×

चीन की हरकतों पर मोदी का कुछ बड़ा है प्लान, चुप्पी से मिल रहे ऐसे संकेत

लद्दाख की पैंगोंग त्सो इलाके में चीन भारी तादात में चीनी सेना, हेलीपैड, स्थाई बंकर, टैंकों, तोपों की तैनाती से लेकर कई इलाको में लगातार अपनी मजबूती बढ़ाता जा रहा है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Jun 2020 12:22 PM GMT
चीन की हरकतों पर मोदी का कुछ बड़ा है प्लान, चुप्पी से मिल रहे ऐसे संकेत
X

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में चीन की हरकतों बढ़ती ही जा रही हैं। आए दिन चीन कोई न कोई नई चाल चल रहा है। ऐसे में लद्दाख की पैंगोंग त्सो इलाके में भारी तादात में चीनी सेना, हेलीपैड, स्थाई बंकर, टैंकों, तोपों की तैनाती से लेकर कई इलाको में लगातार अपनी मजबूती बढ़ाता जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड से लेकर लद्दाख, हिमाचल, डोकलाम, सिक्कम, अरुणाचल के तवांग तक चीन के साथ तनातनी बढ़ रहा है। इन हालातों के चलते भारत के पीएम मोदी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बिल्कुल शांत है।

ये भी पढ़ें... UP Board Result 2020: प्रांजल ने किया टॉप, पास आने का श्रेय दिया इन लोगों को

इलाके में घुसपैठ

सीमा पर चल रही तनातनी के चलते चीन के भारत में राजदूत सुन वेडोंग ने नया खेल रचा है। चीनी राजदूत सुन वेडोंग ने पू्र्वी लद्दाख में तनाव भड़काने के लिए भारत को ही जिम्मेदार ठहराया है। इस पर उन्होंने कहा कि यह स्थिति एक-दूसरे के इलाके में घुसपैठ के कारण पैदा हुई है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तनाव की इस स्थिति के लिए चीन के सैनिकों की घुसपैठ और 15-16 जून को हुई हिंसक झड़प की एक तरफा कार्रवाई को जिम्मेदार ठहराया है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस को तगड़ा झटका: सोनिया के करीबी आए ED के लपेटे में, घोटाले में जुड़ा है नाम

सीमा पर तनाव बढ़ाता ही जा रहा

ऐसे में इस बार लद्दाख की गलवान घाटी में घुसपैठ करके नया मोर्चा खोला है। पैंगोंग क्षेत्र में 8 किमी लंबाई तक स्थायी बंकर, सैन्य ठिकाने, निगरानी की व्यवस्था आदि कर ली। वहीं इसी के साथ फिंगर 4 से नीचे फिंगर 3 तक दावा जता रहा है। इसके साथ ही गोगरा पोस्ट, हॉट स्प्रिंग एरिया को अपना बता रहा है।

बार-बार चीन भारत से धोखेबाजी कर रहा है, खुद सीमा पर तनाव बढ़ाता ही जा रहा है। हालातों को देखते हुए वहां का सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स चीन के अधिकारियों की मंशा पर युद्ध जैसे हालात के लिए तैयार रहने का संदेश देता है।

ये भी पढ़ें...बिना ट्यूशन उत्कर्ष ने पाया प्रदेश में तीसरा स्थान, इंटरमीडिएट में किया टॉप

पाकिस्तान और नेपाल से भी कड़ी चुनौती

बता दें, इसी तरह का संदेश कुछ डोकलाम विवाद के दौरान भी मिल रहा था। ऐसे ही इस बार भी ग्लोबल टाइम्स ने डराया है। उसने संदेश देने की कोशिश की है भारत और चीन में युद्ध जैसी स्थिति आई तो नई दिल्ली को पाकिस्तान और नेपाल से भी कड़ी चुनौती मिलने वाली है।

लेकिन चीन की इन नापाक हरकतों के बाद भी भारत खामोश है, लेकिन रणनीतिक तौर पर मामला अलग रूप लेता दिखाई दे रहा है। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी ने पड़ोसी देश को आईना दिखाया है। विक्रम मिसरी ने विदेश मंत्रालय के रुख पर चलते हुए चीन को कूटनीतिक रूप से घेरने की कोशिश की है।

ये भी पढ़ें...मुसीबतों के बीच से निकलकर तमिलनाडु में चमका बन सितारा अकिलन

मुस्तैदी सीमा पर बढ़ा दी

ऐसे में चीन की लगातार हो रही हरकतों को देखते हुए भारत ने भी अपनी मुस्तैदी सीमा पर बढ़ा दी है। चीन के सामानांतर भारत ने भी तोपों, टैकों, आर्टिलरी, इंफेंट्री के जवानों, हेलीकाप्टरों की संख्या बढ़ा दी है।

इसके साथ ही भारत अपाचे और चिनूक हेलीकाप्टर, सखोई, जगुआर, मिराज, मिग फाइटर जेट, निगरानी के लिए ड्रोन समेत अन्य सक्रिय हैं। सेना के साथ वायुसेना लद्दाख क्षेत्र में तालमेल और समन्वय बढ़ाने का युद्धाभ्यास भी कर रही है। जिससे सेना चीन को मुंहतोड़ जवाब दे सकें।

ये भी पढ़ें... बड़ी खबर: ट्रेनों में की जा रही हैं खान पान की व्यवस्था, बाटे गए सैनीटाइजर व् मास्क

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story