×

भारत-चीन विवाद: कोर कमांडर स्तर की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा

सीमा पर स्थिति को सामान्य करने के लिए मंगलवार को भारत और चीन की सेनाएं के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक शुरू हो गई है। संवेदनशील क्षेत्र से सेनाओं को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए यह बैठक हो रही है।

Shreya
Published on: 30 Jun 2020 6:27 AM GMT
भारत-चीन विवाद: कोर कमांडर स्तर की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा
X

नई दिल्ली: सीमा पर स्थिति को सामान्य करने के लिए मंगलवार को भारत और चीन की सेनाएं के बीच कोर कमांडर स्तर की बैठक शुरू हो गई है। दोनों पक्षों के बीच होने वाली इस बातचीत का एजेंडा डिसएंजेगमेंट के लिए दोनों देशों द्वारा किए गए प्रस्तावों को आगे ले जाना है। बता दें कि यह वार्ता भारतीय पक्ष में चुशूल में हो रही है। इस बैठक में भारत की तरफ से 14 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह बैठक का नेतृत्व कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता की गिरफ्तारी पर भड़कीं प्रियंका, योगी सरकार को दे डाली ये चेतावनी

सेनाओं को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर बैठक

बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों देश के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारतीय जवानों की शहादत के बाद भारत और चीन के बीच तनाव और बढ़ गया है, जिसे कम करने के लिए और संवेदनशील क्षेत्र से सेनाओं को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए यह बैठक हो रही है। साथ ही वहीं सीमा पर तनाव को सामान्य बनाने के लिए मौजूदा गतिरोध के दौरान सभी विवादास्पद क्षेत्रों पर भी चर्चा होगी।

यह भी पढ़ें: भारत में Tik Tok बैन: डेविड वार्नर को लगा झटका, अश्विन ने इस अंदाज में लिए मजे

भारतीय पक्ष में चुशूल में हो रही आज की बैठक

कोर कमांडर स्तर पर यह तीसरी बैठक भारतीय पक्ष में चुशूल में हो रही है। इससे पहले की दो बैठकें चीनी पक्ष में मोल्डो में हुई थी। पहले हुई दो दौर की वार्ताओं में भारत की ओर से एलएसी पर पहले वाली स्थिति बहाल करने और गलवान घाटी, पैंगोंग सो और अन्य क्षेत्रों से चीन के सैनिकों की तत्काल वापसी पर जोर दिया गया था। बता दें कि इससे पहले हुई कोर कमांडर स्तर की दो बैठकें 6 जून और 22 जून को हुई थी।

यह भी पढ़ें: सुशांत के पिता से मिले शेखर सुमन, बताई ये सच्चाई, जानकर रो देंगे आप

पिछले बैठक में सेनाओं के पीछे हटने पर बनी थी सहमति

इससे पहले 22 जून को हुई बैठक में भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव वाले स्थानों पर पीछे हटने पर परस्पर सहमति बनी थी। सूत्रों के मुताबिक, दोनों पक्षों के बीच आज की वार्ता में सैनिकों को पीछे हटाने को लेकर हुए फैसले को क्रियान्वित करने की दिशा में आगे बढ़ने पर चर्चा हो सकती है। गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव को कम करने के लिए तीन दौर की मेजर जनरल स्तर की वार्ता हुई है।

यह भी पढ़ें: भारत में बैन के बाद Tik Tok का बयान, कहा- कभी नहीं किया ऐसा काम

15 जून को झड़प में 20 जवान हुए थे शहीद

बता दें कि लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच 15 जून को हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के कर्नल समेत 20 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद से सीमा पर तनाव चरम पर बना हुआ है। जबकि चीन की तरफ 45 सैनिकों के मारे जाने या घायल होने की खबर है, जबकि अब तक चीन ने अपने मारे गए सैनिकों की संख्या को सार्वजनिक नहीं किया है।

इस हमले को लेकर भारत में काफी आक्रोश है। फिलहाल दोनों ओर से तनाव को खत्म करने के लिए सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत का सिलसिला जारी है।

यह भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों की हत्या: गश्त के दौरान बदमाशों ने मारी गोली, इलाके में दहशत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story