×

Live: नहीं खुलेंगी सैलून और शराब की दुकानें, देश में संक्रमितों का आंकड़ा 24000 के पार

लॉकडाउन फेज 2 का आज 11वां दिन है। भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है हालाँकि इसके बावजूद सरकार ने आम जन को सहूलियत देने के लिए आज से सशर्त गैर जरुरी दुकाने खोलने के आदेश दिए हैं।

Shivani Awasthi
Updated on: 25 April 2020 2:05 AM GMT
Live: नहीं खुलेंगी सैलून और शराब की दुकानें, देश में संक्रमितों का आंकड़ा 24000 के पार
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

नई दिल्ली: लॉकडाउन फेज 2 का आज 11वां दिन है। भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ रही है हालाँकि इसके बावजूद सरकार ने आम जन को सहूलियत देने के लिए आज से सशर्त गैर जरुरी दुकाने खोलने के आदेश दिए हैं। हालाँकि अभी शॉपिग कॉम्प्लेक्स और मॉल इत्यादि को खोले जाने की इजाजत नहीं दी गई है। उम्मीद की जा रही है कि गृह मंत्रालय के इस आदेश के बाद देश में व्यावसायिक गतिविधियां कुछ रफ्तार पकड़ सकेंगी।

Lockdown Phase 2: भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा

देश में कोविड​​-19 की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 779 हो गई जबकि कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की आंकड़ा 24 हजार को पार कर चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 के 17,610 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है, जबकि 4,748 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है।


Live Updates

प्रतापगढ़ में मिली मुम्बई से लौट आई महिला कोरोना पॉजिटिव

प्रतापगढ़ में कोरोना पॉजिटिव महिला मिलने से हड़कंप। मुम्बई से लौट कर आई महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव। एक सप्ताह पहले मुम्बई से एक ही परिवार के छः लोग आये थे प्रतापगढ़। कुंडा कोतवाली के बरई प्रथिमिक विद्यालय गांव में क्वाऱटाइन है कोरोना से संक्रमित महिला। CMO अरविन्द श्रीवास्तव ने मामले की पुष्टि की।


एम्बुलेन्स योद्धाओं को सामाजिक कार्यकर्ता ने किया सम्मानित

सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज तहसील के सामाजिक कार्यकर्ता राकेश शास्त्री ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से सीधा सामना करने वाले असली योद्धा एम्बुलेन्स 108 /102 के कर्मचारियों को सम्मानित किया। वहीं कर्मचारियों की परेशानियों को देखते हुए उन्हें पर्याप्त मात्रा में राशन, सब्जी, तेल, मसाला, बिस्कुट, साबुन आदि आवशयक वस्तुएं भी उपलब्ध करायी। उन्होने गमछा भेंट कर कर्मचारियों को सम्मानित भी किया।

जीवनदायिनी स्वास्थ विभाग 108 102 एंबुलेंस कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष अमर गुप्ता ने बताया कि हम एम्बुलेन्स कर्मचारी प्रथम सूचना पर ही मरीजों को तत्काल सेवा उपलब्ध कराते हैं। ऐसे में हमारे पास अपने आप को पूर्णतः सुरक्षित करने हेतु न तो पर्याप्त समय होता है और न ही पर्याप्त आवश्यक उपकरण ही हैं। फिर भी हम अपनी जान की परवाह न करते हुए पूर्ण सतर्कता के साथ आम जनमानस को 24 घण्टे सेवा देते हैं।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/VID-20200425-WA0022-1.mp4"][/video]

अभी हाल ही में आगरा में तैनात हमारे एम्बुलेन्स कर्मचारी मोहित दुबे मरीज उठाते उठाते कोरोना पॉजीटिव हो गये ऐसे में हमारे कर्मचारियों में एक दहशत का माहौल भी बना हुआ है। हम शासन-प्रशासन से यही कहना चाहते हैं कि हम एंबुलेंस कर्मचारियों के बारे में सरकार अच्छा सोंचे जिससे कि हम मैदान-ए-जंग में अपने आप को सुरक्षित रख सकें।


एमपी में 99 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही अब राज्य में 99 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। वहीं अब तक राज्य में कुल 1945 लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। साथ ही अब तक एमपी में कुल 99 लोगों की मौत कोरोना वायरस के कारण हो चुकी है।


धारावी में 21 नए कोरोना मरीज

महाराष्ट्र में मुंबई के धारावी में 21 नए कोरोना वायरस के मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही धारावी में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 241 हो गई है। वहीं 14 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान नहीं डरता: हथियार जुटाने में लगे इमरान, कोरोना से कोई मतलब नहीं

25 हजार के करीब कोरोना मरीजों की संख्या

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 25 हजार के करीब पहुंच चुका है। अब तक 24942 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इसके साथ ही 779 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है। वहीं 5210 कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज हो चुका है।

अगले आदेश तक रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट के इस्तेमाल पर रोक

कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं अब कोरोना वायरस की जांच के लिए मंगाए गए रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट से टेस्टिंग पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है।

ये भी पढ़ेंः पैसे की चिंता मत करिए: लॉकडाउन में घर बैठे मिलेंगे रुपये, बस करना होगा ये काम

अगले आदेश तक रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट के इस्तेमाल पर रोक

कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है वहीं अब कोरोना वायरस की जांच के लिए मंगाए गए रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट से टेस्टिंग पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है।

न सैलून-न शराब, बस सामान बेचने वाली दुकानें ही खुलेंगी

गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि सिर्फ सामान बेचने वाली दुकानें ही खुलेंगी। सैलून और शराब की दुकानों को खुलने की अनुमति नहीं होगी। गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव (गृह मंत्रालय) पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि सैलून की दुकानें सेवा मुहैया कराती हैं। हमारा आदेश उन दुकानों पर लागू होता है जो सामान बेंचती हैं। नाई की दुकानें और हेयर सैलून खोलने का कोई आदेश नहीं है। शराब की दुकानें खोलने का भी कोई आदेश नहीं है।

ये भी पढ़ेंः शर्मनाक: गुरूद्वारे में अंडा फेंकने वाला पकड़ा गया, 50 रूपये मिलते थे रोज


हरियाणा से अपने घर को लौटे मजदूर, प्रशासन ने जांच को भेजा क्वारंटाइन सेंटर

बागपत: लॉकडाउन के चलते बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या के मद्देनजर बागपत जिले की सीमा से सटे दिल्ली - यूपी व हरियाणा यूपी बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर दिया गया है और इन बॉर्डर से किसी को भी आने - जाने की अनुमति नही है तो वही हरियाणा राज्य से आ रहे मजदूरों के लिए यूपी सरकार ने बॉर्डर पर व्यवस्था की है ।

हरियाणा से लौटकर आये एक महिला समेत 9 मजदूरों को जिला प्रशासन ने जांच के लिए बागपत के स्याद्वाद कॉलेज में बनाये गए कोरेन्टीन सेंटर में जांच के लिए भर्ती कराया है और मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए रोडवेज की बसों को भी लगाया है ।

चूंकि रमजान माह शुरू हो गया है आज इसीलिए रमजान के मद्देनजर भी जिला प्रशासन ने कमर कस ली है और लोगो से अपील की जा रही है कि कहीं पर भी लोगो की भीड़ इकट्ठा नही होने पाए । रमजान के चलते लोग अपने घरों में ही रहकर रोजा इफ्तारी आदि करें और इस दौरान अपने घरों में भी रहकर लोग शोसल डिस्टेंस का पालन कर अपने ओर अपने परिवार के स्वास्थ्य का ख्याल रखे ।

एएसपी बागपत अनिल सिसोदिया ने लॉकडाउन का उलंघन करने वालो को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर किसी ने भी लॉक डाउन का उलंघन किया तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी ।

रिपोर्ट:- पारस जैन, बागपत


नोएडा में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 110

नोएडा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 110 हो चुकी है। दिल्ली से भागकर आने वाला मरीज नोएडा सेक्टर 45 का निवासी है। बीते दिनों नोएडा दिल्ली बॉर्डर से पुलिस पकड़ कर उसे शारदा अस्पताल भेजा था। ग्रेटर नोएडा के शारदा अस्पताल में आइसोलेशन में पॉजिटिव मरीज को भर्ती किया गया था।

ये भी पढ़ेंः हत्या से मची खलबली: घर के बाहर मिली गर्भवती पत्नी की लाश, बेटी संग पति फरार

यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते पर लगाई रोक

यूपी के कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए एक बड़ी खबर है। यूपी में भी भत्ते नहीं मिलेंगे। यूपी सरकार ने महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को को डीए नहीं मिलेगा। कर्मचारियों को 1 जनवरी 2020 से जून 2021 तक DA बंद रहेगा। यूपी से पहले केंद्र सरकार भी महंगाई भत्ते पर रोक लगा चुका है।

मुरादाबाद में पुलिसकर्मी सहित 3 कोरोना पॉजिटिव मिले

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में मुरादाबाद में पुलिसकर्मी सहित 3 की कोरोना पॉजिटिव आई रिपोर्ट आई है। इनमें से एक की हुई मौत हो चुकी है। मुरादाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी एमसी गर्ग ने शनिवार को बताया कि मृतक के भाई की भी कोरोना संक्रमित होने पर इलाज के दौरान मौत हो चुकी है। मृतक नवाबपुरा क्षेत्र का रहने वाला था। जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम पर हमला किया गया था।

ये भी पढ़ेंः तो यूपी में होगा ऐसा, लॉकडाउन पर योगी सरकार लेगी कड़ा फैसला


प्रियंका गांधी ने दिए कोरोना वायरस टेस्टिंग पर सुझाव

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी ने यूपी में कोरोना वायरस की टेस्टिंग को लेकर चिंता जाहिर करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'उप्र में टेस्टिंग को लेकर काफी लोग चिंताएँ व्यक्त कर रहे हैं। कोरोना से लड़ाई में पारदर्शिता बड़े काम की चीज है। सर्व समाज और सरकार मिलकर ही इस महामारी को शिकस्त दे सकते हैं। इस संदर्भ में कुछ सुझावों को मैं यहाँ साझा कर रही हूँ।'




यूपी में एक ही परिवार के 19 सदस्य कोरोना पॉजिटिव

यूपी के संतकबीरनगर में देवबंद से लौटे एक छात्र के परिवार के 19 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। असदुल्ला के परिवार के 29 सदस्यों के नमूने गोरखपुर स्थित बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेजे गए थे। शुक्रवार की आधी रात के बाद आई जांच रिपोर्ट में 19 सदस्य संक्रमित पाए गए।


11 पुलिसकर्मी क्वारनटीन में

दिल्ली के अलीपुर थाने के एक हेडकांस्टेबल हुए कोरोना पॉजिटिव जिसके बाद थाने के 11 पुलिसकर्मियो को क्वारनटीन में भेजा गया है।


रायबरेली: लॉकडाउन की वजह से हरियाणा में फंसे मजदूरों को लाने के लिए बसे रवाना। हरियाणा से 138 मजदूरों को रायबरेली लाएगी रोडवेज बस। मजदूरों को आज देर रात रायबरेली लेकर पहुँचेगी बस।

रायबरेली में कोरोना पॉजिटिव मरीज

शासन द्वारा आश्रम पद्धति विद्यालय रैन से 41 मरीजो को डिडौली गांव के भटोही रिसोर्ट में शिफ्ट किया गया। अब यहां 39 लोग रख रहे है।रोजा जिला प्रशासन इनकी शिफ्टिंग करा रहा है। सहरी और इफ्तार का इंतजाम भी किया गया है। जिले में 43 कोरोना पॉजीटिव मरीज मिले थे।

ये भी पढ़ेंःतेजी से बढ़ रहे मोदी के दीवाने, सोशल मीडिया पर पीएम का जलवा

मेडिकल स्टोर के खुलने का समय परिवर्तन

रायबरेली मे लॉक डाउन को लेकर जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना के निर्देश पर मेडिकल स्टोरों में किया गया समय परिवर्तन। अस्पताल चौराहे पर खुले रहेंगे मेडिकल स्टोर। अन्य जगह पर मेडिकल स्टोर 11:00 बजे से 3:00 बजे तक खुलने का दिया गया निर्देश।


दुकानों को खोलने की मिली रियायत

गृह मंत्रालय ने देश के सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में रजिस्‍टर्ड दुकानों को कुछ शर्तों के साथ आज से खोलने की इजाजत दे दी है। नॉन हॉटस्पॉट इलाके में ही ये दुकानें खोली जा सकेंगी। हालांकि इन दुकानों में सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ ही काम कर सकेगा और इनमें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना पड़ेगा।वहीं शॉपिंग मॉल्‍स और शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स अभी नहीं खुलेंगे।

ये भी पढ़ेंः अस्पताल में हाहाकार, 11 डॉक्टरों समेत 31 कर्मी कोरोना पॉजिटिव


शिवराज सरकार लॉकडाउन में फंसे अपने मजदूरों को वापस लाएंगी

लॉकडाउन में देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे अपने मजदूरों के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी है कि लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों में फंसे मध्यप्रदेश के मजदूरों को सरकार मध्यप्रदेश वापस लाएगी। शिवराज सिंह चौहान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बातचीत की है।

ये भी पढ़ेंः बड़ा खुलासा: मौलाना साद ने करा लिया है कोरोना टेस्ट, ‘क्राइम ब्रांच को सब है पता’


मुज़फ्फरनगर में कोरोना के मरीज हुए 17

मुज़फ्फरनगर में लगातार कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। लगातार कोरोना संदिग्ध की जांच के लिए सेम्पल भेजे जा रहे है। इसी कड़ी में शुक्रवार को 87 सैम्पलों की जांच रिपोर्ट आई, जिनमें से 3 कोरोना पॉजिटिव मिले है। 2 कोरोना पॉजिटिव जानसठ तहसील के गाँव कवाल के निवासी है, जबकि 1 पहले से ही हॉट स्पॉट बनाए गए शेरनगर गाँव का निवासी है। जिला प्रशासन ने तीनों को आइसोलेट करते हुए मुज़फ्फरनगर मेडिकल कॉलेज में भर्ती कर दिया गया है। अब मुज़फ्फरनगर में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 17 हो गयी है, जबकि एक महिला ठीक होकर अपने घर जा चुकी है।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2020/04/BYTEAMIT-KUMAR-ADM-E-MZN.mp4"][/video]


भारत में कोरोना से मरने वालों की राज्यवार संख्या

718 मौतों में से 283 मौतों के साथ महाराष्ट्र सबसे ऊपर है।

गुजरात दूसरे नंबर पर है, जहां 112 मौतें हुई हैं

मध्य प्रदेश में 83

दिल्ली में 50

राजस्थान और आंध्र प्रदेश में 27-27 मौतें

उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में 24-24

तमिलनाडु में 20

कर्नाटक में 17

पंजाब में 16 मौतें

पश्चिम बंगाल में 15 मौतें

जम्मू-कश्मीर में पांच लोगों की जान ले ली है

केरल, झारखंड और हरियाणा में में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है

बिहार में दो मौतें

मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत हुई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story