×

कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव! 15 सीटों पर एलान, इस दिन होगा मतदान

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का बिगुल बज गया है। कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का एलान हो गया है। बता दें कि 5 दिसंबर को मतदान होगा और 9 को मतगणना की जायेगी।

Harsh Pandey
Published on: 10 Nov 2019 11:58 AM GMT
कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव! 15 सीटों पर एलान, इस दिन होगा मतदान
X

बेंगलुरु: देश के दो बड़े राज्यों(महाराष्ट्र और हरियाणा) में विधानसभा चुनाव खत्म होने के साथ ही हरियाणा में सरकार निर्माण भी हो गया है।

लेकिन साथ ही महाराष्ट्र में अभी तक सरकार को लेकर पेंच फंसा हुआ है। खबर है कि कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का बिगुल बज गया है।

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का एलान हो गया है। बता दें कि 5 दिसंबर को मतदान होगा और 9 को मतगणना की जायेगी।

यह भी पढ़ें. जहरीली हवा में जी रहे आप, बचने के लिए करें ये उपाय

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने कहा...

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि इन सीटों पर पांच दिसंबर को मतदान होगा जबकि मतों की ग‍िनती नौ दिसंबर को होगी।

11नवंबर से आचार संहिता प्रभावी...

घोषणा के मुताबिक, 11नवंबर से राज्‍य में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी। मालूम हो कि 17 विधायकों को अयोग्य करार करार दिए जाने के कारण राज्‍य की 15 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं।

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने तत्कालीन मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के फ्लोर टेस्‍ट वाले प्रस्ताव पर 29 जुलाई को मतदान से पहले 17 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया था।

यह भी पढ़ें. सावधान दिल्ली वालों! हेल्थ इमरजेंसी घोषित, अब नहीं सुधरे तो भुगतोगे

इसके साथ ही उक्‍त विधायक विश्वासमत के दौरान अनुपस्थित रहे थे जिससे कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन वाली सरकार गिर गई थी। इससे भाजपा को सत्ता में आने का रास्ता साफ हो गया था।

बता दें कि तत्‍कालीन विधानसभा अध्‍यक्ष के फैसले के खिलाफ इन विधायकों ने 29 जुलाई को शीर्ष कोर्ट में चुनौती दी थी।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

खास बात यह है कि इससे पहले आयोग ने 21 अक्टूबर को 15 सीटों पर उपचुनाव कराने की घोषणा की थी लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित रहने के कारण फैसले को पांच दिसंबर तक के लिए टाल दिया गया था।

यह भी पढ़ें. अयोध्या राम मंदिर! फैसला आने से पहले यूपी में घुसे भगवा आतंकी

कर्नाटक में कांग्रेस...

बीते दिनों कर्नाटक में कांग्रेस और जदएस के 17 विधायकों की अयोग्यता के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। सितंबर के महीने में मामले की सुनवाई कर रहे जजों की बेंच से एक जज जस्‍टिस मोहन शांतनागौदर ने खुद को मामले से अलग कर लिया था।

यह भी पढ़ें. पुलिस नहीं जल्लाद है ये, वीडियो देख कांप जायेगी रूह

रिपोर्टों के मुताबिक, उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का काम 11 नवंबर को शुरू होगा और 18 नवंबर को खत्‍म हो जाएगा। वहीं, राज्‍य में उपचुनाव को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की बेंगलुरु में बैठक हुई जिसमें चुनावी अभियान को लेकर भावी रणनीति पर बातचीत हुई। बैठक में कर्नाटक कांग्रेस के नेता सिद्धारमैया, बीके हरिप्रसाद, डीके शिवकुमार और दिनेश गुंडू मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

Harsh Pandey

Harsh Pandey

Next Story