के प्रवेश पर 2 अप्रैल तक लगाया बैन। अयोध्या के बाहर से आ रहे श्रद्धालु और दर्शनार्थियों को जिले के सीमा पर ही रोक कर वापस कर दिया जाएगा।2 अप्रैल सरयू नदी में सामूहिक स्नान पर भी रोक लगाई गी है। अयोध्या जिले के समस्त होटल धर्मशाला लॉज में यात्री निवास में 2 अप्रैल तक कोई भी बुकिंग नहीं होगी। अयोध्या जिले के सभी मंदिर धार्मिक स्थल पर कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव हेतु भीड़ के इकट्ठा होने प्रतिबंध रहेगा। 25 मार्च से रामनवमी मेला शुरू हो रहा है और 2 अप्रैल को राम जन्मोत्सव है।

रोम से आज भारत लाए जाएंगे 262 लोग

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि भारत में 1600 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है जिसमें विदेश से आए लोग भी शामिल हैं। आज 262 लोग इटली के रोम से लाए जा रहे हैं जिसमें अधिकतर छात्र हैं। इन लोगों को भी क्वारंटाइन सेंटर्स पर ही रखा जाएगा।

लखनऊ में सेनेटाइजेशन का काम जोरों पर

-KGMU से पहला कोरोना मरीज हुआ डिस्चार्ज । महिला मरीज संक्रमित थी, लेकिन इलाज के बाद स्वस्थ्य होकर वापस घर चली गयी। लखनऊ के डाक्टरों की यह बड़ी उपलब्धि है।

 

-जम्मू कश्मीर के अनंतनाग के सांसद ने हसनैन मसूदी ने कोरोना से निपटने के लिए एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है।

-बहराइच में कोरोना संदिग्ध मरीजों के टेस्ट नेगेटिव। हाल ही में दो मरीज़ हुए थे भर्ती।

– उत्तर प्रदेश के सभी निचली अदालतें 28 मार्च तक बंद रहेंगी। महत्वपूर्ण मामलों की ही सुनवाई होगी। गर्मी की छुट्टियों में कोर्ट खोला जाएगा। जिला और सत्र न्यायालय बंद रहेंगे। ट्रिब्यूनल, सभी प्रकार की कोर्ट भी बंद।

-लखनऊ को सैनेटाइज करने का कार्य हुआ। नगर निगम की टीम सेनेटाइज करने में जुटी, हजरतगंज में जिलाधिकारी ने लिया जायजा, हजरतगंज के जनपथ मार्केट से अभियान शुरू।

केन्द्रीय गृह सचिव ने 22 मार्च को शाम 5 बजे सायरन बजाने की दी सलाह

-केंद्रीय गृह सचिव ने चीफ सेक्रट्री को पत्र लिखकर कहा है कि 22 मार्च यानी रविवार को शहरी स्थानीय निकाय, पंचायती राज संस्थान, फायर सर्विस और पुलिस विभाग शाम को 5 बजे सायरन बजाकर लोगों को सूचित करे।

-जिला मजिस्ट्रेट ने जनपद में धारा 144 तक लगाते हुए अप्रैल 15 तक लागू किया है । सभी से अनुरोध किया कि इस आदेश का पालन करें, 5 या 5 से अधिक लोग कहीं इकट्ठा न हो।

पेट्रोल-डीजल भी कल नहीं मिलेगा। सभी पेट्रोल पंप बंद रहेगे।

कमल नयन दास की श्रद्धालुओं से अयोध्या ना आने की अपील

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने जिला प्रशासन के आहावन पर रामनवमी मेले से परहेज करने की अपील की है। पदाधिकारियों का कहना है कि भक्त श्रीराम जन्मोत्सव घर पर ही मनाएं। उन्होंने अपील में श्रद्धालुओं से अपील की है कि वह नवरात्र पर अयोध्या न आएं।

पदाधिकारियों का कहना है कि सुरक्षित तरीके से अपने-अपने घरों पर राम नवमी और नवरात्र मनाएं। जिला प्रशासन की मौजूदगी में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के उत्तराधिकारी कमल नयन दास और राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने यह अपील की।

ये भी पढ़ें: जनता कर्फ्यू पर बड़ी खबर, सिर्फ यही लोग निकल सकतें हैं बाहर

परिवहन विभाग का एलान: बस सेवा बंद:

-यूपी में सभी बसों को जनता कर्फ्यू के तहत एक दिन के लिए बंदकर दिया गया है। इसके तहत 22 मार्च को सुबह 6 बजे से 10 बजे रात तक परिवहन विभाग ने बस सेवा बंद करने का ऐलान किया है।

सपा नेता रमाकांत यादव पर FIR दर्ज़

-यूपी कोरोनो पर भ्रम वाला बयान देने वाले रमाकांत यादव पर एफआईआर दर्ज की गयी है। डीआईजी रेंज आजमगढ़ सुभाष दुबे के निर्देश पर सपा नेता रमाकांत यादव पर FIR दर्ज़ हुई। बता दें कि कोरोना मामले में यूपी में तीसरी एफआईआर, पहली आगरा में, दूसरी लखनऊ और आजमगढ़ में तीसरी एफआईआर दर्ज हुई है।

-अम्बेडकर नगर में कोराना का सन्दिग्ध मरीज मिला है। उसे आइसोलेट किया गया है। बताया जा रहा है कि युवक फ्रांस से लौटा था। सैम्पल जांच के लिए भेजा गया है। एक अन्य को सियालदह एक्सप्रेस से उतारा गया।

-लद्दाख प्रशासन के मुताबिक, लेह में दो और कारगिल में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यहां अब आंकड़ा 13 हो गया है। संक्रमित लोगों की हालत स्थिर है।

ये भी पढ़ें: रद्द हुईं ये 3700 ट्रेनें: इन एयरलाइंस पर भी रोक, यहां देखें पूरी लिस्ट

-आरएसएस ने कोरोना को लेकर ट्वीट किया, माननीय प्रधानमंत्री के 22मार्च के जनता कर्फ्यू के आह्वान को ध्यान में रख कर शाखायें उस दिन प्रात:6.30से पहले या रात्रि 9.30बजे के बाद लगेंगी। अपने-अपने क्षेत्र, मोहल्ला या सोसायटी में सुविधानुसार कुछ स्वयंसेवक एकत्र होकर भी प्रार्थना कर सकते हैं।

-यूपी में कोरोना के मामले में हुए 25

-नोएडा के सेक्टर 75 स्थित सुपरटेक केपटाउन में एक और व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके चलते जिला प्रशासन ने 21 मार्च सुबह 10:00 बजे से 23 मार्च सुबह तक 7:00 बजे तक पूरी तरीके से बिल्डिंग को चेंज किया गया है।

-परिसर में प्रवेश व निकास प्रतिबंधित किया गया। सिर्फ अति आवश्यक काम से जाने वाले या आने वाले लोगों को ही स्कैनिंग के बाद प्रवेश दिया जाएगा।

-इसके अलावा यदि कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

-कनिका कपूर मामला:

सिंगर कनिका कपूर के कानपुर जाने को लेकर जिले के कल्पना टावर के 35 लोगों के सैंपल लिए गए। 35 लोगों के सैंपल टेस्ट के लिए भेजे गए हैं। नगर निगम ने अपार्टमेंट् में छिड़काव किया। 65 लोग स्वास्थ्य टीम की निगरानी में है। कल्पना अपार्टमेंट को लॉक डाउन किया गया।

इसके अलावा कनिका लखनऊ में हजरतगंज और जनपथ में खरीदारी करने भी गयी थीं, इस बाबत आज पूरे क्षेत्र को सैनिटाईज किया जाएगा।

इंडियन काउंसिल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बताया कि कुल 271 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं।

वसुंधरा राजे का कोरोना टेस्ट भी निकला निगेटिव

कोरोना पर भारत पर असर:

कोरोना वायरस से भारत में मरीजों की संख्या 285 तक पहुंच गयी है। हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश में पहली बार कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए।

ये भी पढ़ें: कोरोना को लेकर अलर्ट पीएम मोदी, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की वीडियो कांफ्रेंसिंग

प्रदेशवार कोरोना के मामले :

हिमाचल में 2 तो मध्य प्रदेश में 4 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।

केरल में अभी तक कोरोना वायरस के मरीजों के 40 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 24 घंटे के अंदर यहां 12 नए मामले सामने आए।

गुजरात में 24 घंटे के अंदर संक्रमित लोगों की संख्या 7 पर पहुंच गई। जिसमें अहमदाबाद में 3, वडोदरा में 2, सूरत और राजकोट में 1-1 मामले सामने आए।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश में भी एक-एक नए मामले की पुष्टि हुई।

ये भी पढ़ें: कोरोना: UP में सभी मॉल बंद,ये तीन शहर होंगे सैनिटाइज, राष्ट्रपति कोविंद कराएंगे जांच

देखें पूरी लिस्ट:

कोरोना के कुल मामले 285

219 भारतीय नागरिक

39 विदेशी

23 लोग ठीक हो चुके है

4 की मौत हो चुकी है

दिल्ली 26

गुजरात 7

हरियाणा 17

महाराष्ट्र 52

केरल 40

हिमाचल प्रदेश 2

मध्य प्रदेश 4

लद्दाख 13

तेलंगाना 19

जम्मू कश्मीर 4

उत्तर प्रदेश 25

राजस्थान 17

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है।

जनता कर्फ्यू क्या क्या हुआ बंद:

कोरोना वायरस को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया है। ये कर्फ्यू सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा। ऐसे में अभी से जनता कर्फ्यू का असर दिखने लगा है। सडकों और बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है।

इसके अलावा कल सभी ट्रेनें एक दिन के लिए बंद कर दी गयी हैं। भारतीय रेलवे ने भी 22 मार्च को पूरे देश में ट्रेनबंदी का ऐलान किया है। रेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि 21/22 मार्च की आधी रात यानी ठीक 12 बजे से 22 मार्च की देर रात 10 बजे तक, 22 घंटे कोई भी यात्री ट्रेन नहीं चलेगी। दिल्ली और लखनऊ मेट्रो को भी एक दिन के लिए बंद कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: कनिका के यूपी में 10 दिन: लखनऊ समेत इन जगहों पर गईं, इनसे की मुलाक़ात

मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएंगी। सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बहुत कम कर दी जाएंगी। राजस्थान के जयपुर में भी 22 मार्च तक मेट्रो को बंद कर दिया गया है।

नोएडा मेट्रो और नोएडा सिटी बस सेवा भी जनता कर्फ्यू के दौरान पूरी तरह बंद रहेगी।

गो-एयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। दूसरी ओर इडिगो की सिर्फ 40% फ्लाइट्स उड़ान भरेगी।

ये भी पढ़ें: यहां लॉक डाउन घोषित: हुए इमरजेंसी जैसे हालात, सभी घरों में कैद

 

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना का कहर:

व्हाइट हाउस तक कोरोना वायरस पहुंच गया है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस की टीम में एक कर्मचारी का कोरोनोवायरस पॉजिटिव पाया गया है। हालांकि वह न तो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और न ही उपराष्ट्रपति पेंस के संपर्क में था.

चीन में 41 नए संक्रमित मामले सामने आए।

पाकिस्तान में कोरोना से तीसरी मौत, अब तक 481 मामले सामने आए।

इटली में कोरोनो वायरस के 5,986 नए मामले हो गये। शुक्रवार को इटली में कोरोना से 627 मौतें हो गयीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App