×

रेलवे की इस रियायत पर छाए संकट के बादल, जानें क्या है ये..

भारतीय रेलवे में यात्रियों की सुविधा बढ़ने के साथ ही  टिकट के दामों में इजाफा हुआ है, लेकिन इसके साथ ही रेलवे लोगों को रेल यात्रा में रियायत भी देता है।

Shivani Awasthi
Published on: 14 Jan 2020 9:39 AM GMT
रेलवे की इस रियायत पर छाए संकट के बादल, जानें क्या है ये..
X

दिल्ली: भारतीय रेलवे में यात्रियों की सुविधा बढ़ने के साथ ही टिकट के दामों में इजाफा हुआ है, लेकिन इसके साथ ही रेलवे कुछ कैटेगरी के लोगों को रेल यात्रा में रियायत भी देता है। हालाँकि कम ही लोगों को इस बात की जानकारी है कि रेल विभाग 25 से 100 फीसदी तक की रियायत देता है। ऐसे में लोग उनको मिलने वाली रियारत का लाभ नहीं ले पाते। वहीं नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने अपनी एक रिपोर्ट में इन रियायतों को हटाने से संबंधित सिफारिश की है।

कैग की सिफारिश :

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने दिसंबर में रेलवे को अपनी रिपोर्ट भेजी। इस रिपोर्ट में रिफारिश की गयी कि बुजुर्गों को सफर में रियायत नहीं दी जाए। कैग की रिपोर्ट में कैंसर मरीजों, दिव्यांगो सहित अन्य यात्रियों को यह छूट नहीं देने की बात कही गई। वहीं कैग ने रेल अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा विशेष यात्रा पास के दुरुपयोग पर अंकुश नहीं लगा पाने पर भी रेलवे बोर्ड से नाराजगी जाहिर की थी।

ये भी पढ़ें: Whatsapp पर ऐसा करना पड़ेगा भारी, सीधे होगी जेल की सजा

रेलवे में इनको मिलती है इतनी रियायत

कैग ने इन कैटेगरी को मिलने वाली रियायतों को खत्म करने की सिफारिश की है, उनके बारे में जान लेना अहम है। वहीं आम लोगों को रेलवे द्वारा मिलने वाले इस लाभ के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

सीनियर सिटीजन

58 साल या इससे ज्यादा उम्र की महिला और 60 साल या इससे अधिक उम्र के पुरुष को ट्रेन में यात्रा के दौरान टिकट पर छूट मिलती है। महिलाओं के लिए यह छूट 50 फीसदी और पुरुष यात्री के लिए 40 फीसदी है।

ये भी पढ़ें: नौकरी ही नौकरी: करना होगा सिर्फ आवेदन, बस जॉब पक्की

दिव्यांग:

हैंडीकैप्ड व्यक्ति, मानसिक रूप से मंद व्यक्ति या वो व्यक्ति जो बिना किसी सहायक के यात्रा नहीं कर सकता, दृष्टिविहीन , सुन ना सकने वाले या बोल ना पाने वाले व्यक्तियों को अकेले या सहायक के साथ यात्रा करने के लिए टिकट पर सेकंड क्लास, फर्स्ट क्लास, स्लीपर क्लास, 3AC, AC चेयर कार में सफर पर 75 फीसदी की छूट मिलती है।

वहीं 1AC और 2AC से सफर पर छूट 50 फीसदी, राजधानी/शताब्दी ट्रेनों के 3AC व AC चेयर कार में सफर पर 25 फीसदी, MST व QST पर 50 फीसदी की छूट मिलती है। इतना ही नहीं यात्रा करने वाले ऐसे लोगों के साथ सहायक के टिकट पर भी यही रियायतें लागू होती हैं।

ये भी पढ़ें: डिफेंस एक्सपो के लिए सबसे अधिक स्टाल रूस, अमेरिका और इजरायल ने कराए बुक

बीमार व्यक्ति:

इसके अलावा कैंसर या थैलेसीमिया, दिल और किडनी के रोग से संबंधित मरीजों को इलाज या चेकअप के लिए अकेले या सहायक के साथ आने-जाने के लिए ट्रेन टिकट पर ट्रेन के 2nd, 1st क्लास और एसी चेयर कार में सफर पर 75 फीसदी, स्‍लीपर व 3AC में सफर करने पर 100 फीसदी और 1AC व 2AC में सफर करने पर 50 फीसदी की छूट मिलती है। सहायक की टिकट पर स्लीपर और 3AC में 75 फीसदी छूट का प्रावधान है। टीबी और नॉन इन्‍फेक्‍शन वाले कुष्‍ठ रोग के मरीज को ट्रेन के सेकंड, स्‍लीपर और फर्स्‍ट क्‍लास में अकेले या एक सहायक के साथ सफर करने पर टिकट पर 75 फीसदी छूट मिलती है।

किसान:

किसान व इंडस्ट्रियल लेबर्स को कृषि/इंडस्ट्रियल प्रदर्शनियों में जाने के लिए सेकंड और स्लीपर क्लास टिकट पर 25 फीसदी छूट है। सरकार द्वारा स्पॉन्सर्ड स्पेशल ट्रेनों में किसानों को सेकंड व स्लीपर क्लास टिकट पर 33 फीसदी की रियायत मिलती है। कॉन्फ्रेंस में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को सेकंड व स्लीपर क्लास ट्रेन टिकट पर 50 फीसदी छूट है।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी शोक में डूबा कपूर खानदान, नहीं रही ये दिग्गज, बॉलीवुड इंडस्ट्री में..

बेरोजगार युवा

बेरोजगार युवाओं को स्टेच्युटरी बॉडीज, म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, सरकारी अंडर टेकिंग, यूनिवर्सिटी या किसी पब्लिक सेक्टर बॉडी में नौकरी के साक्षात्कार के लिए सेकेंड या स्लीपर क्लास में सफर करने पर रेल टिकट में 50 फीसदी की रियायत मिलती है। इसके अलावा केंद्र सरकार या राज्य सरकार में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने के लिए बेरोजगार युवाओं को सेकेंड क्लास से सफर में 100 फीसदी और स्लीपर क्लास में 50 फीसदी की रियायत मिलती है।

सम्मानित शख्स

असाधारण सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस मेडल प्राप्त या सराहनीय सेवा के लिए इंडियन पुलिस अवॉर्ड प्राप्त 60 साल या इससे ज्यादा के पुरुष को सफर के लिए ट्रेन टिकट पर 50 फीसदी छूट है, वहीं महिलाओं को यह 60 फीसदी छूट मिलती है। यह क्लास और राजधानी/शताब्दी/जनशताब्दी सभी में लागू है।

ये भी पढ़ें: सावधान! कैंसिल हैं 304 ट्रेनें, कहीं जाने से पहले देखें पूरी लिस्ट

एमएसटी:

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले 1500 रुपये से कम की कमाई करने वाले वाले MST धारकों को अधिकतम 100 किमी की यात्रा के​ लिए 25 रुपये की छूट मिलती है।

वॉर विडो:

आतंकवादी व उग्रवादी के खिलाफ कार्रवाई में मारे गए पुलिस वालों, अर्द्धसैनिक बल जवानों, डिफेंस जवानों की विधवाएं, 1999 में करगिल में हुए ऑपरेशन विजय के शहीदों की विधवओं को सेकंड क्लास और स्लीपर क्लास टिकट पर 75 फीसदी की छूट मिलती है।

ये भी पढ़ें: टाटा को मिली राहत, वाडिया ने केस लिए वापस, जानिए क्या हुआ…

कलाकार व खिलाड़ी:

कलाकारों को सेकंड व स्लीपर क्लास टिकट पर 75 फीसदी; फर्स्ट क्लास, AC चेयर कार, 3AC व 2AC टिकट पर 50 फीसदी; राजधानी/शताब्दी/जनशताब्दी के 3AC व 2AC, एसी चेयर कार टिकट पर 50 फीसदी की रियायत मिलती है।

मेडिकल कर्मी:

एलोपैथिक डॉक्टरों को ट्रेन के सभी क्लास और राजधानी/शताब्दी/जन शताब्दी ट्रेनों में टिकट पर 10 फीसदी छूट मिलती है। इसके अलावा नर्स और मिडवाइफ को सेकंड और स्लीपर क्लास टिकट पर 25 फीसदी की रियायत मिलती है।

ये भी पढ़ें: मिलेगी 10 हजार पेंशन: मोदी सरकार की इस बड़ी योजना के लिए जल्द करें आवेदन

छात्र:

लड़कियों को ग्रेजुएशन तक MST से ट्रेन के सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर करने की सुविधा है। वहीं लड़के 12वीं क्‍लास तक MST से सेकंड क्‍लास में फ्री में सफर कर सकते हैं। यह सुविधा मदरसों के छात्रों के लिए भी है।

अन्य

सामाजिक/सांस्कृतिक/ और अन्य अधिकृत कॉन्फ्रेंस में जाने इसके अलावा शैक्षणिक टूर के लिए प्राइमरी, सेकंडरी और हायर सेकंडरी स्कूलों के शिक्षकों को; एंबुलेंस कैंप/कॉम्पिटीशंस के लिए सेंट जॉन एंबुलेंस ब्रिग्रेड के मेंबर्स और रिलीफ वेलफेयर एंबुलेंस कॉर्प्स को सेकंड क्लास और स्लीपर क्लास ट्रेन टिकट पर 25 फीसदी छूट मिलती है।

ये भी पढ़ें: सेकेंडों में हुआ ऐसा: स्वर्ग में बदल गई ये झील, खूबसूरती देख दंग रह गए लोग

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story