लेह एयरपोर्ट बनेगा छावनी: सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली इनको, 4 अगस्त से तैनाती

कई केंद्रीय सरकारी उपक्रमों की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की जिम्मेदारी अब और बढ़ने वाली है।

Newstrack
Published on: 3 Aug 2020 3:10 AM GMT
लेह एयरपोर्ट बनेगा छावनी: सुरक्षा की जिम्मेदारी मिली इनको, 4 अगस्त से तैनाती
X

नई दिल्ली: कई केंद्रीय सरकारी उपक्रमों की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की जिम्मेदारी अब और बढ़ने वाली है। दरअसल भारत के सबसे संवेदनशील हवाई अड्डे लेह की निगरानी और सुरक्षा की जिम्मेदारी CISF की के हाथ में होगी। यानी केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा पाने वाले लद्दाख के लेह हवाई अड्डे की सुरक्षा अब पहले से भी ज्यादा मजबूत होगी।

ये भी पढ़ें: अब ब्रिटेन के सिक्कों पर भी नजर आएंगे बापू, वित्त मंत्री ने उठाया बड़ा कदम

100 जवान होंगे तैनात

मिली जानकारी के मुताबिक CISF के 100 जवान अब यहां हर वक्त तैनात रहेंगे। समुद्र तल से 3,256 मीटर ऊपर स्थित यह एयरपोर्ट भारत के लिए सामरिक और सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा संचालित कुशोक बकुला रिम्पोछे हवाई अड्डा CISF के अंतर्गत लाया जाने वाला 64वाँ सिविल हवाई अड्डा होगा। फ़िलहाल इस एयरपोर्ट के सुरक्षा की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस के हाथ में है।

ये भी पढ़ें: भयानक नजारा: मिनटों में डूबे सैंकड़ों गांव, मची भगदड़, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

4 अगस्त को होगा औपचारिक कार्यक्रम

अधिकारियों की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, चार अगस्त को औपचारिक कार्यक्रम में CISF लेह हवाई अड्डे की सुरक्षा संभालेगा। CISF के महानिदेशक राजेश रंजन और एएआई तथा लद्दाख केंद्रशासित क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा हटाए जाने और इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटे जाने के बाद पिछले साल 31 अक्तूबर को लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश बना था।

ये भी पढ़ें: राजभवन बना कंटेनमेंट जोन: राज्यपाल को हुआ कोरोना, खतरे में इतने कर्मचारी

कोरोना को हारने में दिन-रात लगी योगी सरकार, एक दिन में करा रही लाखों टेस्ट

शुरू हुआ अभियान: अनावश्यक घर से बाहर न निकलें, जेतिन बी राज ने दिया संदेश

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story