Live: दिल्ली, जम्मू और यूपी समेत इन राज्यों में लॉक डाउन, कोरोना से 7 की मौत

कोरोना वायरस से जंग के लिए भारत तैयार है। आज सुबह 7 बजे से 'जनता कर्फ्यू' शुरू हो गया। इसके तहत सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा।

Shivani Awasthi
Published on: 22 March 2020 2:34 AM GMT
Live: दिल्ली, जम्मू और यूपी समेत इन राज्यों में लॉक डाउन, कोरोना से 7 की मौत
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से जंग के लिए भारत तैयार है। आज सुबह 7 बजे से 'जनता कर्फ्यू' शुरू हो गया। इसके तहत सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक कोई भी अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा।

इन राज्यों में लॉकडाउन

-झारखंड में 31 मार्च तक लॉकडाउन

-बिहार और तेलंगाना 31 मार्च तक लॉकडाउन

-ओडिशा, महाराष्ट्र, राजस्थान, उतराखंड दिल्ली-एनसीआर और जम्मू कश्मीर में लॉकडाउन का एलान कर दिया गया है। महाराष्ट्र में कल से धारा 144 लागू होगी। वहीं मुंबई में अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स की लैंडिंग पर रोक लगा दी गई है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज 15 जिलों में लॉक डाउन का एलान किया है। जिसमें लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ, आजमगढ़, लखीमपुर खीरी, नोएडा और गाजियाबाद शामिल है।

उधर गुजरात में भी लॉक डाउन की तैयारी हो चुकी है। माना जा रहा है कि आज रात तक गुजरात के सीएम विजय रूपाणी भी लॉक डाउन का एलान कर सकते हैं।

वहीं पश्चिम बंगाल में 31 मार्च तक सभी नगर निगमों में लॉकडाउन का फैसला किया गया है। इस दौरान जरूरी सेवाएं जैसे अनाज, दूध, मेडिकल, सब्जी, फायर जैसी सुविधाएं जारी रहेंगी।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस पर बोले CM योगी: आगे भी ‘जनता कर्फ्यू ‘ के लिए जनता रहे तैयार

Live Update:

जम्मू कश्मीर में 31 मार्च तक लॉक डाउन

दिल्ली में 31 मार्च तक लॉक डाउन

दिल्ली में कल सुबह 6 बजे से लॉक डाउन लागू होगा। जो 31 मार्च तक प्रभावी रहेगा। सीएम अरविन्द केजरीवाल ने मीडिया से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी है।

नितिन गडकरी ने जताया आभार

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में पूरे परिवार के साथ अपनी घर की बालकनी में खड़े होकर कोरोना के खिलाफ लड रहे डॉक्टर, नर्सेस, प्रशासन के अधिकारी, मीडियाकर्मियों के लिए ताली और घंटी बजाकर उनका धन्यवाद किया।

सीएम योगी और बाबा रामदेव ने जताया आभार

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घंटी बजाकर आभार जताया। वहीं योगगुरु बाबा रामदेव ने ताली और घंटी बजाकर लोगों का आभार जताया।

यूपी के 15 जिलों में लॉक डाउन का एलान

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज 15 जिलों में लॉक डाउन का एलान किया है। जिसमें लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, अलीगढ, आजमगढ़, लखीमपुर खीरी, नोएडा और गाजियाबाद शामिल है।

यहां देखें देशभर के लॉक डाउन शहरों की सूची

दिल्ली में धारा 144 लागू

कोरोना वायरस के चलते देश की राजधानी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है।

गुजरात में कोरोना से पहली मौत

गुजरात में कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहली मौत का मामला सामने आया है। यहां 67 वर्षीय बुजुर्ग की सूरत के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। कोरोना पॉजिटिव मरीज दिल्ली और जयपुर से सूरत ट्रेन से यात्रा कर आया था। मरीज पहले से ही किडनी और अस्थमा की बीमारी से जूझ रहा था। इसके साथ ही भारत में कोरोना वायरस से ये सातवीं मौत है।

पश्चिम बंगाल में 31 मार्च तक नगर निगमों में लॉकडाउन

पश्चिम बंगाल में 31 मार्च तक सभी नगर निगमों में लॉकडाउन का फैसला किया गया है। इस दौरान जरूरी सेवाएं जैसे अनाज, दूध, मेडिकल, सब्जी, फायर जैसी सुविधाएं जारी रहेंगी।

यूपी में कल सुबह तक जनता कर्फ्यू

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों को सुबह 6 बजे तक जनता कर्फ्यू लागू करने के निर्देश जारी किए। जनता कर्फ्यू खत्म होने के बाद भी उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में जनता कर्फ्यू जारी रहेगा।

सुबह 6 बजे तक प्रशासन ने इसकी सीमा बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रात को 9:30 बजे एक मीटिंग कर रहे हैं जिसमें जनता कर्फ्यू के बारे में और फैसले कर सकते हैं।

रात 9 बजे के बाद भी घरों से न निकलें: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का जनता कर्फ्यू के लिए आभार जताया है। उन्होंने कहा कि जनता जनार्दन, व्यापारिक एवं सामाजिक संगठनों ने PM मोदी के आह्वान पर जनता कर्फ्यू में अपनी सहभागिता की है।

मैं आप सबका हृदय से धन्यवाद देता हूं। महामारी का खतरा समाप्त नहीं हुआ है, बचाव अत्यंत महत्वपूर्ण है। रात्रि 9 बजे के बाद भी घर से बाहर न निकलें। आप के द्वारा इस संबंध में दिए जा रहे योगदान से न केवल आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सकता है बल्कि पूरे समाज, राष्ट्र को भी स्वस्थ व सुरक्षित रख सकते हैं।

25 मार्च तक रेल सेवा बंद

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए रेलवे बोर्ड की बैठक में 31 मार्च तक रेल सेवा बंद करने का फैसला लिया गया है। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमितों की तादाद तेजी से बढ़ रही है और अब तक 349 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

पटना में कोरोना से मौत

पटना में कोरोना मरीज की मौत एम्स में हुई। 38 साल का शख्स कतर से आया था। मौत उसकी कल सुबह हुई लेकिन मौत के बाद शाम में रिपोर्ट आई है जिसमें वह पॉजिटिव पाया गया। बता दें कि पटना में कोरोना पॉजिटिव के 2 केस सामने आए हैं, जिनमें से एक की मौत एम्स पटना हो गई है। दूसरे का इलाज NMCH पटना में चल रहा है। इसी के साथ देश में मरने वालों की तादाद 6 हो गई है और संक्रमितों की संख्या 349 पहुंच गई।

जोधपुर में भी कोरोना की दस्तक

जोधपुर में मिला कोरोना का पहला पॉजिटिव मरीज, पूरे परिवार को आइसोलेशन में भेजा गया।

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री बोले- राज्य की सभी सीमाएं हमने सील कर दी है

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य की सभी सीमाएं हमने सील कर दी है। आने-जाने वालों पर सख्ती होगी और ऐसे लोग जो गांव शहरों में आकर रह रहे हैं उन्हें खोज खोज कर निकाला जा रहा है।

इसके लिए राजस्थान सरकार के कर्मचारी युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। राजस्थान में शुरू हुए लॉक डाउन को वास्तव में लॉक डाउन रखा जाएगा जो गरीब हैं उनके लिए भी बड़े स्तर पर राहत देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान में तो लॉक डाउन हो गया है। मगर दूसरे राज्य में यह नहीं हुआ है जिसकी वजह से लोगों के आने का खतरा बना हुआ है।

चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर नहीं हुई थी कनिका की कोई जांच

कनिका कपूर से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर कनिका की कोरोना सम्बन्धी कोई भी जांच नहीं की गई थी। 11 ,मार्च को वह मुंबई से लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयर पोर्ट पर उतरी थी।

इससे पूर्व वह लंदन की फ्लाईट से मुंबई आई थी। जहां उन्हें भारत सरकार के दिशा निर्देश के तहत एकांत में रहने की सलाह दी गई थी।

लेकिन उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया। बल्कि सीधा -सीधा भारत सरकार के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया। उन्होंने अपनी कोरोना पाजिटिव की बात भी लोगों से छिपाई थी।

कनिका की रिपोर्ट आई निगेटिव

सिंगर कनिका कपूर की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। लंदन से भारत लौटने पर उनकी कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। जिसके बाद उन्हें लखनऊ के पीजीआई में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था। डाक्टरों की निगरानी में अभी भी उनका इलाज जारी है। उन्हें अभी आइसोलेशन में रखा गया है।

जीतिन प्रसाद और उनकी पत्नी नेहा प्रसाद की रिपोर्ट निगेटिव

कनिका कपूर की पार्टी में शामिल हुए कांग्रेस नेता जीतिन प्रसाद और उनकी पत्नी नेहा प्रसाद कोरोना वायरस टेस्ट में निगेटिव पाया गए हैं। वहीं कानपुर में कनिका कपूर के मामा के परिवार में सभी 11 लोगों के कोरोना टेस्ट भी नेगेटिव आए हैं।

सिंगर कनिका कपूर कोरोना वायरस के संंक्रमण से ग्रसित हैं। लंदन से लौटीं कनिका ने लखनऊ में पार्टी को अटेंड किया था और एक पांच सितारा होटल में भी ठहरी थीं। जिस पार्टी में उन्होंने सिरकत की उसमें कई नामचीन हस्तियों ने भी हिस्सा लिया था। कनिका लखनऊ के अलावा कानपुर भी गई थीं।

देश में 355 पहुंचा कोरोना मरीजों का आंकड़ा

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज सुबह से कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। अब तक मरीजों की तादाद 355 तक पहुंच गई है और 7 लोगों की मौत हो चुकी है।

जनता कर्फ्यू पर यूपी सरकार की एडवाइजरी

22 मार्च को होने वाले 'जनता कर्फ्यू' के मद्देनजर लखनऊ मेट्रो रेल ने अपनी सेवाएं बंद रखने का फैसला किया है। इस कदम का उद्देश्य जनता को घर के अंदर रहने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करना है, जो COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक है।

देश में COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सभी मेट्रो स्टेशनों के साथ-साथ अंदर की ट्रेनों में भी सफाई और सफाई की प्रक्रिया तेज कर दी है। मेट्रो स्टेशनों पर उचित स्वच्छता बनाए रखने के लिए विशेष सफाई अभियान शुरू किया गया है।

हाथ की रेलिंग, ग्रैब हैंडल, लिफ्ट बटन, एस्केलेटर, सीट जैसे स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेनों के अंदर सीधे संपर्क क्षेत्रों कीटाणुरहित करने के लिए पर्यावरण के अनुकूल रसायनों और उच्च मानक उपकरणों का उपयोग किया गया है।

कुमार केशव, एमडी, यूपीएमआरसी ने स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वच्छता देखभाल और पर्याप्त संवेदनशीलता के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए सभी यात्रियों को विशेष रूप से और सार्वजनिक रूप से आग्रह किया है। उन्होंने लखनऊ वासियों से 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का समर्थन करने और कोरोना वायरस (कोविद -19) को रोकने के लिए उनके आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने का भी आग्रह किया है।

अरविंद केजरीवाल ने किया ये ट्वीट



पूरे पंजाब में लॉक डाउन-

कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब में लॉकडाउन का ऐलान किया है। पंजाब को 31 मार्च तक लॉकडाउन किया जाएगा। इस दौरान पंजाब में सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी। बता दें कि इसके पहले राजस्थान को लॉक डाउन किया गया था, वहीं ओडिशा में 40 फीसदी लॉक डाउन और महाराष्ट्र में चार शहरों को लॉक डाउन किया गया है

ओडिशा में 40 फीसदी लॉक डाउन

उड़ीसा सरकार ने राज्य के 40 फ़ीसदी हिस्से में 1 हफ्ते के लिए लॉक डाउन का ऐलान किया है। उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के 40 फ़ीसदी हिस्से में लॉक डाउन करते हुए कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य के 5 जिलों के 8 शहरों में पूरी तरह से बंदी लागू की गई है। यह लॉक डाउन 1 हफ्ते तक प्रभावी रहेगा।

महाराष्ट्र सरकार 4 शहरों में कर चुकी लॉक डाउन

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने भी के मद्देनजर 4 जिलों को लॉक डाउन करने का आदेश दिया था। बता दें कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा करुणा संक्रमित लोगों के मामले सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें: अब कोरोना से लड़ेगी सेना, शिकस्त देने को बना ली है ये रणनीति

राजस्थान में टोटल लॉक डाउन

कोरोना वायरस से निपटने के लिए राजस्थान सरकार ने बड़ा फैसला लिया है । राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने 31 मार्च तक पूरे राजस्थान को बंद करने का आदेश दिया है। जरूरी चीजों की दुकान खुलने की इजाजत है। सीएम गहलोत की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई थी। जिसमें बंदी का फैसला लिया गया।

जनता कर्फ्यू का यूपी के जिलों में असर

रायबरेली में यात्रियों की हो रही जांच

रायबरेली में कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट पर है। यहां पर पंजाब मेल से आए यात्रियों की आज थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। स्वास्थ विभाग की टीम व पुलिस के जवान सुरक्षा व्यवस्था में लगे हुए हैं। सिटी मजिस्ट्रेट युगराज सिंह, सीओ गोपीनाथ सोनी व राजस्व विभाग सहित पुलिस के कई जवान मौके पर मौजूद है।

गोपीगंज में जनता कर्फ्यू को सफल बनाने में मुस्तैद दिखी पुलिस

भदोही के गोपीगंज में कोरोना को लेकर सरकार द्वारा जो जनता कर्फ्यू का आह्वान किया गया है। उसका समर्थन जिले में हर जगह देखने को मिला। जहां पर रविवार को लोग अपने परिजनों के साथ घरों में ही रहे और बाहर जाने से अपने को खुद रोका।

वहीं जिले की पुलिस भी अपने ड्यूटी में मुस्तैद दिखी। रविवार को गोपीगंज बाजार में गोपीगंज के प्रभारी निरीक्षक कृष्णानंद राय के साथ बडे संख्या में पुलिसकर्मी सतर्कता पर निगाह बनाये दिखे।

और लोगों को किसी भी तरह की अफवाहों से दूर रहने की सलाह दी। और सरकार द्वारा कोरोना से बचने के लिए दिये गये गाइडलाइन को मानने की बात कही। यह केवल गोपीगंज में ही नही अपितु पुरे जिले में पुलिस के अधिकारी और जवान मुस्तैद दिखे।

-लखनऊ में जगह जगह पुलिस बल तैनात

उतर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जनता कर्फ्यू का नजारा देखने को मिला ।वहीं कमिश्नर सुजीत पाण्डेय ने पुराने लखनऊ जायजा लिया। उन्होंने जनता से कर्फ्यू में सहयोग करने की अपील की। पूरे शहर में बड़ी संख्या में पुलिसबल के साथ अधिकारी तैनात हैं। हजरतगंज, चौक, ठाकुरगंज, गोमतीनगर सभी इलाको में भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई है। पुराने लखनऊ के रूमी गेट पर चारों तरफ बैरिकेटिंग लगाई गयी है।



ये भी पढ़ें: शाहीनबाग की महिलाओं पर जनता कर्फ्यू का असर नहीं, जारी है प्रदर्शन

-ग्रेटर नोएडा में एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि। जिलाधिकारी बीएन ने मौके पर स्थल निरीक्षण किया गया. वहीं पूरे सेक्टर को सैनिटाइज किए जाने की कार्रवाई शुरू हुई

शामली में ड्यूटी पर लौटे पुलिस कर्मियों का हुआ कोरोना टेस्ट

ड्यूटी के दौरान लखनऊ और सीतापुर से लौटे पुलिसकर्मियों का जिला चिकित्सालय में परीक्षण हुआ. किसी सरकारी काम से शामली पुलिस लाइन के एक दारोगा सहित 7 पुलिसकर्मी लखनऊ और सीतापुर गए थे. कोरोना वायरस के चलते सभी पुलिसकर्मियों ने परीक्षण कराया गया। परीक्षण के बाद ही सभी पुलिस लाइन में आमद होंगे

शामली और फिरोजाबाद में जनता कर्फ्यू का असर

-यूपी के शामली में प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर जनता कर्फ्यू का दिख रहा असर।

-फिरोजाबाद जनपद में दिख रहा जनता कर्फ्यू का असर, सुबह से सड़कों पर पसरा सन्नाटा।

ये भी पढ़ें: 14 घंटे कोरोना से जंग: एक दिन में कैसे निपटेगा इस वायरस से भारत

-बिजनौर की शुगर मिल में जनता कर्फ्यू का नही दिखा असर। सुबह से ही कर्मचारी गेट के इर्दगिर्द घूमते नज़र आए।

यूपी के जौनपुर में जनता कर्फ्यू के दौरान पुलिस चला रहीं लाठियां



बागपत का ऐसा नजारा:

जनता कर्फ्यू पूरी तरह से बागपत में लागू, सभी जगहों पर पसरा सन्नाटा, व्यापारियों ने किया बाजार बंद, सुनसान हुई सड़के, सुबह से ही घरों में कैद हुए लोग।

कोरोना के मरीजों और मरने वालों का आंकड़ा

पटना में कोरोना से मौत

-पटना में कोरोना से एक मौत हुई है।

महाराष्ट्र में कोरोना से मौत

-महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से आज एक की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: JantaCurfew 22 मार्च के ये बने हीरो, खुद पीएम मोदी ने ऐसे जताया आभार

-दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, नोएडा लखनऊ, बेंगलुरु सहित कई अन्य बड़े शहरों में मॉल और पर्यटक स्थल पहले से ही बंद हैं।

-कई राज्यों में बसों पर भी पाबंदी लगाई गई है।



-इसके अलावा कई सारी उड़ानें और 3700 ट्रेनें रद्द की गई हैं।

-पेट्रोल पंप बंद हैं।

ये भी पढ़ें:‘जनता कर्फ्यू’ का ऐसा असर: जानें, क्या होगा खुला और क्या रहेगा बंद…



जनता कर्फ्यू और कोरोना पर नेताओं के बयान:

कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं: पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है। मेरी विनती है कि सभी नागरिक इस देशव्यापी अभियान का हिस्सा बनें और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाएं। हमारा संयम और संकल्प इस महामारी को परास्त करके रहेगा।



गृह मंत्री अमित शाह ने भी इसमें हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा कि कृपया पीएम की अपील का सख्ती से पालन करें। सभी से इसमें हिस्सा लेने की अपील करता हूं। कोरोना की चेन को तोड़कर इस महामारी से लड़ें।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: आगे भी कर्फ्यू के लिए तैयार

- जनता कर्फ्यू के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी जनता कर्फ्यू के लिए तैयार रहें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना के 27 में से 11 मरीज ठीक हुए हैं।

प्रदेश सरकार कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों के जांच और उपचार की नि:शुल्क व्यवस्था कर रही है। इस समय में प्रदेश में 2000 से ज्यादा आइसोलेशन बेड हैं। आने वाले दो दिनों के अंदर यह संख्या 10 हजार से ज्यादा होगी। उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के 130 करोड़ नागरिकों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य की हम सबकी सामूहिक लड़ाई है। कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या प्रदेश में 27 थी।



सपा नेता की अपील:

कोरोना वायरस को लेकर सपा के ऊंचाहार से विधायक और पूर्व कैबिनेट मंत्री मनोज कुमार पांडे ने आज जनता से अपील की है कि खुले में ना जाएं घर में रुके हर 1 घंटे में साबुन से हाथ धोएं और हम सबको यह समय है, कोरोना से लड़ने का, कोरोना हारेगा हम सब जीतेंगे। हमने बहुत सारी लड़ाइयां लड़ी हैं और जीते हैं तो कोरोना भी हारेगा हम सब जीतेंगे। जय हिंद जय समाजवाद।



ये भी पढ़ें: रद्द हुईं ये 3700 ट्रेनें: इन एयरलाइंस पर भी रोक, यहां देखें पूरी लिस्ट

पीएम मोदी ने किया था जनता कर्फ्यू का आह्वान

गौरतलब है कि गुरूवार को पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में रविवार यानी 22 मार्च के दिन जनता कर्फ्यू की अपील की थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story