×

LAC पर तनाव: भारत-चीन में इस बात पर सहमति, अब ऐसे रखेंगे एक दूसरे पर नजर

मंगलवार को दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद भी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तनाव पहले की ही तरह बरकरार है।

Shreya
Published on: 2 July 2020 5:04 AM GMT
LAC पर तनाव: भारत-चीन में इस बात पर सहमति, अब ऐसे रखेंगे एक दूसरे पर नजर
X

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख पर भारत-चीन के बीच तनाव कम करने के लिए मंगलवार को दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद भी लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तनाव पहले की ही तरह बरकरार है। 30 जून को 12 घंटे तक चली कोर कमांडरों की बैठक में कोई भी रास्ता नहीं निकला। इस बीच चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स का दावा है कि दोनों देश चरणबद्ध तरीके से सैनिकों को पीछे हटाने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: इस बच्चे ने बॉलीवुड के दिग्गजों को दी मात, मनोज कुमार ने कर दी ऐसी मांग,VIDEO

15 जून जैसी खूनी झड़प फिर ना होने पर बनी सहमति

मंगलवार को दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच 12 घंटे तक बातचीत चली, लेकिन इसके बाद भी कोई रास्ता नहीं निकला और बात अभी भी वहीं पर अटकी पड़ी है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि भारत और चीन के बीच 15 जून जैसी खूनी झड़प फिर ना होने पर सहमति बनी है। दोनों देशों के बीच इस बात पर सहमति बनी है कि दोनों पक्ष 72 घंटों तक एक दूसरे पर इस बात की निगरानी रखेंगे जिन बातों पर सहमति बनी है, उसे जमीनी स्तर पर उतारा जा रहा है या नहीं।

यह भी पढ़ें: शिवराज कैबिनेट का विस्तार: इन 28 विधायकों को मिली जगह, आज लेंगे शपथ

LAC पर तनाव कम करने पर बनी सहमति

वहीं दूसरी ओर चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की तरफ से यह दावा किया जा रहा है कि भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर तनाव को कम करने पर सहमति बनी है। दोनों देश चरणबद्ध तरीके अपने सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमत हैं। अखबार ने सूत्र के हवाले से लिखा है कि दोनों पक्ष सीमा पर शांतिपूर्ण स्थिति बनाने के लिए प्रभावी उपाय भी करेंगे।

यह भी पढ़ें: इस महान बल्लेबाज ने दुनिया को कहा अलविदा, खेल जगत में शोक की लहर

ग्लोबल टाइम्स के दावे पर नहीं लगी मुहर

हालांकि चीनी अखबार के इस दावे पर अभी तक मुहर नहीं लगी है। सूत्रों के मुताबिक, चीनी पक्ष 22 जून को हुई बैठक में भी सीमा से चरणबद्ध तरीके से अपने सैनिकों को पीछे हटाने के लिए तैयार हो गया था, लेकिन आठ दिन बाद भी हालात जस के तस हैं। उनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: भारत का यह गांव: यहां हर घर में हैं सैनिक, कई पीढ़ियों से चली आ रही परंपरा

शुक्रवार को लेह जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

वहीं आपको बता दें कि चीन के साथ जारी विवाद के बीच अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल यानी शुक्रवार को लेह पहुंचेंगे। जहां वो भारत-चीन तनाव के ग्राउंड जीरो तक जाएंगे। रक्षा मंत्री लेह पहुंचकर वहां तनाव की स्थिति पर सुरक्षा हालातों की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा वो लद्दाख में तैनात जवानों से भी मुलाकात करेंगे और गलवान के वीर जवानों से मिलने लेह के अस्पताल जाएंगे। बता दें कि इससे पहले सेना प्रमुख नरवणे लेह जाकर स्थिति की समीक्षा कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: आतंकी हमले में CRPF जवान शहीद, वर्दी में घर से निकले-तिरंगे में लिपटे लौटे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story